Health Tips: पेट की चर्बी को कहें अलविदा, बस रोजाना पिएं ये पानी

 
Health Tips: पेट की चर्बी को कहें अलविदा, बस रोजाना पिएं ये पानी
Health Tips:  भारतीय रसोई में मसाले भोजन को स्वादिष्ट बनाते हैं। ये मसाले खाने का स्वाद बनाए रखने के साथ-साथ आपकी सेहत को भी दुरुस्त रखने में काफी मदद करते हैं। मेथी के बीज भी इन्हीं मसालों में से एक हैं। मेथी खाने का स्वाद दोगुना कर देती है. Also Read: Crops cure fog: इन फसलों के लिए रामबाण है कोहरा, जमकर करेगा फायदा Health Tips:  मेथी का छौंक लगाने से सब्जी का स्वाद बहुत अच्छा हो जाता है. इसी तरह रोजाना मेथी का पानी पीने से शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं। इसमें फाइबर, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर, फॉस्फोरिक एसिड, सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है, जिसकी शरीर को जरूरत होती है। आइए जानते हैं मेथी का पानी पीने के अद्भुत फायदे।
Health Tips:  1. मधुमेह
डायबिटीज मेथी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर और फॉस्फोरिक एसिड होता है, जो शरीर में ग्लूकोज को बनाए रखने में मदद करता है। अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं तो आपको रोजाना मेथी का पानी पीना चाहिए।
Health Tips:  2. वजन घटना
अगर आप भी मोटे हो रहे हैं और इसे कम करना चाहते हैं तो मेथी का पानी पिएं। मेथी के पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो आपको भूख नहीं लगने देता और आपका पेट भर देता है। इसलिए मेथी का पानी वजन कम करने में मददगार है। Also Read:  Haryana: हरियाणा के हिसार में बन रहा है नया रिंग रोड और बाईपास, देखें पूरा रूट….
Health Tips:  3. पाचन
मेथी के पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पेट के लिए अच्छा होता है। मेथी का पानी कब्ज, अपच और पेट दर्द से राहत दिलाने में बहुत कारगर है।
Health Tips:  4. दिल के लिए
मेथी के पानी में ऐसे यौगिक और पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से शुद्ध कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। दिल की बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह मेथी का पानी पीना चाहिए।

Tags

Around the web