Health Tips: स्वस्थ रहने के लिए खानी चाहिए इतनी रोटियां

 
Health Tips:  गेहूं की रोटी हमारे आहार में बहुत महत्वपूर्ण है। गेहूं की रोटी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम होता है। गेहूं की रोटी में भी कई पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर को ऊर्जा देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि एक दिन में कितनी रोटियां खानी चाहिएभारतीय घरों में बाजरा और मक्के की रोटी भी खाई जाती है, लेकिन ज्यादातर लोग गेहूं की रोटी खाते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि एक दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए और एक महीने से ज्यादा गेहूं की रोटी खाने से आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ेगा। हम जानते हैं.. Also Read: Aaj ka Panchang 07 February 2024: आज है प्रदोष व्रत, जानें शुभ मुहूर्त पूजा विधि
Health Tips:  मुझे कितनी गेहूं की रोटियाँ खानी चाहिए?)
गेहूं के आटे से बनी एक सामान्य रोटी में 120 कैलोरी होती है। ऐसे में एक हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा कि महिलाओं को सुबह के समय सिर्फ दो और पुरुषों को तीन रोटियां खानी चाहिए. इतना ही नहीं, आप अपनी आवश्यकता के अनुसार रोटियां खा सकते हैं। तीन या चार से ज्यादा रोटियां पचने से बड़ी समस्या हो सकती है।
Health Tips:  अगर मैं एक महीने तक रोटी न खाऊं तो?
क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप एक महीने तक गेहूं की रोटी नहीं खाएंगे तो आपके शरीर पर क्या असर होगा? स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि रोटी को पूरी तरह से छोड़ना असंभव है। आप ब्रेड का सेवन थोड़ा कम जरूर कर सकते हैं. वजन घटाने के सफर पर निकले लोग रोटी की जगह हरी सब्जियों का सलाद खा सकते हैं. गेहूं की रोटी खाने से शरीर में ग्लूटेन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ती है और वसा जमा होने लगती है। Also Read: Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2.0: एलपीजी सिलेंडर पर 450 रुपये की सब्सिडी मिलेगी Health Tips:  अधिक गेहूं की रोटी खाने से भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. गेहूं कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है. जिसके कारण रक्तचाप बढ़ने की समस्या उत्पन्न हो सकती है। ब्रेड को पूरी तरह से त्यागने की बजाय कम किया जा सकता है क्योंकि यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है।

Around the web