अगर आपकी नई-नई शादी हुई है या लिव-इन रिलेशनशिप में हैं तो कपल्स के पास जरूर होने चाहिए ये 6 फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट्स, आएंगे बहुत काम

 
अगर आपकी नई-नई शादी हुई है या लिव-इन रिलेशनशिप में हैं तो कपल्स के पास जरूर होने चाहिए ये 6 फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट्स, आएंगे बहुत काम

अगर आपकी नई-नई शादी हुई है, शादी करने की सोच रहे हैं या लिव-इन रिलेशनशिप में रह रहे हैं तो आपको कुछ फाइनेंशियल टिप्स जरूर ध्यान में रखनी चाहिए। कपल्स की आर्थिक स्थिरता के लिए ये टिप्स बहुत फायदेमंद साबित होने वाले हैं। सबसे पहले आपको पैसों से जुड़े मामलों पर मिलकर चर्चा करनी चाहिए। आपको अपनी वित्तीय योजना के बारे में बात करनी चाहिए. साथ ही, जोड़े के पास कुछ वित्तीय दस्तावेज भी होने चाहिए। आइये जानते हैं क्या हैं ये.


संयुक्त बैंक खाता समझौता
जोड़ों के पास एक संयुक्त बैंक खाता होना चाहिए। संयुक्त खाते से आप अपने घरेलू खर्च और वित्तीय लक्ष्य आसानी से पूरा कर सकते हैं। एक संयुक्त बैंक खाते में स्पष्ट नियम और शर्तें होनी चाहिए जो दोनों सदस्यों के अधिकारों और जिम्मेदारियों को रेखांकित करती हों। भविष्य में किसी भी संभावित टकराव से बचने के लिए इस समझौते को अच्छी तरह से पढ़ना और समझना महत्वपूर्ण है।


शादी का प्रमाणपत्र
भारत में जोड़ों के लिए विवाह प्रमाणपत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह आपकी शादी को कानूनी रूप से मान्य करता है और आपकी साझेदारी के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। इसका उपयोग विभिन्न वित्तीय लेनदेन में भी किया जाता है। इनमें संयुक्त ऋण, बीमा पॉलिसियों के लिए आवेदन करना या संयुक्त खाते खोलना शामिल है। आपके पास अद्यतन और वैध विवाह प्रमाणपत्र होना चाहिए।

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें


जीवन बीमा पॉलिसियाँ
आज की अनिश्चित दुनिया में, दम्पत्तियों के पास जीवन बीमा पॉलिसी अवश्य होनी चाहिए। आप अलग या संयुक्त जीवन बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं। इससे किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति में आपके पार्टनर की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित होगी। अपनी वित्तीय स्थिति और पारिवारिक परिस्थितियों में किसी भी बदलाव को समायोजित करने के लिए समय-समय पर अपनी नीतियों की समीक्षा और अद्यतन करना सुनिश्चित करें।


कर रिटर्न और वित्तीय विवरण
जोड़ों के लिए टैक्स रिटर्न और वित्तीय विवरणों का रिकॉर्ड रखना महत्वपूर्ण है। ये दस्तावेज़ सही ढंग से आयकर रिटर्न दाखिल करने और कर कानूनों का अनुपालन सुनिश्चित करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये दस्तावेज़ आपके वित्तीय स्वास्थ्य की स्पष्ट तस्वीर भी देते हैं। ये वित्तीय योजना बनाने और ऋण लेने में उपयोगी हो सकते हैं।


नियम
एक जोड़े के पास वसीयत भी होनी चाहिए। यह कानूनी दस्तावेज़ बताता है कि आपकी मृत्यु की स्थिति में आपकी संपत्ति और धन किसे प्राप्त होगा। एक अच्छी तरह से तैयार की गई वसीयत के साथ दोनों साझेदार यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनकी इच्छाओं का सम्मान किया जाए और उनके प्रियजनों का ख्याल रखा जाए।


संपत्ति दस्तावेज़
अगर आप दोनों ने मिलकर कोई प्रॉपर्टी खरीदी है तो प्रॉपर्टी से जुड़े सभी दस्तावेज अपने पास रखें। इनमें खरीद समझौते, स्वामित्व विलेख, ऋण दस्तावेज़ और पंजीकरण प्रमाणपत्र शामिल हैं। ये दस्तावेज़ न केवल स्वामित्व का प्रमाण हैं, बल्कि संपत्ति हस्तांतरण, ऋण और कानूनी मामलों में भी महत्वपूर्ण हैं।

Tags

Around the web