IPS Mohita Sharma: KBC में में 1 करोड़ रुपए जीत चुकी हैं ये IPS अधिकारी, जानें सफलता की कहानी

यूपीएससी देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। इस परीक्षा को पास करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। आज हम आपको एक ऐसी बहादुर आईपीएस अधिकारी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके खौफ से अपराधी भी कांपते हैं।
 
IPS Mohita Sharma: KBC में  में 1 करोड़ रुपए जीत चुकी हैं ये IPS अधिकारी, जानें सफलता की कहानी

IPS Mohita Sharma: यूपीएससी देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। इस परीक्षा को पास करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। आज हम आपको एक ऐसी बहादुर आईपीएस अधिकारी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके खौफ से अपराधी भी कांपते हैं।

कुछ दिन पहले जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में उत्तर प्रदेश राज्य के तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर कुछ आतंकवादियों ने हमला किया था। घटना के बाद पुलिस ने हमले में शामिल आतंकवादियों की तलाश के लिए इलाके में तलाशी अभियान चलाया था। पुलिस ने बुधवार को हमले के सिलसिले में हकीमदीन नाम के 45 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया था। इसके बाद से रियासी की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मोहिता शर्मा सुर्खियों में हैं। उन्होंने ऑपरेशन का नेतृत्व किया और एक आतंकवादी को गिरफ्तार भी किया है।

5वें प्रयास में पास की यूपीएससी
दरअसल, मोहिता शर्मा 2016 में बतौर आईपीएस सिविल सेवा में शामिल हुई थीं। उन्होंने अपने 5वें प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की। वह लोकप्रिय टेलीविजन शो कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) के 12वें सीजन में भी हिस्सा ले चुकी हैं। आज, वह उन हजारों लड़कियों के लिए प्रेरणास्रोत हैं जो सिविल सेवा में शामिल होना चाहती हैं।

दिल्ली में पढ़ाई की

मोहिता शर्मा हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा शहर की रहने वाली हैं। मोहिता का जन्म 12 दिसंबर 1989 को दिल्ली में हुआ था। मोहिता के पिता मारुति सुजुकी में काम करते हैं, जबकि उनकी माँ एक गृहिणी हैं। मोहिता के पिता ने सुनिश्चित किया कि सीमित आय के बावजूद मोहिता को अच्छी शिक्षा मिले। आईपीएस अधिकारी ने दिल्ली पब्लिक स्कूल, द्वारका से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है। इसके बाद उन्होंने भारती विद्यापीठ कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग, नई दिल्ली से बी.टेक की डिग्री हासिल की और वर्ष 2012 में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

आईएफएस अधिकारी से शादी की

स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, मोहिता वर्ष 2016 में एक सहायक अनुभाग अधिकारी के रूप में भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) में शामिल हुईं। उन्होंने सिविल सेवा में शामिल होने के जुनून के कारण नौकरी करते हुए यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। वर्ष 2016 में, उन्होंने अपने 5वें प्रयास में अखिल भारतीय 262वीं रैंक के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की। वहीं, अगले ही साल 2017 में वह बतौर आईपीएस अधिकारी ऑफिस में शामिल हो गईं। 2019 में उनकी शादी आईएफएस अधिकारी रुशाल गर्ग से हुई।

केबीसी में जीत चुकी हैं 1 करोड़

बता दें कि आईपीएस अधिकारी मोहिता शर्मा ने कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) के 12वें सीजन में हिस्सा लिया था और उन्होंने 1 करोड़ रुपये भी जीते थे।

Tags

Around the web