Kidney Damage: किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं ये 5 खाद्य पदार्थ, आज से ही करें इनसे परहेज

 
Kidney Damage:   शरीर को स्वस्थ रखने के लिए शरीर के बाकी अंगों का भी स्वस्थ रहना जरूरी है। दिल, लिवर और फेफड़ों की तरह किडनी का भी स्वस्थ रहना जरूरी है। ये शरीर के फिल्टर हैं, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं। ये शरीर में रक्त को फ़िल्टर करते हैं और इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने में मदद करते हैं। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ भोजन करना बहुत जरूरी है। अगर आप अपने दैनिक आहार में गलत चीजों को शामिल करते हैं तो आप किडनी संबंधी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। यहां हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाने से आपको बचना चाहिए। Also Read: jobs: हर महीने मिल सकती है 2,15,900 रुपये तक सैलरी, इन पदों के लिए करें आवेदन
Kidney Damage:   केला-
केले में उच्च मात्रा में पोटैशियम होता है। लेकिन इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है. हालांकि, किडनी की समस्याओं से बचने के लिए अपने दैनिक आहार में केले को शामिल करने से बचना ही बेहतर है।
Kidney Damage:  तले हुए आलू-
अगर आप चिप्स जैसे पैकेटबंद खाद्य पदार्थ खाते हैं या फ्रेंच फ्राइज़ खाना पसंद करते हैं, तो हम आपको बता दें कि यह आपकी किडनी के लिए अच्छा नहीं है। किडनी से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए तली हुई चीजें खाने से बचें. वहीं, अगर आपको पहले से ही किडनी की बीमारी है तो आलू खाने से बचें क्योंकि इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जो किडनी के लिए अच्छा नहीं है।
Kidney Damage:   कैफीन युक्त चीजें-
सोडा जैसे खाद्य पदार्थों में कैफीन होता है जो आपकी किडनी पर दबाव डाल सकता है। कैफीन रक्त प्रवाह, रक्तचाप और किडनी पर तनाव बढ़ा सकता है। बहुत अधिक कैफीन का सेवन करने से किडनी में पथरी की समस्या हो सकती है। Also Read: Mandi Bhav 3 February 2024: नरमा, कपास, मूंग, मोठ, गेहूं, ग्वार व तारामीरा फसल के आज के भाव
Kidney Damage:  नमक
- सोडियम के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, जिससे आपकी किडनी पर दबाव पड़ता है। डिब्बाबंद सूप, प्रसंस्कृत मांस, सॉसेज, फ्रोजन पिज्जा, केचप, बीबीक्यू सॉस, सोया सॉस, अचार जैसे खाद्य पदार्थों में नमक की मात्रा अधिक होती है।
Kidney Damage:  सोडा-
सोडा में अधिक मात्रा में चीनी होती है और इसका पोषण मूल्य नगण्य होता है। रोजाना दो या अधिक कार्बोनेटेड सोडा पीने से किडनी की समस्या हो सकती है। कार्बोनेटेड और एनर्जी ड्रिंक दोनों ही गुर्दे की पथरी के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

Around the web