Lifestyle Tips: क्या सब्जियों या दालों में बहुत ज्यादा नमक डाल दिया गया है? अपने स्वाद को संतुलित करने के लिए अपनाएं ये 5 ट्रिक्स

 
Lifestyle Tips: क्या सब्जियों या दालों में बहुत ज्यादा नमक डाल दिया गया है? अपने स्वाद को संतुलित करने के लिए अपनाएं ये 5 ट्रिक्स
Lifestyle Tips:   अगर खाने में नमक कम है तो आप बाद में डालकर इसे ठीक कर सकते हैं, लेकिन अगर ज्यादा नमक हो गया तो पूरा खाना खराब हो जाएगा. दरअसल, ज्यादा नमक वाली रेसिपीज को खाना मुश्किल हो जाता है और कोई भी ऐसी सब्जियां या दालें नहीं खाना चाहता। या तो इन सब्जियों को बचाना पड़ता है या फिर बेमन से इन्हें खाना पड़ता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा होता है तो हम यहां एक छोटी सी समस्या का समाधान बता रहे हैं। नमक का स्वाद कम करने के लिए इस सब्जी में कुछ बदलाव किये जा सकते हैं. आइए देखें कैसे.
Lifestyle Tips:  अगर आपके खाने में है ज्यादा नमक तो अपनाएं ये उपाय
Also Read: Main spray in mustard: सरसों में फालियाँ आने पर रोगों से बचाव और चमकदार दानों के लिए जरूरी स्प्रे, जानें यहाँ
Lifestyle Tips:   1. भुना हुआ बेसन
अगर आपके पास बेसन है तो इसे तवे पर भून लें और फिर ठंडा कर लें. - अब सब्जी को गैस पर रखें और भुने हुए बेसन को सब्जी में अच्छी तरह मिलाकर ढक दें. सब्जी का स्वाद भी बढ़ जायेगा और नमक भी नहीं पड़ेगा.
Lifestyle Tips:  2. आटे की गोली
Also Read: Loan: लोन लेने वालों के लिए नया अपडेट, समय से पहले लोन चुकाना सही है या गलत, जानिए पूरी जानकारी अगर दाल या सब्जी के जूस में नमक ज्यादा हो जाए तो आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर डाल दीजिए. ऐसा करने से आटे की गोलियां सब्जी का नमक सोख लेंगी और सब्जी गाढ़ी नहीं बनेगी.
Lifestyle Tips:  3. रोटी काम आएगी
नमक ज्यादा हो तो फ्रिज में पड़ी ब्रेड खा लें; - थोड़ी मोटी रोटी लें और इसे करी में मिला दें. ऐसा करने से सब्जी में नमक कम हो जायेगा.
Lifestyle Tips: 4. उबले आलू का प्रयोग
सब्जी में नमक ज्यादा हो जाने पर उबले आलू को मैश करके सब्जी में मिला दीजिये. - सब्जियों को ढककर धीमी आंच पर कुछ देर तक पकाएं. कम नमक और अच्छा स्वाद.
Lifestyle Tips:  5. नींबू या दही
अगर आप कोई ऐसी सब्जी बना रहे हैं जिसमें खट्टापन आसानी से नहीं आ रहा है तो आप दही या नींबू डालकर नमक का असर कम कर सकते हैं. ये स्वाद बढ़ाते हैं और नमक हटा देते हैं.

Tags

Around the web