Soft Hands: सर्दियों में रूखे-सूखे हाथों को सॉफ्ट बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके

 
Soft Hands: सर्दियों में रूखे-सूखे हाथों को सॉफ्ट बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके
Soft Hands: सर्दियों में स्किन का रूखा हो जाना बिल्कुल सामान्य सी बात है। इस रूखेपन को दूर करने के लिए लोग मॉइश्चराइजर और तेल का इस्तेमाल करते हैं। चेहरे पर किसी भी प्रोडक्ट को एक बार लगा लेने के बाद काफी देर तक के लिए स्किन हाइड्रेट हो जाती है। लेकिन बार-बार पानी से हाथ धोने और काम करने से नमी चली जाती है। यही कारण है कि सर्दियों में हाथ अधिक खुरदरे और बेजान और कभी-कभी बहुत भद्दे दिखने लगते हैं। Soft Hands: सर्दियों में रूखे-सूखे हाथों को सॉफ्ट बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके Soft Hands अगर आप सर्दियों में अपने बेजान और खुरदुरे दिखने वाले हाथों से परेशान हैं तो हाथों की देखभाल के ये 5 टिप्स याद रखें।  
Also Read: Rashifal of 7 December 2023: वृषभ व सिंह राशि वालों के लिए दिन रहेगा अच्छा, जानें अन्य राशियों के बारे में भी
Soft Hands: मॉइस्चराइजर है जरूरी
हाथों की त्वचा को मुलायम और मुलायम बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजिंग जरूरी है। हमेशा अच्छी क्वालिटी और ऐसी क्रीम या लोशन लगाएं जिसमें नारियल तेल, शिया बटर, ग्लिसरीन जैसे प्राकृतिक तत्व हों और त्वचा को यथासंभव प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज़ कर सकें।
रात को मॉइस्चराइजर लगाएं
Soft Hands: रात को सोने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से अवश्य धोएं और फिर मॉइस्चराइजर लगाएं। खासकर नाखूनों में और उसके आसपास। ताकि त्वचा सूखने पर क्यूटिकल्स निकल न जाएं।
अपने हाथ सुरक्षित रखें
सारा काम हाथ से ही करना पड़ता है. जब भी आप रासायनिक साबुन या अन्य काम का उपयोग करें तो दस्ताने पहनें। ये आपके हाथों को मुलायम रखेंगे और आपके हाथों की नमी खोने से बचाएंगे।
Soft Hands: अपने हाथ रगड़ें
अपने हाथों पर जमी मृत त्वचा को हटाने के लिए स्क्रब का सहारा लें। मृत त्वचा को हटाने के साथ, मॉइस्चराइजर त्वचा को तेजी से अवशोषित करता है और नमी बरकरार रखता है। जैतून के तेल में नमक मिलाकर प्राकृतिक स्क्रब तैयार करें और हल्के हाथों से मसाज करते हुए हाथ धो लें। Soft Hands: यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के साथ-साथ मृत त्वचा को हटाने में भी मदद करेगा। रोजाना रात को सोने से पहले इस होममेड स्क्रब से हाथ साफ करने से आपके हाथ मुलायम और बेहद चिकने हो जाते हैं। Soft Hands: सर्दियों में रूखे-सूखे हाथों को सॉफ्ट बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके Soft Hands (1)
हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है
पानी शरीर के लिए बेहद जरूरी है। सर्दियों में भी खुद को अंदर से हाइड्रेटेड रखें। इससे त्वचा पर रूखापन नहीं आएगा। रोजाना सात से आठ गिलास पानी पीने से डिहाइड्रेशन से बचाव होता है।
सनस्क्रीन जरूरी है
अपने चेहरे की तरह हाथों पर भी सनस्क्रीन लगाना न भूलें। यूवी किरणों के लगातार संपर्क में रहने से हाथों की त्वचा पर समय से पहले उम्र के धब्बे दिखाई देने लगते हैं। इसलिए सर्दियों में भी जब आप घर से बाहर निकलें तो अपने हाथों पर अच्छे से सनस्क्रीन लगाएं।
Also Read: Pradhan Mantri Awas Yojana: सरकार द्वारा दिये गए 57 लाख मकानों में आपका नाम यहां से करें चैक
Soft Hands: इन प्राकृतिक पैक को अपने हाथों पर लगाएं
अगर हाथों की त्वचा कोमल और चमकदार नहीं दिख रही है तो यह आसान सा प्राकृतिक पैक त्वचा को कोमल और मुलायम बना देगा। 2-3 आलू 1 बड़ा चम्मच शहद 1-2 बड़े चम्मच दूध आलू को उबाल कर छील लीजिये. अब इन उबले हुए आलूओं को अच्छे से मैश कर लीजिए. पेस्ट तैयार करने के लिए इसमें शहद और दूध मिलाएं. इस होममेड मास्क को अपने हाथों पर लगाएं और लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें। जब पेस्ट ठंडा हो जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें। फिर कोई भी मनचाहा मॉइस्चराइजर लगाएं। यह होममेड मास्क त्वचा को अद्भुत प्राकृतिक चमक और कोमलता देगा।

Around the web