Tips To Beat The Cold Wave: ठंड में बीमार नहीं पड़ने के लिए अपनाएं ये टिप्स, आपको रखेंगे सर्दी से बचाकर

 
Tips To Beat The Cold Wave: ठंड में बीमार नहीं पड़ने के लिए अपनाएं ये टिप्स, आपको रखेंगे सर्दी से बचाकर
Tips To Beat The Cold Wave:  सर्दियों की शुरुआत के साथ ही आपकी सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों को भी खास देखभाल की जरूरत होती है। सर्दियों में ठंडी हवाएं इंसान को जल्दी बीमार कर देती हैं। इसीलिए डॉक्टर मौसम बदलते ही स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने की सलाह देते रहते हैं। दरअसल, कड़ाके की ठंड के कारण व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के साथ ही वह उच्च रक्तचाप और अस्थमा और सीओपीडी जैसी सांस संबंधी समस्याओं से भी पीड़ित होने लगता है। Also Read: Chanakya Niti: सही और गलत में फर्क नहीं बता पाते ये 3 लोग, इनसे दूर रहने में फायदा
Tips To Beat The Cold Wave:  ठंड से गठिया के मरीजों की परेशानी बढ़ जाती है
इसके अलावा अधिक ठंड से गठिया के मरीजों की परेशानी बढ़ जाती है। ठंडे तापमान के कारण गठिया के रोगियों को जोड़ों में गंभीर दर्द, सूजन और कठोरता महसूस होती है। साथ ही ठंडा तापमान त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। ठंड से बचने के लिए डॉक्टर लोगों को गर्म कपड़े पहनने और जरूरी होने पर ही घर से निकलने की सलाह देते हैं। ठंड में थोड़ी सी लापरवाही भी खतरनाक हो सकती है. ऐसे मामलों में, खुद को बीमार होने से बचाने के लिए सावधानी बरतना सबसे अच्छा है। आइए जानें कैसे.
Tips To Beat The Cold Wave:  ऊनी कपड़े
सर्दियों में खुद को ठंड से बचाने के लिए अच्छे ऊनी कपड़े पहनकर अपने शरीर को गर्म रखें। यदि आप यात्रा कर रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि यात्रा के दौरान ऊनी टोपी के साथ एक अतिरिक्त जैकेट, श्रग या कार्डिगन अपने साथ रखें। ताकि तापमान गिरने पर आप इन्हें पहनकर खुद को ठंड से बचा सकें। हालांकि, ठंड से बचने के लिए कभी भी जरूरत से ज्यादा ऊनी कपड़े न पहनें। ऐसा करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो सकता है।
बढ़ती ठंड में नहीं पड़ना चाहते बीमार तो अपनाएं ये टिप्स, जानें किन बातों का रखना होगा ख्याल
Tips To Beat The Cold Wave:  लेयर में पहनने के लिए पोशाक
सर्दियों में शरीर को ठंड से बचाने के लिए हमेशा परतदार कपड़े पहनना सही होता है। ऐसा करने के लिए, सबसे पहले त्वचा को पसीने से बचाने के लिए नमी सोखने वाले कपड़े पहनना शुरू करें। फिर शरीर की गर्मी बनाए रखने के लिए बॉडी वार्मर जैसे अच्छे इन्सुलेशन वाले कपड़े पहनें। पैर की उंगलियों में नीलेपन, दर्द और खुजली की समस्या से बचने के लिए मोज़े और दस्ताने अवश्य पहनें।
Tips To Beat The Cold Wave:  धूप निकलने पर ही घर से बाहर टहलें
अस्थमा या सांस की बीमारी वाले लोगों को सुबह की बजाय सूरज की रोशनी होने पर घर से बाहर टहलना चाहिए। सुबह की ठंडी हवा श्वसन संकट को बढ़ा सकती है, जिससे हृदय रोगियों की परेशानी बढ़ सकती है। सुबह 8 से 10 बजे के बीच धूप सेंकने से विटामिन डी मिलता है।
Tips To Beat The Cold Wave:  हर्बल चीजों का करें इस्तेमाल
अगर आपको खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्या है तो आप अदरक, तुलसी, हल्दी और काली मिर्च जैसी हर्बल सामग्री से बना काढ़ा पी सकते हैं। साथ ही पानी भी गर्म ही पिएं। शरीर को हाइड्रेटेड रखने और शरीर में ऊर्जा बनाए रखने के लिए मौसमी फल (संतरा, अमरूद, पपीता, चना) का जूस और सब्जी (पालक, चुकंदर, आंवला, गाजर) का सूप भी पिएं। Also Read: Haryana Agriculture News: हरियाणा के किसानों के लिए कृषि एडवाइजरी, फसल को बचाने के लिए इन दवाओं का प्रयोग करना जरूरी
Tips To Beat The Cold Wave:  अपना चेहरा ढककर रखें
अपनी नाक और मुंह को ढकने के लिए स्कार्फ या फेस मास्क का प्रयोग करें। ऐसा करने से न सिर्फ हवा में संक्रमण बल्कि शीत लहर से भी बचाव होगा.

Around the web