Yoga For Healthy Lungs: प्रदूषण से बचाकर फेफड़ों को मजबूत बनाते हैं ये 2 योगासन, जानें करने का सही तरीका

 
Yoga For Healthy Lungs: प्रदूषण से बचाकर फेफड़ों को मजबूत बनाते हैं ये 2 योगासन, जानें करने का सही तरीका
Yoga For Healthy Lungs:  खराब जीवनशैली और प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारण फेफड़ों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, जिससे वे समय से पहले कमजोर हो जाते हैं। फेफड़े कमजोर होने के कारण व्यक्ति को सांस संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप भी बढ़ते प्रदूषण के बीच अपने फेफड़ों को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो योग आपकी मदद कर सकता है। जी हां, योग के नियमित अभ्यास से फेफड़ों को मजबूत बनाने के साथ-साथ उनकी कार्यक्षमता में भी सुधार किया जा सकता है। आइए जानते हैं कौन से दो योगासन आपके फेफड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं। Also Read: Haryana News: हरियाणा के किसानों के लिए राहत भरी खबर, किसानों को दी जाएगी मुआवजा राशि
Yoga For Healthy Lungs:  त्रिकोणासन कैसे करें
त्रिकोणासन करने के लिए सबसे पहले एक योगा मैट पर अपने पैरों के बीच 4 फीट की दूरी रखकर सीधे खड़े हो जाएं, अपने हाथों को अपनी जांघों के पास रखें और अपनी बाहों को अपने कंधों तक फैला लें। धीरे-धीरे सांस लेते हुए दाहिने हाथ को ऊपर की ओर ले जाएं। ऐसा करते समय यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आपका हाथ आपके कान को छूए। अब सांस छोड़ते हुए अपने शरीर को बाईं ओर झुकाएं। ऐसा करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपके घुटने मुड़ें नहीं। कुछ देर इसी मुद्रा में रहें। फिर सामान्य स्थिति में लौट आएं। Also Read: Mandi Bhav 14 December 2023: जानें आज के ताजा ग्वार, मूंग, मोठ, बाजरा, सरसों, धान व कपास के भाव Yoga For Healthy Lungs: प्रदूषण से बचाकर फेफड़ों को मजबूत बनाते हैं ये 2 योगासन, जानें करने का सही तरीका Yoga For Healthy Lungs:
Yoga For Healthy Lungs:  मत्स्यासन कैसे करें
Yoga For Healthy Lungs:
मत्स्यासन करने के लिए सबसे पहले एक योगा मैट पर पीठ के बल लेट जाएं। फिर दाएं हाथ से बाएं पैर के पंजे और बाएं हाथ से दाएं पैर के पंजे को पकड़ें। ऐसा करते समय अपनी दोनों कोहनियों को ज़मीन पर टिकाएं और अपने घुटनों को भी ज़मीन पर टिकाएं। अब गहरी लंबी सांस लें और अपने सिर को पीछे ले जाएं। कुछ सेकंड तक इसी स्थिति में रहते हुए सांस लें और छोड़ें। थोड़ी देर बाद धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में आ जाएं। Yoga For Healthy Lungs: प्रदूषण से बचाकर फेफड़ों को मजबूत बनाते हैं ये 2 योगासन, जानें करने का सही तरीका Yoga For Healthy Lungs:

Around the web