Agri Infra Fund: जानें क्या है एग्री इंफ्रा फंड, किसानों को कैसे होगा फायदा

 
Agri Infra Fund: जानें क्या है एग्री इंफ्रा फंड, किसानों को कैसे होगा फायदा
Agri Infra Fund: देश में कृषि गतिविधियों को बढ़ावा देने और किसानों की आर्थिक स्थिति में बदलाव लाने के उद्देश्य से देश कृषि और किसानों को लेकर कई महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने कृषि क्षेत्र के विकास के लिए एक नई पहल के रूप में एग्रीकल्चर इंफ्रा फंड योजना शुरू की है। इस योजना के तहत यह किसानों को कोल्ड स्टोरेज, प्रोसेसिंग यूनिट, वेयरहाउस और पैकेजिंग यूनिट स्थापित करने के लिए ऋण प्रदान करती है। आप चाहें तो घर बैठे या कहीं से भी एग्री इंफ्रा फंड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आइए जानते हैं ये 6 स्टेप्स कैसे काम करेंगे।
Agri Infra Fund: एग्री इंफ्रा फंड क्या है?
एग्री इंफ्रा फंड योजना के अंतर्गत इच्छुक किसानों को 02 करोड़ रुपये तक का बैंक ऋण उपलब्ध कराया जाता है। सरकार द्वारा ब्याज दर में तीन प्रतिशत की छूट दी जाती है। ऋण स्वीकृत होने पर अधिकतम 07 वर्ष तक ब्याज में छूट मिलती है। एग्री इंफ्रा फंड योजना के अंतर्गत सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों को 02 करोड़ रुपये तक के बैंक ऋण पर फंड ट्रस्ट द्वारा क्रेडिट की गारंटी दी जाती है। ध्यान देने वाली बात यह है कि कृषि अवसंरचना निधि योजना का लाभ किसी अन्य योजना का लाभ लेते हुए भी उठाया जा सकता है।
Also Read: Adulterated Fertilizer: खेत में खाद डालने से पहले घर पर ही चैक करें असली-नकली की पहचान, जानें आसान तरीका
Agri Infra Fund: जानें क्या है एग्री इंफ्रा फंड, किसानों को कैसे होगा फायदा Agri Infra Fund:
Agri Infra Fund: एग्री इंफ्रा फंड से लाभ
एग्री इंफ्रा फंड स्कीम के तहत कृषि से जुड़े लगभग सभी कार्यों के लिए लोन लिया जा सकता है. दरअसल इस योजना के तहत कृषि, बागवानी, मछली पालन और पशुपालन से जुड़े कार्यों के लिए आसानी से लोन लिया जा सकता है.
Also Read: Mustard field: दिसंबर महीने में किसान सरसों के खेत में करें ये काम, होगा बड़ा फायदा
Agri Infra Fund: जानें क्या है एग्री इंफ्रा फंड, किसानों को कैसे होगा फायदा Agri Infra Fund
Agri Infra Fund: इन 6 स्टेप्स से काम हो जाएगा
Agri Infra Fund: लाभार्थी किसान इस योजना का लाभ उठाने के लिए www.agriinfra.dac.gov.in वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं फिर दो दिन बाद कृषि मंत्रालय द्वारा आवेदक का सत्यापन किया जाता है। इसके बाद लाभार्थी को आगे के आवश्यक कार्य को पूरा करने के लिए अपने बैंक से संपर्क करना चाहिए। आपका आवेदन स्वचालित रूप से आपके चुने हुए बैंक में चला जाता है। बैंक द्वारा वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद किसानों को पूरी जानकारी उनके फोन पर मैसेज में मिल जाएगी. फिर बैंक द्वारा 60 दिनों के अंदर लोन प्रोसेस कर दिया जाएगा.

Around the web