Dairy Farm Loan: डेयरी पशु खरीदने के लिए किसानों को बिना गारंटी मिलेगा 7 लाख रुपये तक का लोन, जानें आवेदन प्रक्रिया - Aapni News

Dairy Farm Loan: डेयरी पशु खरीदने के लिए किसानों को बिना गारंटी मिलेगा 7 लाख रुपये तक का लोन, जानें आवेदन प्रक्रिया

Mukesh Khoth
6 Min Read
Dairy Farm Loan: Farmers will get

Dairy Farm Loan: जब से मध्य प्रदेश में नई सरकार और नए सीएम बने हैं. तब से राज्य में कई नई योजनाएं शुरू की गई हैं। इस बीच सरकार ने पशुपालकों के लिए भी एक योजना शुरू की है. इस योजना से किसानों और पशुपालकों दोनों को फायदा होगा। इस योजना का नाम डेयरी फार्म लोन 2024 है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है। इसलिए सरकार ने कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए यह योजना शुरू की है. आज हम आपको मध्य प्रदेश के माध्यम से शुरू की गई डेयरी फार्म लोन योजना के बारे में जानकारी देंगे। आप इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं? आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

Also Read: Aadar Card: क्या आपको भी आधार कार्ड पर अपनी फोटो नहीं है पसंद, ऐसे कराएं बदलाव, बस देना होगा इतना चार्ज

Dairy Farm Loan:  आवेदन करते समय किन बातों का ध्यान रखना होगा? आवेदक की योग्यता क्या होनी चाहिए? आवेदक को कितनी सहायता मिलेगी? इसके अलावा आज हम आपको इस आर्टिकल की मदद से और भी कई जानकारियां बताएंगे। इसके लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Dairy Farm Loan:  डेयरी फार्मिंग ऋण और सब्सिडी के लिए

Dairy Farm Loan:  यह योजना मध्य प्रदेश सरकार ने शुरू की है. डेयरी फार्म लोन योजना के तहत किसान या पशुपालक को जानवर खरीदने के लिए 7 लाख रुपये का लोन मिलेगा. यह लोन आप एसबीआई की शाखा से ले सकते हैं। इस योजना के तहत आपको डेयरी फार्म लोन 2024 के लिए एसबीआई में आवेदन करना होगा।

सभी दस्तावेजों की गहनता से जांच की जाएगी, जिसके बाद आपको यह लोन मिल जाएगा। इस लोन के माध्यम से किसान पशु खरीद सकते हैं और दूध पालन का व्यवसाय कर सकते हैं। और वहां से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

Also Read: Haryana: 1हरियाणा ग्रुप डी कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले, सरकार ने लिया ये बहुत बड़ा फैसला…

Dairy Farm Loan:  पशुपालन शुरू करने के लिए बिना गारंटी 7 लाख रुपये का लोन

मध्य प्रदेश सरकार ने यह योजना शुरू की है और जो आवेदक आवेदन करना चाहते हैं। इनके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. उसके बारे में हम आगे जानेंगे. सरकार इस योजना के तहत 10 लाख रुपये तक का लोन दे रही है.

जिसे आप एसबीआई बैंक में आवेदन करके प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इसमें खास बात यह है कि 7 लाख रुपये तक का लोन लेने के लिए किसी तरह की गारंटी देने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आप बिना गारंटी के भी 7 लाख रुपये का लोन ले सकते हैं.

froud

डेयरी फार्म ऋण का उद्देश्य

Dairy Farm Loan:  डेयरी फार्म लोन योजना का उद्देश्य राज्य के गरीब किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करना और अच्छी आय अर्जित करना है। इसलिए किसानों और पशुपालकों के लिए यह योजना शुरू की गई है।

डेयरी फार्म ऋण योजना के अंतर्गत ऋण लेने की पात्रता

Dairy Farm Loan:  आवेदक की आयु 18 से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदक किसान मप्र का मूल निवासी होना चाहिए।
यदि आवेदक ने पहले से कोई ऋण ले रखा है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
आवेदकों को पहले से ही डेयरी और पशुपालन व्यवसाय से जुड़ा होना चाहिए। ऐसे लोगों को सबसे पहले इसका लाभ दिया जायेगा.
डेयरी फार्म भूमि दस्तावेज

Also Read: Farming: हरियाणा के 7 जिलों के किसानों को मिलेगा इतने करोड़ रुपये के बीमा क्लेम का लाभ, जानिए कौन से हैं वो 7 जिले

Dairy Farm Loan:  डेयरी फार्म लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

आवेदक का आधार कार्ड
आवेदक का बैंक खाता
आवेदक का आवेदन प्रपत्र
आवेदक का वोटर आईडी
आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
आवेदक का जाति प्रमाण पत्र

जानिए कैसे करें आवेदन

Dairy Farm Loan:  अगर आप भी इस डेयरी फार्म लोन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। लेकिन आवेदन करने से पहले ऊपर दी गई पात्रता को ध्यान से पढ़ लें। यदि आप बताई गई पात्रता के अंतर्गत आते हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी एसबीआई बैंक में जाकर कहना होगा कि आप डेयरी फार्म लोन योजना के तहत लोन लेना चाहते हैं।

Also Read: Crop Compensation: हरियाणा में जारी हुआ फसल बीमा क्लेम, क्या आपके खाते में पहुँच चुकी है राशि

आपको बैंक से एक फॉर्म प्राप्त होगा। आपको उस फॉर्म में अपना फोटो चिपकाना है, उसके बाद पूछी गई सभी जरूरी जानकारी ठीक से भर देनी है. उसके बाद जरूरी दस्तावेज जोड़कर बैंक में जमा कराने होंगे. उसके बाद बैंक में आपके द्वारा दिए गए आवेदन पत्र की गहनता से जांच की जाएगी। इसके बाद आपको लोन मिल जाएगा. इस तरह आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Share This Article
Leave a comment