Farming: पावर टिलर खरीदने पर मिलेगी 1.20 लाख रुपये की सब्सिडी, यहां पर करें आवेदन

 
Farming: पावर टिलर खरीदने पर मिलेगी 1.20 लाख रुपये की सब्सिडी, यहां पर करें आवेदन
Farming: खेती के काम को आसान बनाने के लिए आधुनिक कृषि उपकरणों/मशीनों का उपयोग बढ़ता जा रहा है। इन आधुनिक कृषि यंत्रों की मदद से खेती का काम कम समय और मेहनत में किया जा सकता है। खास बात यह है कि इन आधुनिक कृषि मशीनों और उपकरणों की खरीद पर सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किसानों को सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है. Farming: इसके लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की कृषि उपकरण अनुदान योजना (कृषि यंत्र अनुदान योजना), ई-कृषि यंत्र अनुदान योजना, कृषि उपकरण अनुदान योजना मध्य प्रदेश, कृषि यंत्रीकरण योजना यूपी, कृषि यंत्रीकरण योजना बिहार आदि शुरू की गई हैं। ये योजनाएं अलग-अलग राज्यों में चलाई जा रही हैं. Also Read: Chandigarh: हरियाणा सरकार की जमीन खरीदने की पूरी योजना तैयार, इन जिलों के लोगों को जल्द मिलेगी मोटी रकम… Farming: इसके अलावा केंद्र सरकार की ओर से सब मिशन ऑन एग्रीकल्चरल मैकेनाइजेशन (एसएमएएम) योजना चलाई जा रही है. इसके तहत किसानों को पावर टिलर मशीन की खरीद पर 1.20 लाख रुपये की सब्सिडी दी जा रही है. इच्छुक किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और सब्सिडी पर पावर टिलर मशीन खरीद सकते हैं।
Farming: पावर टिलर खरीदने पर मिलेगी 1.20 लाख रुपये की सब्सिडी, यहां पर करें आवेदन
Farming: पुराने ट्रैक्टर पर लोन प्राप्त करें
Farming: आज हमारे माध्यम से आप जानेंगे कि पावर टिलर क्या है, सब मिशन ऑन एग्रीकल्चरल मैकेनाइजेशन (एसएमएएम) योजना के तहत पावर टिलर पर कितनी सब्सिडी दी जाएगी, पावर टिलर का बाजार मूल्य, पावर टिलर पर सब्सिडी के लिए आवेदन कैसे करें, कौन से दस्तावेज हैं आवेदन के लिए आवश्यक है. जिन-जिन महत्वपूर्ण चीजों की आवश्यकता होगी आदि के बारे में जानकारी देना।
Farming: पावर टिलर क्या है?
Farming: पावर टिलर एक कृषि यंत्र है जो ट्रैक्टर की तरह काम करता है, जिससे खेती का काम आसानी से पूरा किया जा सकता है। जो किसान ट्रैक्टर नहीं खरीद सकते वे पावर टिलर मशीन खरीदकर खेती का सारा काम पूरा कर सकते हैं। पावर टिलर की सहायता से जुताई, बीज बोना और फसल की कटाई आसानी से की जा सकती है। Farming: इससे थ्रेशर, रीपर कल्टीवेटर, सीड ड्रिल मशीन जैसे कई कृषि यंत्रों को जोड़कर खेती का काम किया जा सकता है। इतना ही नहीं, पंप को पावर टिलर से जोड़कर तालाबों, पोखरों और नदियों से भी पानी निकाला जा सकता है ताकि फसलों की सिंचाई की जा सके। इस प्रकार पावर टिलर किसानों के लिए अत्यंत उपयोगी कृषि यंत्र है। Also Read: Haryana: हरियाणा में इनेलो नेता के घर ED का छापा, विदेशी बंदूकें, 5 करोड़ कैश और सोना..
Farming: पावर टिलर पर कितनी सब्सिडी मिलेगी?
Farming: सब मिशन ऑन एग्रीकल्चरल मैकेनाइजेशन (एसएमएएम) योजना के तहत पावर टिलर पर सब्सिडी दो श्रेणियों में प्रदान की जा रही है। इसमें एससी, एसटी, छोटे एवं श्रमिक किसानों और महिलाओं को 8 बीएचपी और 11 बीएचपी तक के पावर टिलर पर पावर टिलर की लागत मूल्य का 50 प्रतिशत या अधिकतम 1 लाख रुपये की सब्सिडी दी जा रही है. जबकि अन्य किसानों को 40 प्रतिशत अनुदान या अधिकतम 80,000 रुपये का अनुदान दिया जाएगा. इसी प्रकार 11 बीएचपी से ऊपर के पावर टिलर पर एसटी, छोटे एवं श्रमिक किसानों एवं महिलाओं को पावर टिलर के लागत मूल्य पर 50 प्रतिशत या अधिकतम 1.20 लाख रुपये की सब्सिडी दी जायेगी. जबकि अन्य किसानों को 40 फीसदी यानी 1 लाख रुपये का अनुदान मिलेगा. Farming: पावर टिलर खरीदने पर मिलेगी 1.20 लाख रुपये की सब्सिडी, यहां पर करें आवेदन Bank share
Farming: पावर टिलर की कीमत क्या है?
Farming: बाजार में कई कंपनियों के पावर टिलर उपलब्ध हैं, जिनमें वीएसटी, केएमडब्ल्यू, बार्ड किर्लोस्कर, होंडा और अन्य ब्रांड शामिल हैं। इनमें कुबोटा PEM140DI, VST 130 DI, KMW किर्लोस्कर मेगा T 12 बहुत लोकप्रिय पावर टिलर हैं जो किसानों को पसंद हैं। भारत में पावर टील की कीमत 20,000 रुपये से शुरू होकर 2.5 लाख रुपये तक है। लेकिन आपको पावर टिलर मशीन अपने जिले के कृषि विभाग द्वारा पंजीकृत डीलर से ही खरीदनी होगी, तभी आपको सब्सिडी का लाभ मिल पाएगा. ऐसे में आपको विभाग द्वारा पंजीकृत डीलर से ही पावर टिलर खरीदना चाहिए। आपको बता दें कि किसानों को कृषि यंत्र के लागत मूल्य पर सब्सिडी का लाभ दिया जाता है. कृषि यंत्रों पर किसान को स्वयं जीएसटी देना होगा। Also Read: Share Market: सरकार के साथ बिजली कंपनी की बड़ी डील, ये स्टॉक हुआ रॉकेट, 14% की जोरदार तेजी Farming: पावर टिलर पर सब्सिडी के लिए आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? योजना के तहत पावर टिलर पर सब्सिडी के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। पावर टिलर पर सब्सिडी के लिए आवेदन करने के लिए आपको जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी वे इस प्रकार हैं। आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड आवेदन करने वाले किसान का पैन कार्ड किसान का निवास प्रमाण पत्र किसान का आय प्रमाण पत्र कृषि भूमि के दस्तावेज बैंक खाते के विवरण के लिए बैंक पासबुक की प्रति किसान का मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो किसान का पासपोर्ट आकार का फोटो आदि।
Farming: पावर टिलर पर सब्सिडी के लिए आवेदन कैसे करें
Farming: अगर आप सब मिशन ऑन एग्रीकल्चरल मैकेनाइजेशन (एसएमएएम) योजना के तहत पावर टिलर पर सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। इस मशीन के लिए आप सब मिशन ऑन एग्रीकल्चरल मैकेनाइजेशन (एसएमएएम) योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://agrimachinery.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। Also Read: Spraying Pesticides: फसलों पर स्प्रे करते समय बरते ये सावधानियाँ, जानें कीटनाशक से जुड़ी सेफ़्टी किट आपको बता दें कि कृषि विभाग और उद्यान विभाग द्वारा समय-समय पर इस योजना के तहत आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं. किसान इस योजना के तहत आवेदन करके पावर टिलर की खरीद पर सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए कहां संपर्क करें सब-मिशन ऑन एग्रीकल्चरल मैकेनाइजेशन (एसएसएएम) योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप यहां जाकर प्राप्त कर सकते हैं

Around the web