Fasal Bima Yojana: इस तारीख से पहले किसान करा लें फसलों का बीमा, नहीं तो बढ़ सकती है परेशानी

 
Fasal Bima Yojana: इस तारीख से पहले किसान करा लें फसलों का बीमा, नहीं तो बढ़ सकती है परेशानी
Fasal Bima Yojana: रबी सीजन के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) का पंजीकरण सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चल रहा है। किसानों को अपने कृषि व्यय की सुरक्षा के लिए इस फसल बीमा योजना के लिए पंजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। सरकार ने उस तारीख की घोषणा कर दी है जब विभिन्न राज्यों में किसान अपनी फसलों का पंजीकरण करा सकते हैं। आइए जानते हैं किस राज्य के किसान अपनी फसलों का पंजीकरण करा सकते हैं और क्या है फसल बीमा योजना। Also Read: Jammu News: पाकिस्तान सीमा पर तारबंदी से आगे चले किसानों के ट्रैक्टर, BSF की मदद से किसानों ने की सेंकड़ों एकड़ जमीन पर बिजाई Fasal Bima Yojana: इस तारीख से पहले किसान करा लें फसलों का बीमा, नहीं तो बढ़ सकती है परेशानी Fasal Bima Yojana:
Fasal Bima Yojana: पंजीकरण की अंतिम तिथि
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह: 15 जनवरी 2023 छत्तीसगढ़: 31 दिसंबर 2023 गोवा: 15 दिसंबर 2023 हरियाणा: 31 दिसंबर 2023 हिमाचल प्रदेश: 15 दिसंबर 2023 जम्मू-कश्मीर: 15 दिसंबर 2023 कर्नाटक: 31 दिसंबर 2023 केरल: 31 दिसंबर 2023 मध्य प्रदेश: 31 दिसंबर 2023 मणिपुर: 31 दिसंबर 2023 मेघालय: 31 जनवरी 2023 ओडिशा: 15 दिसंबर 2023 पुडुचेरी: 15 दिसंबर 2023 (धान II के लिए) राजस्थान: 31 दिसंबर 2023 सिक्किम: 31 दिसंबर 2023 उत्तर प्रदेश: 31 दिसंबर 2023 उत्तराखंड: 15 दिसंबर 2023 Fasal Bima Yojana: इस तारीख से पहले किसान करा लें फसलों का बीमा, नहीं तो बढ़ सकती है परेशानी Fasal Bima Yojana:
Fasal Bima Yojana: पंजीकरण की प्रक्रिया
ऋणी किसान अपने केसीसी बैंक के माध्यम से पीएमएफबीवाई के तहत स्वचालित रूप से पंजीकृत हो जाते हैं। गैर-ऋणी किसानों को अपने निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) या संबंधित कृषि विभाग कार्यालय में जाना चाहिए और आवश्यक दस्तावेज, जैसे भूमि रिकॉर्ड और पहचान पत्र जमा करना चाहिए। इस कार्य में सीएससी-वीएलई पंजीकरण प्रक्रिया में आपकी सहायता करेगा। किसानों को सलाह दी जाती है कि वे अपने संबंधित राज्य अधिसूचना में पंजीकरण की अंतिम तिथि और प्रीमियम विवरण की जांच करें और त्रुटियों से बचने के लिए सटीक जानकारी प्रदान करें। सफल पंजीकरण प्रक्रिया के लिए यह जानकारी महत्वपूर्ण है। पीएमएफबीवाई का लक्ष्य किसानों को व्यापक कवरेज और वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है और इसमें किसानों की सक्रिय भागीदारी सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। Also Read: PM Awas Yojana: मकान पात्रों की लिस्ट हुई जारी, यहां से करें अपना नाम चैक
Fasal Bima Yojana: फसल बीमा योजना क्या है?
2016 में शुरू की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आज दुनिया की सबसे बड़ी फसल बीमा योजना है। यह योजना न्यूनतम प्रीमियम पर अधिकतम लाभ का दावा करती है। इस योजना से जुड़ने की प्रक्रिया बहुत सरल है और कोई भी किसान अपनी फसल का बीमा करा सकता है। यह योजना बारिश, तापमान, पाला, नमी आदि जैसी प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति में भी लाभ प्रदान करती है।

Tags

Around the web