Haryana Scheme: बेटियों को मिल रहे पूरे 51 हजार रुपये, आप भी उठा सकते है इस योजना का लाभ

 
Haryana Scheme: बेटियों को मिल रहे पूरे 51 हजार रुपये, आप भी उठा सकते है इस योजना का लाभ
Haryana Scheme: जैसा कि आप जानते हैं कि हरियाणा सरकार हमेशा गरीब लोगों के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाती है। राज्य की बेटियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना। राज्य सरकार द्वारा गरीब परिवारों की बेटियों की शादी के लिए यह योजना संचालित की जा रही है। अब तक हजारों बेटियां इस योजना से लाभान्वित भी हो चुकी हैं। Also Read: Wheat And Rice Scientists: गेहूं व चावल की गुणवत्ता को लेकर वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा, जानें पिछले 60 साल में क्वालिटी में कितना हुआ बदलाव
Haryana Scheme: मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के बारे में जानें
इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। जिला उपयुक्त प्रशांत पवार ने बताया कि मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना का लाभ आप तभी उठा सकते हैं जब आपने ऑनलाइन पंजीकरण कराया हो। ऑनलाइन पंजीकरण के लिए यह आवश्यक है कि लाभार्थी विवाहित महिला का विवाह ई-दिशा पोर्टल पर पंजीकृत हो। इस योजना का लाभ उठाने के लिए बेटी को शादी के 6 महीने पूरे होने से पहले ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। Also Read: America: इस्राइल द्वारा युद्ध में इस्तेमाल की जाने वाली सफेद फास्फोरस की खबरें अमेरिका से, हड्डियाँ तक जल सकती हैं! Haryana Scheme: बेटियों को मिल रहे पूरे 51 हजार रुपये, आप भी उठा सकते है इस योजना का लाभ Haryana Scheme:
Haryana Scheme: इस प्रकार योजना का लाभ मिलता है
पंजीकरण के दौरान विवाहित लड़की के माता-पिता को योजना में सब्सिडी दी जाती है। उपायुक्त ने विस्तार से जानकारी दी कि यदि अनुचित एवं वंचित जाति के परिवार का नाम बीपीएल सूची में शामिल है, तो वे इस योजना का लाभ उठा सकेंगे. इस दौरान हरियाणा सरकार परिवार को 71,000 रुपये की सहायता देती है. परिवार की वार्षिक आय 180000 रूपये से कम होनी चाहिए। इस अवधि के दौरान हरियाणा सरकार परिवार को 51,000 रुपये प्रदान करती है।

Around the web