Haryana: आयुष्मान भारत चिरायु योजना के तहत हरियाणा में अब तक बने 1 करोड़ 3 लाख से अधिक कार्ड, आप भी लें इस योजना का लाभ

 
Haryana: आयुष्मान भारत चिरायु योजना के तहत हरियाणा में अब तक बने 1 करोड़ 3 लाख से अधिक कार्ड, आप भी लें इस योजना का लाभ
Haryana: हरियाणा में प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का लाभ अंत्योदय परिवारों तक पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा शुरू की गई चिरायु हरियाणा योजना के माध्यम से आज राज्य की आधी आबादी को 5 लाख रुपये तक के सरकारी मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। और निजी अस्पताल। रहा है। Haryana: अब तक कुल 1 करोड़ 3 लाख से अधिक आयुष्मान-चिरायु कार्ड बनाए जा चुके हैं, जिनमें 74,33,548 चिरायु कार्ड और 28 लाख 89 हजार आयुष्मान कार्ड शामिल हैं। Also Read: Milk Subsidy: दूध बेचने वाले किसानों को सरकार का बड़ा तोहफा, प्रति लीटर 5 रुपये की सब्सिडी देगी सरकार आयुष्मान-चिरायु हरियाणा योजना के तहत प्रदेश में करीब 9 लाख मरीजों के इलाज के लिए 1130 करोड़ रुपये से ज्यादा के क्लेम दिए गए हैं.
Haryana: आयुष्मान भारत चिरायु योजना के तहत हरियाणा में अब तक बने 1 करोड़ 3 लाख से अधिक कार्ड, आप भी लें इस योजना का लाभ
Haryana: आयुष्मान भारत योजना
आयुष्मान भारत योजना में केवल 1.20 लाख रुपये वार्षिक आय वाले परिवारों को शामिल किया गया था, जिनका नाम SECC-2011 डेटा में था, इससे राज्य के लगभग 9.36 लाख परिवारों को लाभ हुआ। Haryana: लेकिन राज्य के अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इस योजना का दायरा बढ़ाते हुए विवा हरियाणा योजना शुरू की और वार्षिक आय सीमा 1.20 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.80 लाख रुपये कर दी। इससे प्रदेश के 28 लाख से अधिक परिवार लाभान्वित हुए। Also Read: Masood Azhar News: भारत का जानी दुश्मन मसूद अजहर ढेर, पाकिस्तान में बम ब्लास्ट में मारे जानें की खबर Haryana: इसे एक कदम आगे बढ़ाते हुए अब मुख्यमंत्री ने 1.80 लाख रुपये से 3 लाख रुपये तक की आय वाले परिवारों को इस योजना के तहत लाकर चिरायु हरियाणा योजना के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया है, ताकि कोई भी गरीब परिवार पैसे की कमी के कारण गंभीर बीमारियों से पीड़ित न हो। इलाज से वंचित नहीं किया जा सकता. ऐसे परिवार केवल 1500 रुपये का वार्षिक प्रीमियम देकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। Haryana: आयुष्मान भारत चिरायु योजना के तहत हरियाणा में अब तक बने 1 करोड़ 3 लाख से अधिक कार्ड, आप भी लें इस योजना का लाभ
Haryana: आयुष्मान भारत और चिरायु हरियाणा योजना
राज्य में 1.80 लाख रुपये से 3 लाख रुपये तक की आय वाले लगभग 8 लाख परिवार हैं, जो अब इस योजना के अंतर्गत आते हैं। इस प्रकार, आयुष्मान भारत और चिरायु हरियाणा योजना के तहत लाभ लेने वाले परिवारों की संख्या लगभग 38 लाख हो जाएगी। Haryana: मुख्यमंत्री ने 1 नवंबर, 2023 को हरियाणा दिवस के अवसर पर 1.80 लाख रुपये से 3 लाख रुपये तक की आय वाले परिवारों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू की थी, जिसकी अंतिम तिथि 31 अक्टूबर, 2024 थी। पहले चरण में 39,534 परिवार पंजीकृत कर लिया है. Also Read: Share Market: ये शानदार शेयर, 5 दिन में 50% रिटर्न…मुकेश अंबानी का भी है इसमें पैसा! 5 नवंबर 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक पोर्टल के माध्यम से 1500 रुपये का भुगतान करने वाले 9700 से अधिक परिवारों को 1 जनवरी 2024 से एक वर्ष की अवधि तक योजना का लाभ मिलता रहेगा।

Around the web