Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: इन महिलाओं को गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं मिलेगी - Aapni News

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: इन महिलाओं को गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं मिलेगी

Aapni News
6 Min Read
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ देती है। इस योजना के तहत महिलाओं को केंद्र सरकार की ओर से 200 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है. इसके साथ ही राज्य सरकार अपने स्तर पर महिलाओं को सब्सिडी का लाभ भी दे रही है.

Also Read: Carrot Farming: एंटीऑक्सीडेंट के खजाने काली गाजर से किसान प्रति एकड़ कमा सकता है लाखों, जानें तरीका

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: यूपी की बात करें तो यहां प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत दो मुफ्त एलजीपी सिलेंडर (रिफिल) दिए जा रहे हैं। महिलाओं को मार्च तक मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जाएगा. यूपी में योगी आदित्यनाथ ने उज्ज्वला योजना से जुड़ी महिलाओं को साल में दो बार मुफ्त गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है.

मुख्यमंत्री योगी ने लोक कल्याण संकल्प पत्र में दिवाली और होली पर मुफ्त गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी। ऐसी महिलाओं के खाते में सब्सिडी का पैसा भी ट्रांसफर कर दिया गया है और उनके खाते में पहुंच रहा है. राज्य सरकार मार्च तक मुफ्त गैस सिलेंडर का लाभ देगी.

Also Read: Fertilizer and Seed License: 10वीं पास व्यक्ति ले सकता है खाद-बीज बेचने का लाइसेंस, जानें आवेदन का तरीका

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: आपको बता दें कि राज्य सरकार उज्ज्वला योजना से जुड़े 1.75 परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर का लाभ दे रही है. इसके लिए राज्य सरकार ने 2312 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. इसके बावजूद उज्ज्वला योजना से जुड़ी कई महिलाओं को इसका लाभ नहीं मिल रहा है.

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana
इन महिलाओं को Ujjwala Yojana सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: राज्य की कई महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है. इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि सभी लाभार्थी महिलाओं का आधार कार्ड प्रमाणित नहीं है। खाद्य एवं रसद विभाग के आंकड़ों पर नजर डालें तो उज्ज्वला योजना से जुड़ी 1.75 करोड़ महिलाओं में से करीब 54.0 लाख महिला लाभार्थियों का ही आधार सत्यापित है.

Also Read: Election Results: कहीं मजह 16 वोट से जीते तो कहीं हुई लाखों में हार, जानें चारों राज्यों में सबसे छोटी व बड़ी हार

ऐसे में आधार प्रमाणित होने के बाद ही महिलाओं को मुफ्त सिलेंडर का लाभ मिल सकेगा और राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी की राशि भी तभी उनके खाते में आएगी. वहीं, जिन महिलाओं का आधार उनके बैंक खाते से लिंक नहीं है, उन्हें भी सब्सिडी का लाभ नहीं मिल पाएगा.

महिलाओं के खाते में कब आएगी सब्सिडी की रकम?

जैसा कि योगी सरकार ने उज्ज्वला योजना की महिला लाभार्थियों को साल में दो बार दिवाली और होली पर दो सिलेंडर मुफ्त देने का ऐलान किया है. इसके तहत महिलाओं को अक्टूबर से दिसंबर और जनवरी से मार्च के बीच दो एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराए जाएंगे। महिलाओं को पहले पूरी कीमत पर सिलेंडर खरीदना होगा. इसके बाद तेल कंपनियों द्वारा सब्सिडी की रकम उनके आधार प्रमाणित बैंक खाते में भेज दी जाएगी.

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana
अगर आपके खाते में गैस सिलेंडर Ujjwala Yojana सब्सिडी की रकम जमा न हो तो क्या करें?

अगर आपके खाते में सब्सिडी का पैसा नहीं आया है तो आप इसे बहुत आसानी से चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पता करना होगा। इसकी प्रक्रिया इस प्रकार है

Also Read: Pashudhan Bima Yojana: पशुओं को करवाएं बीमा, मिलेंगे ये फायदे

सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.mylpg.in पर जाना होगा।
यहां आपको दाहिनी ओर भारत, इंडियन और एचपी तीनों कंपनियों के गैस सिलेंडर के लोगो दिखेंगे।
इसमें से आपको जिस कंपनी का गैस सिलेंडर कनेक्शन है उस कंपनी के गैस सिलेंडर के लोगो पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी जिसमें आपके गैस सेवा प्रदाता के बारे में जानकारी होगी।

दायीं तरफ सबसे ऊपर साइन-इन और न्यू यूजर का विकल्प दिखाई देगा, जिसे आपको सेलेक्ट करना होगा।
अगर आपकी आईडी पहले से बनी हुई है तो आपको साइन-इन करना होगा, वहीं अगर आपके पास आईडी नहीं है तो आपको न्यू यूजर का विकल्प चुनना होगा।
इसके बाद जो विंडो खुलेगी उसमें दाहिनी ओर व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का विकल्प मिलेगा, उसे चुनना होगा।
इसमें आपको पता चल जाएगा कि आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं.
इसके अलावा आप अपने खाते में सब्सिडी न आने की शिकायत इसके टोल फ्री नंबर 18002333555 पर भी दर्ज करा सकते हैं.Also Read: Rajasthan Election Result 2023: इस सीटों पर पति-पत्नी व बाप-बेटी थे आमने-सामने, जानें कहां-कहां से रिश्तों में अपने थे आमने-सामने

Share This Article
Leave a comment