Sukanya Samriddhi Scheme: तीन बेटी वाले वालों की बनी मौज, मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान

 
Sukanya Samriddhi Scheme: तीन बेटी वाले वालों की बनी मौज, मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान
Sukanya Samriddhi Scheme:  केंद्र सरकार ने लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। अगर आप भी एक बेटी के पिता हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। केंद्र सरकार ने बेटियों की खुशी को बढ़ावा देने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, आप अपनी बेटी के नाम पर सुकन्या खाता खोल सकते हैं और भविष्य में अच्छी रकम पाने के लिए हर साल इसमें एक निश्चित राशि जमा कर सकते हैं। इस योजना के जरिए बेटियों की उच्च शिक्षा और शादी के लिए निवेश कर बड़ा फंड जुटाया जा सकता है। Also Read: Haryana News: हरियाणा Family ID को लेकर आया बड़ा अपडेट, अब इस प्तरह होंगे बदलाव
Sukanya Samriddhi Scheme: तीन बेटी वाले वालों की बनी मौज, मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान
Sukanya Samriddhi Scheme:  सुकन्या समृद्धि योजना में बदलाव
हाल ही में केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना में कुछ बदलाव किए हैं। जानकारी के लिए बता दें कि यह योजना पहले दो बेटियों के माता-पिता को मिलती थी, लेकिन अब सरकार ने इस योजना में बदलाव करते हुए इसका लाभ तीन बेटियों के माता-पिता को भी दे दिया है। सुकन्या समृद्धि योजना पर वर्तमान में 7.6 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर है। निवेशकों को प्रति वर्ष 1.50 लाख रुपये तक आयकर से छूट मिलती है।
Sukanya Samriddhi Scheme:  यह परिवर्तन हुआ
पहले, केवल दो बेटियों के माता-पिता ही सुकन्या समृद्धि योजना के लिए पात्र थे, लेकिन अब तीन बेटियों के माता-पिता को भी इसमें शामिल कर दिया गया है। दूसरा बदलाव यह है कि पहले खाताधारक की बेटी 10 साल की उम्र के बाद ही अपना खाता संचालित कर सकती थी, लेकिन अब वह 10 साल की उम्र के बाद ही ऐसा कर सकेगी. बेटी के 18 वर्ष की आयु तक पहुंचने तक माता-पिता या अभिभावक खाते का संचालन करेंगे। Also Read: Farmers free electricity: सरकार का किसानों को तोहफा, ट्यूबवेल के लिए बिजली मुफ्त देने की घोषणा Sukanya Samriddhi Scheme: तीन बेटी वाले वालों की बनी मौज, मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान पहले नियम था कि अगर हर साल खाते में कम से कम 250 रुपये जमा नहीं किए गए तो खट्टा डिफॉल्ट हो जाएगा, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब मैच्योरिटी तक खाते में जमा किसी भी राशि पर ब्याज दिया जाएगा। सरकार ने खाता बंद करने को लेकर भी योजना में बड़ा बदलाव किया है. अगर बेटी की परिपक्वता से पहले मृत्यु हो जाती है या पता बदल जाता है तो योजना बंद हो सकती है, लेकिन अब अगर बेटी किसी लाइलाज बीमारी से पीड़ित हो तो भी खाता बंद किया जा सकता है।

Around the web