IGNOU: B.Ed, B.Sc Nursing और PhD, में प्रवेश के लिए पंजीकरण शुरू, विवरण देखें - Aapni News

IGNOU: B.Ed, B.Sc Nursing और PhD, में प्रवेश के लिए पंजीकरण शुरू, विवरण देखें

Mukesh Khoth
3 Min Read
IGNOU 2024: Registration

IGNOU: IGNOU प्रवेश 2024: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने B.Ed, B.Sc नर्सिंग और पीएचडी IGNOU जनवरी 2024 प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर इग्नू ओपन डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) और डिस्टेंस प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Also Read: Mandi Bhav 14 December 2023: जानें आज के ताजा ग्वार, मूंग, मोठ, बाजरा, सरसों, धान व कपास के भाव

इग्नू जनवरी 2024 प्रवेश के लिए पंजीकरण पोर्टल 31 जनवरी 2024 तक खुला रहेगा। उम्मीदवारों को कार्यक्रम शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में करना होगा। फीस मास्टरकार्ड क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए जमा की जा सकती है। इसके अलावा नेट बैंकिंग का उपयोग करके भी फीस जमा की जा सकती है।

IGNOU
IGNOU
IGNOU: IGNOU एडमिशन 2024: रजिस्ट्रेशन का तरीका यहां देखें

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर जाएं।
चरण 2: होमपेज पर फ्रेश रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें।चरण 3: आवश्यक विवरण भरकर पंजीकरण करें।
चरण 4: जेनरेट किए गए क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करें।
चरण 5: आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
चरण 6: आवेदन शुल्क जमा करें और आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें।

Also Read: Auto: ओला-एथर को टक्कर देगा ये किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर, 151 Km रेंज सिर्फ इतने में मिलेगा

IGNOU:  एक बार शुल्क का भुगतान हो जाने के बाद, छात्रों के आवेदन पत्र को विश्वविद्यालय द्वारा सत्यापित किया जाएगा, जिसके बाद उम्मीदवार के पंजीकृत ईमेल पते पर एक सत्यापन संदेश भेजा जाएगा।

IGNOU:आवेदन पत्र में किसी भी विसंगति के बारे में उम्मीदवार को सूचित किया जाएगा। एक बार आवेदन पत्र पूरा हो जाने पर, इग्नू छात्र को उचित समय पर अध्ययन केंद्र आवंटन और अन्य आवश्यक विवरणों के बारे में सूचित करेगा।

IGNOU
IGNOU
IGNOU:  इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवार द्वारा अपलोड किए जाने वाले आवश्यक दस्तावेजों में पासपोर्ट आकार की तस्वीर (100 केबी से कम), हस्ताक्षर (100 केबी से कम), प्रासंगिक शैक्षणिक योग्यता की प्रति (200 केबी से कम), अनुभव प्रमाण पत्र की प्रति (यदि ( यदि कोई हो) (200 केबी से कम) और श्रेणी प्रमाणपत्र की प्रतिलिपि, यदि लागू हो (200 केबी से कम)।

Also Read: Lifestyle: गर्भनिरोधक गोलियां लेने वाली लड़कियां ऐसे पति को चुनती हैं, ऐसे चेहरे वाले पुरुष होते हैं पहली पसंद

Share This Article
Leave a comment