Israeli Embassy Bomb Blast: दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास हुआ बड़ा धमाका, जांच में जुटी एजेंसियां

 
Israeli Embassy Bomb Blast: दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास हुआ बड़ा धमाका, जांच में जुटी एजेंसियां
Israeli Embassy Bomb Blast:  दिल्ली में इजराइली दूतावास के पास मंगलवार शाम को विस्फोट की आवाज सुनाई देने से दहशत फैल गई. दिल्ली पुलिस की विशेष टीमें कई अन्य एजेंसियों के साथ मामले की जांच कर रही हैं। दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने कहा कि इजरायली राजदूत को संबोधित एक टाइप किया हुआ पत्र दूतावास के पीछे एक बगीचे क्षेत्र से बरामद किया गया, जहां विस्फोट हुआ था। पत्र की सत्यता की जांच की जा रही है. इजराइली दूतावास के प्रवक्ता गाइ नीर ने कहा, ''हम पुष्टि कर रहे हैं कि दूतावास के पास शाम करीब 5:48 बजे एक विस्फोट हुआ।'' दिल्ली पुलिस और अन्य एजेंसियां ​​पूरी घटना की जांच कर रही हैं. Israeli Embassy Bomb Blast: दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास हुआ बड़ा धमाका, जांच में जुटी एजेंसियां Israeli Embassy Also Read: Alcohol Side Effects: लिवर को खत्म कर सकती है आपकी शराब पीने की आदत, जानें इससे होने वाले अन्य गंभीर बीमारियाँ
Israeli Embassy Bomb Blast:  मौके से राजदूत को संबोधित पत्र मिला
समाचार एजेंसी पीटीआई ने पुलिस सूत्रों के हवाले से बताया कि दिल्ली पुलिस को इजरायली दूतावास परिसर के पीछे कथित "विस्फोट" स्थल के पास से इजरायली राजदूत को संबोधित एक पत्र मिला है। इस पत्र की भी जांच की जा रही है. दिल्ली पुलिस ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, दिल्ली पुलिस के डॉग स्क्वाड, क्राइम टीम और बम निरोधक टीम ने उस स्थान पर गहन तलाशी ली, जहां विस्फोट की आवाज सुनी गई थी। विशेषज्ञों ने घटनास्थल की जांच की है. सबूत उठा लिए हैं. इन सबूतों को फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा जा रहा है. मामले की गहन जांच चल रही है.
Israeli Embassy Bomb Blast:  दूतावास के पीछे से तेज़ आवाज़ आई
हिंदी भवन में तैनात एक गार्ड ने मीडिया को बताया कि उसने दूतावास के पीछे तेज आवाज सुनी और पुलिस को सूचना दी. सूत्रों ने कहा कि फोन करने वाले ने पुलिस को बताया कि दूतावास के पीछे एक विस्फोट हुआ है। गार्ड ने बताया कि विस्फोट शाम करीब पांच बजे सुना गया। मैं उस वक्त अपनी ड्यूटी पर था. उसी समय मैंने एक विस्फोट सुना. मैं गेट से बाहर आया और देखा कि एक पेड़ के ऊपर से धुआं निकल रहा है। पुलिस ने मेरा बयान ले लिया है।'
Israeli Embassy Bomb Blast:  कोई विस्फोटक नहीं मिला
घटना की सूचना मिलने के बाद दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा की एक टीम घटनास्थल पर पहुंची। बम निरोधक दस्ते और अग्निशमन विभाग सहित अन्य एजेंसियों की टीमें भी घटनास्थल पर पहुंचीं। इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिए गए हैं. घटनास्थल पर सघन तलाशी अभियान चलाया गया लेकिन कोई विस्फोटक नहीं मिला। दिल्ली अग्निशमन सेवा के अधिकारियों के अनुसार, उन्हें शाम 5:45 बजे विस्फोट के बारे में एक कॉल मिली और इसे दिल्ली पुलिस पीसीआर (पुलिस नियंत्रण कक्ष) से ​​स्थानांतरित किया गया था। अग्निशमन विभाग ने तुरंत दो दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा।
Israeli Embassy Bomb Blast:  इजरायली विदेश मंत्रालय ने क्या कहा
घटना पर इजरायली विदेश मंत्रालय ने भी बयान जारी किया है. इज़रायली विदेश मंत्रालय का कहना है कि एक विस्फोट हुआ था जिसके कारणों की जांच की जा रही है। दूतावास के उप प्रमुख ओहद नकाश कयनार ने कहा, "दूतावास के सभी राजनयिक और कर्मचारी सुरक्षित हैं।" हमारी सुरक्षा टीमें भारतीय एजेंसियों के साथ जांच में काम कर रही हैं।' हम अपने स्तर पर भी जांच करेंगे.
आवाज का सस्पेंस क्यों बरकरार?
अधिकारियों ने कहा कि इस साल की शुरुआत में इजराइल और हमास के बीच युद्ध छिड़ने के बाद से इजराइली दूतावास के आसपास सुरक्षाकर्मी हाई अलर्ट पर हैं। स्पेशल सेल के सूत्रों ने बताया कि कुछ लोगों ने नई दिल्ली के चाणक्यपुरी इलाके में इजरायली दूतावास के पीछे एक खाली प्लॉट से धमाके की आवाज सुनी थी। आवाज के कारणों की भी जांच की जा रही है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की एक टीम बम निरोधक दस्ते के साथ घटनास्थल पर पहुंची। करीब एक घंटे तक घटनास्थल की तलाशी ली गई लेकिन कुछ नहीं मिला।
Israeli Embassy Bomb Blast:  इजराइली दूतावास के पास बार-बार विस्फोट
जनवरी 2021 में दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास कम तीव्रता वाला विस्फोट हुआ था. इसमें कुछ कारें क्षतिग्रस्त हो गईं। इसके अलावा फरवरी 2012 में, इजरायली दूतावास की कार के नीचे एक बम लगाया गया था, जिसमें एक राजनयिक की पत्नी घायल हो गई थी। Also Read: PM Kusum Yojana: 74 हजार किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप मिलेंगे, जानें आवेदन का तरीका
आरबीआई को भी उड़ा देने की धमकी दी गई
इससे पहले मुंबई स्थित भारतीय रिजर्व बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई समेत कई बैंकों को बम की धमकी वाले ईमेल भेजे गए थे। धमकी देने वाले ने कहा था कि उसने 11 जगहों पर बम रखे हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को तुरंत अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए क्योंकि उन्होंने इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला किया है। धमकी के बाद, एमआरए मार्ग पुलिस स्टेशन की एक टीम हरकत में आई और घटनास्थल पर तलाशी अभियान चलाया, लेकिन कोई संदिग्ध सामग्री नहीं मिली।

Around the web