Ration Card: चंद मिनटों में घर बैठे बनवा सकते हैं राशन कार्ड, यहां जानें आसान तरीका

 
Ration Card: चंद मिनटों में घर बैठे बनवा सकते हैं राशन कार्ड, यहां जानें आसान तरीका
Ration Card: राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिसकी मदद से न केवल गरीबों को सस्ता राशन मिलता है, बल्कि इसका इस्तेमाल कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में भी किया जाता है। इसके साथ ही यह पहचान पत्र के तौर पर भी काम करता है. कई बार लोगों को राशन कार्ड बनवाने में काफी परेशानी होती है। दरअसल, राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है। केंद्र सरकार की वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के कारण इसे मूल राज्य के अलावा अन्य राज्यों से भी लिया जा सकता है। Also Read: Aadar Update: पासपोर्ट की तरह बनेगा अब आधार कार्ड, घर से बुक करें अपॉइंटमेंट, ऑनलाइन होंगे सारे काम, जानिए कैसे? Ration Card: चंद मिनटों में घर बैठे बनवा सकते हैं राशन कार्ड, यहां जानें आसान तरीका Ration Card:
Ration Card: ऑनलाइन कार्ड बनाने की प्रक्रिया
Ration Card: अगर आप अभी भी कम कीमत या यूं कहें कि सरकारी दर पर राशन का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको यह कार्ड बनवाना होगा। इसके लिए आपको किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. क्योंकि अब राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है। Ration Card: आपको बता दें कि इस कार्ड को बनाने का काम दो श्रेणियों में किया जाता है। सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए बीपीएल राशन कार्ड बनाती है, जबकि गरीबी रेखा से ऊपर रहने वाले लोगों के लिए गैर-बीपीएल राशन कार्ड उपलब्ध कराए जाते हैं। Also Read: PMFBY: फसल बीमा से जुड़ी समस्याओं का समाधान हुआ आसान, शुरू हुई ये सुविधा
Ration Card: ये लोग भी कर सकते हैं आवेदन
देश में 18 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। आपके पास एक ही राज्य कार्ड होना जरूरी है. इसमें घर के मुखिया और परिवार के अन्य सदस्यों के नाम जोड़े जाते हैं। Ration Card: आपको बता दें कि पहले राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे. लेकिन अब इंटरनेट के जमाने में आप घर बैठे ही राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। Also Read:  Haryana: हरियाणा में अतिथि शिक्षकों की मौज, शीतकालीन सत्र में लिया ये बड़ा फैसला Ration Card: चंद मिनटों में घर बैठे बनवा सकते हैं राशन कार्ड, यहां जानें आसान तरीका Ration Card:
Ration Card: आवेदन कैसे करें
Ration Card: इसके लिए आवेदन करने के लिए आप अपने राज्य के फूड पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जैसे अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो आपको https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx वेबसाइट पर जाना होगा। यहां से आपको कार्ड फॉर्म डाउनलोड करना होगा. राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या कोई आईडी देनी होगी। आवेदन करना Also Read: PM Kisan: 16वीं किस्त में कम हो सकती है पीएम किसान सम्मान निधी लेने वालों की संख्या, कहीं लिस्ट में आपका नाम तो नहीं? Ration Card: ऐसा करने के बाद आपको 5 रुपये से लेकर 45 रुपये तक की फीस जमा करनी होगी. फॉर्म सबमिट होने के बाद इसे फील्ड वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाता है. सत्यापन 30 दिनों के भीतर पूरा हो जाता है। जांच सही पाए जाने पर 30 दिन के अंदर राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है.
Ration Card: राशन कार्ड पंजीकरण के लिए दस्तावेज
आधार कार्ड पैन कार्ड परिवार के मुखिया का पासपोर्ट आकार का फोटो आय प्रमाण पत्र गैस कनेक्शन विवरण जाति प्रमाण पत्र बैंक खाता पासबुक मोबाइल नंबर

Around the web