Indian Railways: भारत से किन-किन देशों के लिए ट्रेनें चलती हैं? 1जानिए विदेश यात्रा के लिए रेलवे टिकट कैसे बुक करें..

 
Indian Railways: भारत से किन-किन देशों के लिए ट्रेनें चलती हैं? 1जानिए विदेश यात्रा के लिए रेलवे टिकट कैसे बुक करें..
Indian Railways: भारत के हर राज्य में ट्रेन की सुविधा है. कश्मीर से कन्याकुमारी और गुजरात से सिक्किम तक, हर जगह ट्रेन से यात्रा की जा सकती है। भारतीय रेलवे न केवल देश के भीतर बल्कि विदेश में भी यात्रा करने की सुविधा प्रदान करता है। भारत से विभिन्न देशों में जाने के लिए आप ट्रेनों का उपयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि भारत से किन देशों के लिए ट्रेनें चलती हैं और इसके लिए कैसे बुकिंग की जा सकती है। Indian Railways: भारत से किन-किन देशों के लिए ट्रेनें चलती हैं? 1जानिए विदेश यात्रा के लिए रेलवे टिकट कैसे बुक करें.. Indian Railways: Also Read: America: इस्राइल द्वारा युद्ध में इस्तेमाल की जाने वाली सफेद फास्फोरस की खबरें अमेरिका से, हड्डियाँ तक जल सकती हैं! Viral: भारत अपने पड़ोसी देशों में जाने के लिए ट्रेन की सुविधा उपलब्ध कराता है। भारत से नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान तक ट्रेनें चलती हैं। भारत और नेपाल के बीच ट्रेन अप्रैल 2022 से शुरू हुई। भारत से बांग्लादेश के लिए भी कई ट्रेनें लगातार चल रही हैं। हालाँकि, पाकिस्तान के लिए दो ट्रेनें हैं, जिन पर फिलहाल प्रतिबंध है, जिसके कारण यात्री भारत और पाकिस्तान के बीच ट्रेन से यात्रा नहीं कर पा रहे हैं। Indian Railways: भारत से किन-किन देशों के लिए ट्रेनें चलती हैं? 1जानिए विदेश यात्रा के लिए रेलवे टिकट कैसे बुक करें.. Indian Railways:
Indian Railways:भारत और नेपाल के बीच ट्रेन
Indian Railways: भारत और नेपाल के बीच ट्रेन सेवा 02 अप्रैल 2022 से शुरू हो गई है। जयनगर-जनकपुर/कुर्था रेल लाइन पर भारत-नेपाल रेल सेवा शुरू की गई है। यह ट्रेन भारत और नेपाल के बीच निर्माणाधीन जयनगर-बिजलपुरा-बरदीबास रेल परियोजना के पहले चरण में जयनगर-बिजलपुरा-बरदीबास (69.08 किमी) रेल परियोजना के जयनगर-जनकपुर/कुर्था खंड का एक हिस्सा है। इसके लिए भारतीय नागरिकों को यात्रा के दौरान पहचान पत्र रखना अनिवार्य होगा। हालाँकि, नेपाल जाने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए आप स्टेशन से टिकट खरीद सकते हैं. Also Read: RajNiti: सीएम कौन है? राजस्थान में बीजेपी के दिग्गज नेता अपने नाम का सवाल सुनकर हाथ खड़े कर रहे हैं! Indian Railways: जयनगर से ट्रेन सुबह 8:15 बजे और दोपहर 2:45 बजे जनकपुर के लिए खुलती है. जयनगर से जनकपुर जाने में एक घंटा 20 मिनट और जनकपुर से जयनगर जाने में एक घंटा 40 मिनट का समय लगता है. यह एक दिन में दो यात्राएं करता है। वहीं, जनकपुर से ट्रेन सुबह 11:05 बजे और शाम 5:35 बजे जयनगर के लिए खुलती है. Indian Railways: भारत से किन-किन देशों के लिए ट्रेनें चलती हैं? 1जानिए विदेश यात्रा के लिए रेलवे टिकट कैसे बुक करें.. Indian Railways:
Indian Railways: भारत और बांग्लादेश के बीच ट्रेनें
मैत्री एक्सप्रेस- यह ट्रेन भारत और बांग्लादेश के बीच चलती है, जो पश्चिम बंगाल के कोलकाता से बांग्लादेश के ढाका तक चलती है। यह सप्ताह में एक बार चलती है और 375 किलोमीटर का रास्ता 9 घंटे में पूरा करती है। ट्रेन दो नदियों जमुना और पद्मा के ऊपर से गुजरती है। Viral: बंधन एक्सप्रेस- यह ट्रेन 2017 में शुरू हुई थी। जो कोलकाता से बांग्लादेश के खुलना तक जाती है। इससे पहले भी यह ट्रेन चलती थी, लेकिन साल 1965 में इसकी सेवा बंद कर दी गई थी. Also Read:  Goat Farming: बकरियों की ये 5 नस्लें बढ़ायेगी आपकी कमाई, जानें इनकी विशेषताएं मिताली एक्सप्रेस- यह ट्रेन भारत के जलपाईगुड़ी और सिलीगुड़ी से बांग्लादेश के ढाका तक चलती है। इस ट्रेन की सेवा सप्ताह में एक बार चलती है। इस ट्रेन द्वारा तय की गई दूरी 513 किलोमीटर है। Indian Railways:  इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए पासपोर्ट और वीजा की आवश्यकता होती है। इसका टिकट आप स्टेशन पर जाकर ही खरीद सकते हैं और कुछ दस्तावेजों की जांच के बाद ही ट्रेन में चढ़ने की अनुमति दी जाती है। Indian Railways: भारत से किन-किन देशों के लिए ट्रेनें चलती हैं? 1जानिए विदेश यात्रा के लिए रेलवे टिकट कैसे बुक करें.. Indian Railways:
Indian Railways: भारत और पाकिस्तान के बीच ट्रेन
Indian Railways: भारत और पाकिस्तान के बीच दो रेल सेवाएँ भी हैं। एक ट्रेन है समझौता एक्सप्रेस और एक है थार एक्सप्रेस. समझौता एक्सप्रेस सप्ताह में दो बार दिल्ली, अटारी से लाहौर, पाकिस्तान तक जाती है। वहीं थार एक्सप्रेस भगत की कोठी (जोधपुर, राजस्थान) से कराची तक जाती है. हालांकि, फिलहाल इन ट्रेनों पर रोक लगी हुई है. इन ट्रेनों में सफर करने के लिए सबसे पहले पासपोर्ट और वीजा की जरूरत पड़ती है. भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के कारण 9 अगस्त 2019 से इन ट्रेनों पर रोक लगा दी गई है. Also Read: Plant Nursery: पौधों की नर्सरी लगाकर कमायें लाखों रूपये महीना, जानें तरीका

Around the web