Success Story: कहानी उस धुरंधर की जिसने पहले ड्रॉप किया IIT, फिर बना IAS अफसर और बाद इस्तीफा दे दिया

हर साल लाखों युवा यूपीएससी परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन कुछ ही इसे पास कर पाते हैं और सफलता प्राप्त कर पाते हैं। इस परीक्षा को पास करने के लिए कई घंटों तक पढ़ाई करनी पड़ती है। आज हम आपको एक ऐसे उम्मीदवार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने कड़ी चुनौतियों का सामना करते हुए यूपीएससी परीक्षा पास की। लेकिन 12 साल तक आईएएस की नौकरी करने के बाद उसने इस्तीफा दे दिया।
 
Success Story: कहानी उस धुरंधर की जिसने पहले ड्रॉप किया IIT, फिर बना IAS अफसर और  बाद इस्तीफा दे दिया

Gaurav Kaushal UPSC : हर साल लाखों युवा यूपीएससी परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन कुछ ही इसे पास कर पाते हैं और सफलता प्राप्त कर पाते हैं। इस परीक्षा को पास करने के लिए कई घंटों तक पढ़ाई करनी पड़ती है। आज हम आपको एक ऐसे उम्मीदवार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने कड़ी चुनौतियों का सामना करते हुए यूपीएससी परीक्षा पास की। लेकिन 12 साल तक आईएएस की नौकरी करने के बाद उसने इस्तीफा दे दिया।

आज की युवा पीढ़ी गौरव कौशल को रोल मॉडल के तौर पर देखती है। उसने न सिर्फ एसएससी सीजीएल और आईआईटी-जेईई परीक्षा पास की है, बल्कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में भी सफलता हासिल की है।

दरअसल, हरियाणा गौरव कौशल का गृह राज्य है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पंचकूला में पूरी की है। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) पास किया और आईआईटी दिल्ली में एडमिशन लिया। हालांकि, एक साल की पढ़ाई के बाद उन्होंने आईआईटी दिल्ली छोड़कर बिट्स पिलानी में कंप्यूटर साइंस में बीटेक करने का फैसला किया। लेकिन परिवार के सामने उन्हें फिर से दूसरे विचार आए और एक साल का कोर्स करने के बाद उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया। इस बार वे बीटेक करने के लिए पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चले गए।

उन्होंने 2012 की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर 38वीं रैंक हासिल की। ​​उसके बाद, वे भारतीय रक्षा संपदा सेवा (आईडीईएस) में शामिल हो गए, जहाँ उनकी जिम्मेदारियों में सैन्य भूमि का प्रबंधन और छावनी बोर्ड के प्रशासनिक कार्यों की देखरेख करना शामिल था। हालाँकि, बाद में, उन्होंने यूपीएससी उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करने के लिए अपनी 12 साल की नौकरी छोड़ दी।

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

Tags

Around the web