AC Bill Reduce: बिलकुल कम हो जाएगा आपका बिजली बिल!, बस करो ये काम

अप्रैल के महीने में जून और जुलाई जैसी गर्मी पड़ रही है। इस गर्मी से निजात पाने के लिए हम AC चलाते हैं. एसी से गर्मी से तो राहत मिलती है लेकिन बिजली का भारी बिल भी आता है। अगर आप बिजली बिल से परेशान हैं तो हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप बिजली बिल कम कर सकते हैं।
 
AC Bill Reduce: बिलकुल कम हो जाएगा आपका बिजली बिल, बस करो ये काम

AC Bill Reduce: अप्रैल के महीने में जून और जुलाई जैसी गर्मी पड़ रही है। इस गर्मी से निजात पाने के लिए हम AC चलाते हैं. एसी से गर्मी से तो राहत मिलती है लेकिन बिजली का भारी बिल भी आता है। अगर आप बिजली बिल से परेशान हैं तो हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप बिजली बिल कम कर सकते हैं।


सही तापमान चुनें
बहुत से लोग सोचते हैं कि सबसे कम तापमान पर एसी चलाने से कमरा जल्दी ठंडा हो जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं है और न ही ये जेब के लिए फायदेमंद है. ऊर्जा दक्षता ब्यूरो का कहना है कि 24 डिग्री सेल्सियस का तापमान सबसे अच्छा है। साथ ही अगर तापमान एक डिग्री कम हो जाए तो बिजली का बिल 6 फीसदी बढ़ जाता है. इसलिए एसी का तापमान 20-24 डिग्री के बीच रखें। इससे कमरा ठंडा रहेगा और बिजली का बिल भी कम आएगा।


फ़िल्टर को साफ़ और व्यवस्थित रखें
AC में एक फिल्टर होता है जो धूल को रोकता है. अगर यह फिल्टर गंदा हो जाए तो एसी को ठंडी हवा पैदा करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिससे बिजली ज्यादा खर्च होती है। इसलिए हर महीने फिल्टर साफ करें और साल में कम से कम 1-2 बार एसी की सर्विस कराएं। इससे आपका पैसा बचेगा.

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें


दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें
एसी का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि ठंडी हवा कमरे से बाहर न आए। इसके लिए कमरे के दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें। आप दरवाजे पर एक क्लोजर भी लगवा सकते हैं जो दरवाजा खुलते ही अपने आप बंद हो जाता है। इससे आप एसी को एक बार चलाने के बाद बंद कर सकते हैं ताकि आपका कमरा लंबे समय तक ठंडा रहे। इससे आपको लगातार AC चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपका बिजली बिल भी बच जाएगा.

पंखा चालू करो
एक प्रशंसक किसी का अच्छा दोस्त होता है। पंखा कमरे में हवा का संचार बढ़ा देता है जिससे कमरे में हर जगह ठंडी हवा फैल जाती है। कमरा ठंडा होने के बाद आप एसी चालू कर सकते हैं और फिर पंखा चला सकते हैं। इससे AC को कम मेहनत करनी पड़ती है और बिजली की बचत होती है.


टाइमर का उपयोग करें
बिजली का बिल बचाने के लिए आप रात को सोते समय एसी को टाइमर पर सेट कर सकते हैं, जिससे 1-2 घंटे बाद एसी अपने आप बंद हो जाएगा। इससे रात भर एसी नहीं चलेगा और बिजली की भी बचत होगी. साथ ही पूरे दिन लगातार एसी न चलाएं, बल्कि एक टाइमर सेट करें और थोड़ी-थोड़ी देर में इसे बंद कर दें।

Tags

Around the web