Angeethi dies due: ठंड से बचने के लिए घर में जलाई अंगीठी, धुआँ से दम घुटने पर पति-पत्नी की मौत

 
Angeethi dies due: ठंड से बचने के लिए घर में  जलाई अंगीठी, धुआँ से दम घुटने पर पति-पत्नी की मौत
Angeethi dies due: कड़ाके की ठंड के बीच बुधवार सुबह दिल्ली के द्वारका इलाके में एक दंपत्ति की अपने घर में चिमनी के धुएं से दम घुटने से मौत हो गई. दो महीने के बच्चे के रोने से पड़ोसियों को हादसे का पता चला और उन्होंने पुलिस को सूचना दी। शुरुआती जांच में पता चला है कि ठंड से बचने के लिए दंपती ने कमरे के अंदर अंगीठी जला रखी थी। पुलिस ने शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए मोर्चरी में रखवा दिया है. द्वारका जिला पुलिस उपायुक्त एम हर्षवर्द्धन के अनुसार, दंपति मूल रूप से उत्तर प्रदेश के महोबा के रहने वाले थे और द्वारका के पोचनपुर में शहीद भगत सिंह एन्क्लेव में रहते थे। Also Read: Identification mustard: सरसों में माहू कीट का नियंत्रण करें ऐसे, फलियां बननेगी पॉवर फूल
Angeethi dies due: पुलिस मामले की जांच कर रही
जोड़े की पहचान 23 वर्षीय मानव और उसकी 22 वर्षीय पत्नी नेहा के रूप में हुई है। उनका 2 महीने का बच्चा आयुष फिलहाल अस्पताल के आईसीयू में है। घर से 100 मीटर की दूरी पर मानव की मां गुलाब रानी अपने 12 साल के बेटे अजय के साथ अलग रहती हैं। मानव के भाई गोविंद ने बताया कि वह पिछले छह साल से दिल्ली में रह रहे हैं। करीब तीन साल पहले उसने पालम निवासी नेहा से प्रेम विवाह किया था। क्राइम और एफएसएल की टीमें मौके पर पहुंचीं और घटनास्थल से साक्ष्य जुटाए. बहरहाल, पुलिस मामले की जांच कर रही है।
Angeethi dies due: क्या कहना है डॉक्टरों का
डॉक्टरों के मुताबिक, अंगीठी में इस्तेमाल होने वाला कोयला या लकड़ी जलाने से कार्बन मोनोऑक्साइड के अलावा कई जहरीली गैसें निकलती हैं। यदि बंद कमरे में कोयला जलाया जाए तो कार्बन मोनोऑक्साइड बढ़ जाती है और ऑक्सीजन कम हो जाती है। यह कार्बन सीधे दिमाग पर असर करता है और सांस के जरिए पूरे शरीर में फैल जाता है। दिमाग पर असर पड़ने से कमरे में सो रहा व्यक्ति बेहोश हो जाता है।
thand se bachne ke liya ghar mein angeethi jalayee dhuyen se pati patni ke  maut champawat - ठंड से बचाव के लिए घर में जलाई अंगीठी,धुंए से पति-पत्नी की  मौत, उत्तराखंड न्यूज
Angeethi dies due: बेलदारी का काम करता था मानव
पड़ोसी ने खिड़की तोड़कर अंदर प्रवेश किया तो दोनों पति-पत्नी बेहोश पड़े थे। पड़ोसियों ने रात करीब साढ़े नौ बजे घटना की सूचना पुलिस को दी। पड़ोसियों ने जब पुलिस को फोन किया तो बताया गया कि द्वारका सेक्टर 23 इलाके के एक कमरे में बच्चा रो रहा है और उसके माता-पिता कमरे के अंदर बेहोश पड़े हैं. इसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची. जिस घर में ये इंसान रह रहे थे वो एक बिजनेसमैन का है. वे मानव जुझारू के रूप में काम करने के साथ-साथ मालिक के पालतू कुत्ते की देखभाल भी करते थे। वे मालिक के कुत्ते के खाने का ख्याल रखते थे। मालिक एक-दो दिन में वहां जाकर उसकी जांच करेगा।
Angeethi dies due: ये सावधानियाँ बरतें
● सर्दियों में अंगीठी का उपयोग करते समय कमरे से निकलने वाले धुएं को खुला रखना सुनिश्चित करें। यदि कमरे में बड़ी खिड़कियाँ नहीं हैं तो खिड़कियाँ खुली रखें ● गर्म रहने के लिए अंगीठी के आसपास न सोएं ● यदि आप कमरे में अंगीठी जलाकर सो रहे हैं, तो अपने पास पानी की एक बाल्टी या अन्य कंटेनर अवश्य रखें। इससे आग लगने की स्थिति में सुविधा होगी Also Read: Lips Care: सर्दी के समय फटे होंठों से छुटकारा मिलेगा इन तरीकों से, बिल्कुल नर्म हो जाएंगे आपके लिप्स ● कमरे में अंगीठी का उपयोग करते समय फर्श पर सोने से बचें ● चिमनी के आसपास कोई भी प्लास्टिक सामग्री, ज्वलनशील पदार्थ, कपड़े और कोई भी रसायन रखने से बचें ● अस्थमा या सांस की समस्या वाले मरीजों को कमरे में हीटर का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ● हीटर को घर में कहीं भी या कमरे से उचित दूरी पर रखना चाहिए ताकि यह आंखों के सीधे संपर्क में न आए।

Around the web