Chanakya Ki Niti: युवक हो या युवती, ये चाणक्य नीतियाँ जगा देंगी सोया हुआ जोश

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो लोग लगातार प्रयास करते रहते हैं वे कभी गरीब नहीं हो सकते, आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जीवन के मंच पर अपने चरित्र को इस तरह पेश करो कि पर्दा हटने के बाद भी तालियां बजती रहें.
 
Chanakya Ki Niti: युवक हो या युवती, ये चाणक्य नीतियाँ जगा देंगी सोया हुआ जोश

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो लोग लगातार प्रयास करते रहते हैं वे कभी गरीब नहीं हो सकते, आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जीवन के मंच पर अपने चरित्र को इस तरह पेश करो कि पर्दा हटने के बाद भी तालियां बजती रहें.

जीवन में आपको कई तरह के लोग मिलते हैं लेकिन ज्ञान उन्हीं को बांटना चाहिए जिन्हें इसकी जरूरत हो, वरना मूर्खों को ज्ञान बांटने से आप सिर्फ खुद को ही नुकसान पहुंचा सकते हैं.

आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में बताया है कि जो लोग चुप रहते हैं और कम बोलते हैं वे विवादों से दूर रहते हैं. क्योंकि आप सिर्फ खुद को बदल सकते हैं इसलिए दूसरों को बदलने में अपना समय बर्बाद न करें, खुद पर बिताया गया समय कुछ समय बाद असर दिखाना शुरू कर देता है.

अगर आपको कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है तो आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो लोग कड़ी मेहनत करते हैं उन पर हमेशा देवी लक्ष्मी की कृपा होती है.

और ऐसे लोग हर तरह की खुशियां हासिल करने की क्षमता भी रखते हैं. जो समय का सम्मान करता है, समय उसका होता है और जो ईमानदारी से प्रयास करता रहता है उसे समाज में हमेशा सम्मान मिलता है.

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि आलोचना से मत डरो. उपलब्धियां और आलोचनाएं एक दूसरे की साथी हैं, अगर उपलब्धियां बढ़ेंगी तो आपकी आलोचनाएं भी बढ़ेंगी। लेकिन सतर्क रहना जरूरी है, जो सतर्क रहेगा उसे कभी नुकसान का डर नहीं रहेगा। आचार्य चाणक्य ने कहा है कि व्यक्ति को उतना ही झुकना चाहिए जितना जरूरी हो, नहीं तो इससे व्यक्ति का अहंकार बढ़ेगा। अपनी कमियों को कभी किसी को न बताएं, ऐसा करना आपके लिए घातक होगा, क्योंकि दुश्मन सबसे पहले आपकी इसी कमी पर वार करेगा।

Tags

Around the web