Chanakya Niti : इन महिलाओं में पुरुषों से ज्यादा होती है इस काम को करने की इच्छा

व्यापार और धन के बारे में आचार्य चाणक्य का ज्ञान इतना सटीक है कि आज के दौर में भी यह उपयोगी है। आचार्य चाणक्य के इस ज्ञान को नीति शास्त्र के नाम से जाना जाता है।
 
Chanakya Niti : इन महिलाओं में पुरुषों से ज्यादा होती है इस काम को करने की इच्छा

Chanakya Niti: राजनीति, व्यापार और धन के बारे में आचार्य चाणक्य का ज्ञान इतना सटीक है कि आज के दौर में भी यह उपयोगी है। आचार्य चाणक्य के इस ज्ञान को नीति शास्त्र के नाम से जाना जाता है।

चाणक्य नीति आपको अपने जीवन में कुछ भी हासिल करने में मदद करती है, चाहे आप किसी भी क्षेत्र में हों। अगर आप चाणक्य नीति को पूरा पढ़ते हैं और उसका पालन करते हैं।

तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता, आप कभी किसी के धोखे का शिकार नहीं होंगे और जीवन में हमेशा सफलता हासिल करेंगे।

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति ग्रंथ में महिलाओं के बारे में वो खास बातें भी बताई हैं, जिन्हें महिलाएं हमेशा अपने दिल में छिपाकर रखती हैं। वो ये बातें किसी को नहीं बताती हैं। चाणक्य ने अपनी नीति में महिलाओं की भावनाओं का वर्णन करते हुए उनकी तुलना पुरुषों से की है।

इस नीति में आचार्य चाणक्य ने महिलाओं की भूख, शर्म, साहस और यौन इच्छा के बारे में बताया है। आइए जानते हैं वो कौन सी बातें हैं जो महिलाएं हर किसी से शेयर नहीं करती हैं।

श्लोक

आचार्य चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति में एक श्लोक के जरिए महिलाओं की इच्छाओं का वर्णन किया है। श्लोक इस प्रकार है-

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

स्त्रियाँ दुगुनी, अभिमानी, शर्मीली और चौगुनी होती हैं।

सहसं षड्गुणं चैव कामश्चष्टगुणं स्मृतः ॥

इस श्लोक के अनुसार स्त्रियों में पुरुषों की अपेक्षा दुगुनी भूख, चार गुनी शर्म, छह गुनी हिम्मत और आठ गुनी काम वासना होती है।

स्त्रियों को दुगुनी भूख लगती है

आचार्य चाणक्य के उपरोक्त श्लोक के अनुसार स्त्रियों की शक्ति का वर्णन किया गया है। आचार्य चाणक्य के अनुसार स्त्रियों को पुरुषों की अपेक्षा दुगुनी भूख लगती है। आजकल की जीवनशैली में काम के कारण स्त्रियों की खान-पान की आदतें बिगड़ गई हैं, लेकिन वे अपनी भूख पर नियंत्रण रखती हैं।

स्त्रियाँ चार गुना अधिक शर्मीली होती हैं

आचार्य चाणक्य की चाणक्य नीति के अनुसार स्त्रियाँ पुरुषों की अपेक्षा चार गुना अधिक शर्मीली होती हैं। स्त्रियाँ इतनी शर्मीली होती हैं कि कुछ भी कहने से पहले कई बार सोचती हैं।

छह गुना अधिक साहस

चाणक्य नीति के अनुसार स्त्रियाँ शुरू से ही साहसी होती हैं। स्त्रियों में पुरुषों की अपेक्षा छह गुना अधिक साहस भी होता है। इसीलिए महिलाओं को शक्ति का रूप भी माना जाता है।

Tags

Around the web