Mgnrega workers Wages: मनरेगा में अब वेतन पाने के लिए जरूरी हुआ आधार कार्ड, मंत्रालय ने दी जानकारी

 
Mgnrega workers Wages: मनरेगा में अब वेतन पाने के लिए जरूरी हुआ आधार कार्ड, मंत्रालय ने दी जानकारी
Mgnrega workers Wages: महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत मजदूरी भुगतान अब केवल आधार-आधारित भुगतान प्रणाली (एबीपीएस) के माध्यम से किया जाएगा। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। राज्य सरकारों के लिए अनिवार्य प्रणाली के माध्यम से भुगतान करने की अंतिम समय सीमा 31 दिसंबर को समाप्त हो गई। Also Read: Haryana Weather Today: नए साल पर हरियाणा में पड़ैगा कसूता पाला, छह जिलों के लिए रेड अलर्ट-12 में कोल्ड डे Mgnrega workers Wages: मनरेगा में अब वेतन पाने के लिए जरूरी हुआ आधार कार्ड, मंत्रालय ने दी जानकारी Mgnrega
Mgnrega workers Wages: भुगतान केवल एबीपीएस के माध्यम से किया जाएगा
सूत्रों ने कहा कि राज्यों को सूचित कर दिया गया है कि भुगतान अब केवल एबीपीएस के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर किसी राज्य को कोई शिकायत है, तो उसे मामले-दर-मामले के आधार पर हल किया जाएगा। एबीपीएस कार्यकर्ता के वित्तीय पते के रूप में 12 अंकों का आधार नंबर उपयोग किया जाता है। एबीपीएस-सक्षम भुगतान के लिए, एक श्रमिक का आधार विवरण उसके जॉब कार्ड से जुड़ा हुआ है और आधार कार्यकर्ता के बैंक खाते से जुड़ा हुआ है।
Mgnrega workers Wages: मनरेगा के तहत लगभग 14.28 करोड़ सक्रिय श्रमिक
केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर आधार जनसांख्यिकीय सत्यापन स्थिति रिपोर्ट के अनुसार, 1 जनवरी तक मनरेगा के तहत लगभग 14.28 करोड़ सक्रिय श्रमिक हैं। अब तक आधार से 13. 48 करोड़ कर्मचारी जुड़ चुके हैं. 12.90 करोड़ श्रमिकों का आधार सत्यापित किया जा चुका है, लगभग 12.49 करोड़ श्रमिकों को आधार-आधारित भुगतान प्रणाली में बदल दिया गया है। इसका मतलब यह है कि मनरेगा के तहत सक्रिय श्रमिकों में से लगभग 12.5 प्रतिशत अभी भी एबीपीएस सक्षम नहीं हैं। जब कुल श्रमिकों की बात आती है, तो 1 जनवरी के आंकड़ों के अनुसार, मनरेगा के तहत लगभग 25.89 करोड़ श्रमिक हैं, जिनमें से 17.37 करोड़ एबीपीएस में हैं। इसका मतलब है कि 32 प्रतिशत से अधिक कर्मचारी एबीपीएस के लिए पात्र नहीं हैं।
Mgnrega workers Wages: कांग्रेस ने केंद्र सरकार को घेरा
कांग्रेस ने सोमवार को मनरेगा भुगतान के लिए आधार-आधारित प्रणाली को अनिवार्य बनाने पर केंद्र सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा, "मोदी सरकार को सबसे कमजोर भारतीयों को उनके सामाजिक कल्याण के लिए दिए जा रहे लाभों से वंचित करने के लिए प्रौद्योगिकी, विशेष रूप से आधार को एक हथियार के रूप में इस्तेमाल करना बंद करना चाहिए।" Also Read: Kidney Stones: किडनी की पत्थरी से बचाएंगे ये 5 फूड आइटम्स, आज ही कर दें शुरू Mgnrega workers Wages: मनरेगा में अब वेतन पाने के लिए जरूरी हुआ आधार कार्ड, मंत्रालय ने दी जानकारी Mgnrega
Mgnrega workers Wages: पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा
पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि मोदी सरकार ने मनरेगा मजदूरी भुगतान के लिए एबीपीएस का उपयोग करके प्रौद्योगिकी के साथ अपना विनाशकारी प्रयोग जारी रखा है। उन्होंने आरोप लगाया कि यह लाखों बेहद गरीब और हाशिए पर रहने वाले भारतीयों को बुनियादी आय अर्जित करने से वंचित करने के लिए प्रधान मंत्री की ओर से एक खतरनाक नए साल का उपहार है।

Around the web