Mughal Harem Histroy: इस आदमी ने 25 साल में की थी 20 शादियां, खूबसूरत महिलाओं के साथ बनाता था जबरदस्ती संबंध

मुगल काल में महिलाओं और गुलामों के अलावा हिजड़ों से भी संबंध बनाए जाते थे। इनका खुलासा पुराने इतिहासकारों ने अपनी किताबों में किया है।
 
Mughal Harem Histroy: इस आदमी ने 25 साल में की थी 20 शादियां, खूबसूरत महिलाओं के साथ बनाता था जबरदस्ती  संबंध

Mughal Harem Histroy: मुगल काल में महिलाओं और गुलामों के अलावा हिजड़ों से भी संबंध बनाए जाते थे। इनका खुलासा पुराने इतिहासकारों ने अपनी किताबों में किया है।

इटैलियन यात्री मनुची और डच व्यापारी फ्रांसिस्को पेल्सर्ट ने अपने संस्मरणों में हरम और मुगल बादशाहों से जुड़ी कई ऐसी बातें बताईं जो चौंकाने वाली थीं। उनके संस्मरणों में साफ लिखा था कि मुगल बादशाह किस हद तक भोग-विलास में डूबे हुए थे।

फ्रांसिस्को पेल्सर्ट ने मुगल बादशाह जहांगीर के बारे में एक ऐसा ही किस्सा दर्ज किया। पेल्सर्ट धीरे-धीरे जहांगीर के करीबी दोस्तों में से एक बन गए और उन्हें कई दिलचस्प बातें पता चलीं।

मुगलों का सबसे विलासी बादशाह

फ्रांसिस्को पेल्सर्ट ने मुगल बादशाह पर एक किताब लिखी और उसका नाम 'जहांगीर इंडिया' रखा। किताब में खुलासा किया गया है कि जहांगीर एक ऐसा मुगल शासक था जिसने 25 साल की उम्र में 20 शादियां की थीं। किताब में उसे भोग-विलास में डूबा हुआ राजा बताया गया है। उसके हरम में 300 से ज्यादा महिलाएं थीं। यह संख्या उसके पूरे जीवन में बढ़ती रही।

हर बीवी की देखभाल के लिए 20 नौकरानियाँ

जहाँगीर के समय में हरम की भव्यता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जहाँगीर ने अपनी 20 से ज़्यादा बीवियों की देखभाल के लिए नौकरानियों की एक कतार लगा रखी थी। हर बीवी की देखभाल के लिए 20 नौकरानियाँ होती थीं।

उन्हें हर महीने भत्ता दिया जाता था और वे इसका ज़्यादातर हिस्सा गहनों और कपड़ों पर खर्च करती थीं। इसका कारण बादशाह जहाँगीर थे। वे खुद को सुंदर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ती थीं ताकि वे बादशाह की नज़र में आ सकें और उन्हें आकर्षित कर सकें।

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

Tags

Around the web