Trending: भारत के इन शहरों में न के बराबर प्रदूषण है, खूबसूरती में भी नहीं हैं ये किसी कम

 
Trending: भारत के इन शहरों में न के बराबर प्रदूषण है, खूबसूरती में भी नहीं हैं ये किसी कम
Trending: शहरों की हवा इतनी खराब हो गई है कि लोगों के लिए सांस लेना भी मुश्किल हो गया है. लेकिन भारत में कुछ शहर ऐसे भी हैं जहां की हवा काफी साफ और शुद्ध है। इसके अलावा ये जगहें अपनी खूबसूरती के लिए भी जानी जाती हैं। हमने इन शहरों में प्रदूषण स्तर को कम करने और वायु गुणवत्ता बनाए रखने के लिए बहुत मेहनत की है। यहां अधिकारियों और आम नागरिकों ने इन स्थानों और पर्यावरण को स्वच्छ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। Also Read: Viral: राजस्थान छोड़ कर दिल्ली शिफ्ट होगी अंजू, अभी बच्चों को नहीं भेजेंगी स्कूल Trending: जहां एक ओर मेट्रो शहरों में लोग धूल, धुंध, ट्रैफिक जाम आदि समस्याओं से जूझ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर कुछ दिनों तक घूमने और खुलकर सांस लेने के लिए ये शहर बिल्कुल सही हैं।
Trending: भारत के इन शहरों में न के बराबर प्रदूषण है, खूबसूरती में भी नहीं हैं ये किसी कम
Trending: कोहिमा, नागालैंड -
19 के AQI के साथ, नागालैंड की राजधानी कोहिमा, इस समय भारत में रहने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। हरी-भरी पहाड़ियों और खूबसूरत परिदृश्य से घिरा कोहिमा शहर अपनी नागा संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहां आपको रंग-बिरंगे बाजार, पारंपरिक त्योहार और स्वदेशी शिल्प बड़ी मात्रा में देखने को मिलेंगे। पर्यटक यहां आकर खूबसूरत पहाड़ों की खूबसूरती देख सकते हैं।
Trending: कुलगाम, कश्मीर-
AQI 22 के साथ, कश्मीर घाटी में स्थित कुलगाम शहर घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। कुलगाम में आपको बर्फ से ढके पहाड़ और हरे-भरे घास के मैदान देखने को मिलेंगे। बर्फबारी आमतौर पर सर्दियों में होती है। शहरी जीवन की भागदौड़ की तुलना में कुलगाम काफी शांत है। Also Read:  Pashu Kisan Credit Card: छोटे किसान इस तरीके से बनवाएं पशुधन क्रेडिट कार्ड, थोड़े से ब्याज पर पाएं लाखों रुपये का लोन
मनाली, हिमाचल प्रदेश-
Trending: अगर आपको बर्फीले ठंडे मौसम से परेशानी नहीं है तो मनाली एक बेहतरीन विकल्प है। यहां का AQI 27 है. मनाली पर्यटकों के बीच काफी मशहूर हिल स्टेशन है. हर साल यहां लाखों पर्यटक घूमने आते हैं। सर्दियों में यहां बर्फबारी भी होती है। ऐसे में घूमने और खुलकर सांस लेने के लिए यह जगह बहुत अच्छी है।
Trending: भारत के इन शहरों में न के बराबर प्रदूषण है, खूबसूरती में भी नहीं हैं ये किसी कम
शिलांग-
मेघालय की राजधानी शिलांग का AQI 40 है. साथ ही यह एक खूबसूरत हिल स्टेशन भी है. यह शहर अपने खूबसूरत परिदृश्य और सुहावने मौसम के लिए मशहूर है। घुमावदार पहाड़ियों, गिरते झरनों और हरे-भरे देवदार के जंगलों से घिरा शिलांग एक शांत वातावरण प्रदान करता है।
कुल्लू, हिमाचल प्रदेश-
Trending: कुल्लू का वायु गुणवत्ता स्तर 50 है। यह शहर अपने खूबसूरत पहाड़ों और घने देवदार के जंगलों के लिए प्रसिद्ध है। यहां आप घूमने का प्लान बना सकते हैं और खूबसूरत ब्यास नदी भी देख सकते हैं। Also Read: Chanakya Niti: महिलाओं की होती हैं पुरुषों से ज्यादा ये इच्छाएं, लेकिन किसी को बताती नहीं

Around the web