Viral: क्या आपकी सैलरी भी है कम? जानिए कितने साल में दोगुना हो जाना चाहिए

 
Viral: क्या आपकी सैलरी भी है कम? जानिए कितने साल में दोगुना हो जाना चाहिए
Viral: सैलरी बहुत कम है, सैलरी ठीक से बढ़ नहीं रही है...', प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कुछ लोगों की अक्सर यही शिकायतें रहती हैं। क्योंकि अधिकतर कर्मचारी अपने वेतन की तुलना अपने सहकर्मियों से करते हैं। इसके बाद ऐसे मामलों में कर्मचारी अपनी सैलरी न बढ़ाने के लिए अपने मैनेजर या बॉस को जिम्मेदार ठहराते हैं. कुछ मामलों में पक्षपात के आरोप भी लगते हैं. दरअसल हर कोई सैलरी में तरक्की चाहता है और अक्सर लोग अपनी सैलरी की तुलना दूसरों से करते हैं, जो कि बिल्कुल गलत पैमाना है। अगर आपकी भी ऐसी शिकायतें हैं तो अपनी सोच बदलने की जरूरत है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन परिस्थितियों में एक कर्मचारी को अपनी सैलरी के बारे में सोचना चाहिए। Also Read: Haryana Raw Employees: हरियाणा मे कच्चे कर्मचारियों की हुई मौज, इन लोगों को मिलेगा लाभ Viral: क्या आपकी सैलरी भी है कम? जानिए कितने साल में दोगुना हो जाना चाहिए c
Viral: वेतन की गणना कैसे करें?
दूसरों से तुलना करने के बजाय अपनी वेतन वृद्धि का आकलन करना सबसे महत्वपूर्ण है। अगर आप खुद अपनी सैलरी का आकलन करेंगे तो इससे जुड़ी आपकी शिकायतें दूर हो जाएंगी। आइए जानते हैं कि आप अपनी सैलरी कैसे कैलकुलेट कर सकते हैं। Viral: आप तो जानते ही हैं कि महंगाई दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. जिससे खाने-पीने की चीजों समेत तमाम तरह के खर्चे बढ़ रहे हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का मानना है कि महंगाई हर साल कम से कम 7% की दर से बढ़ रही है। इसका सीधा मतलब यह है कि अगर किसी का खर्च इस साल हर महीने 1 लाख रुपये है, तो अगले साल वह खर्च बढ़कर 107 लाख रुपये हो जाएगा। Also Read:Dhan Mandi Bhav 20 December 2023: धान के भाव में आई तेजी, देखें आज के ताजा भाव ऐसे में महंगाई को मात देने के लिए सैलरी में 7 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी जरूरी है. वैसे भी दुनिया भर में हर साल 10-12 फीसदी की सैलरी ग्रोथ होती है. यानी 1 लाख रुपये कमाने वाले व्यक्ति की सैलरी 10 से 12 हजार रुपये बढ़ जाती है. यह बढ़ोतरी इसलिए बेहतर मानी जा रही है क्योंकि वेतन में बढ़ोतरी महंगाई दर से ज्यादा है. Viral: लेकिन अगर सैलरी 5 फीसदी बढ़ती है तो महंगाई से मुकाबला करने के लिए खर्चे जरूर कम करने होंगे. अब सवाल उठता है कि सैलरी कितनी होनी चाहिए और ग्रोथ का पैमाना क्या है? महंगाई और इंडस्ट्री ग्रोथ के हिसाब से प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारी की सैलरी 7 से 8 साल में दोगुनी होनी चाहिए.
Viral: आइए एक उदाहरण से समझते हैं...
उदाहरण के लिए, दो दोस्त राकेश और पंकज एक ही संगठन में काम करते हैं। ये दोनों 10 साल पहले एक साथ इस कंपनी में शामिल हुए थे. 7 साल पहले दोनों की सैलरी एक समान थी, 25000 रुपये प्रति माह. लेकिन आज राकेश की सैलरी 50 हजार रुपये से ज्यादा है. जबकि पंकज की सैलरी करीब 40 हजार रुपये है. Also Read: UPSC Success Story: पूजा राणावत ने 4 बार फेल होने के बाद भी अंत मे पास किया यूपीएससी, जानें आईएएस अफसर की कहानी Viral: ऐसे में अगर करियर ग्रोथ पर नजर डालें तो पिछले सात सालों में राकेश की सैलरी दोगुनी हो गई है यानी राकेश की सैलरी ग्रोथ ठीक-ठाक है और उन्हें अपने करियर के बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। लेकिन पंकज की सैलरी ठीक से नहीं बढ़ी है. अब ऐसे में पंकज को क्या करना चाहिए? अगर पंकज अपने करियर को लेकर चिंतित हैं तो उनके पास दो विकल्प हैं. पहला- अपने काम के बारे में मैनेजर से बात करें. इसके अलावा नई नौकरी की तलाश भी एक विकल्प है. Viral: क्या आपकी सैलरी भी है कम? जानिए कितने साल में दोगुना हो जाना चाहिए Business idea:
Viral:  सैलरी नहीं बढ़ी तो क्या हैं विकल्प?
ये तो राकेश-पंकज की ही कहानी है. हर कोई अपने करियर की ग्रोथ इसी तरह देख सकता है। अगर अब हमें जो सैलरी मिल रही है, वह 7 साल पहले की तुलना में दोगुनी हो तो इसे बेहतर माना जा सकता है। Viral:  लेकिन अगर आप किसी सेक्टर में लंबे समय से काम कर रहे हैं और 7 से 8 साल में आपकी सैलरी दोगुनी नहीं हो रही है तो आपको सोचने की जरूरत है। आप कम वेतन वृद्धि के लिए संगठन को दोष नहीं दे सकते। Also Read: Chanakya Niti: दूसरों को ना बताएं अपने ये 3 सपने, वरना होगा बड़ा अनर्थ Viral: ध्यान देने वाली बात यह है कि सैलरी ग्रोथ कर्मचारी के करियर से जुड़ी होती है, इसलिए अगर आपकी सैलरी 7-8 साल में दोगुनी नहीं हो रही है तो आपको अपने काम पर ध्यान देना चाहिए। साथ ही सैलरी के संबंध में अपने मैनेजर से सही समय पर बात करें. Viral: क्या आपकी सैलरी भी है कम? जानिए कितने साल में दोगुना हो जाना चाहिए Business idea: इसके अलावा सालों तक एक ही कंपनी में बने रहना भी करियर ग्रोथ में रुकावट का एक बड़ा कारण है। जबकि करियर ग्रोथ के लिए समय के साथ जॉब और पोर्टफोलियो दोनों में बदलाव जरूरी है। अगर आप इन बातों पर गंभीरता से ध्यान देंगे तो आपको एक आदर्श वेतन मिल सकता है।

Around the web