Wife Property Rights: शादी के बाद किसके पास होगी जमीन, किसके पास होंगे कितने अधिकार? - Aapni News

Wife Property Rights: शादी के बाद किसके पास होगी जमीन, किसके पास होंगे कितने अधिकार?

Rajbala Poonia
2 Min Read

Wife Property Rights:  भारत एक ऐसा समाज हुआ करता था जहां पुरुषों को महिलाओं की तुलना में अधिक शक्ति प्राप्त थी। लेकिन जब से भारत आज़ाद हुआ है, सरकार ने महिलाओं को पुरुषों के बराबर लाने में मदद के लिए कई अच्छे काम किए हैं। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष योजनाएँ और नियम बनाए हैं कि महिलाओं को पुरुषों के समान अधिकार और अवसर मिलें।

Also Read: Haryana Vidhansabha Jobs: हरियाणा विधानसभा में इन पदों पर भर्ती, जानें क्या होनी चाहिए योग्यता

Wife Property Rights:  यह एक बड़ा कारण है कि हमारे देश में महिलाएं कई क्षेत्रों में आगे बढ़ रही हैं। महिलाओं के लिए संपत्ति के अधिकार के साथ भी ऐसा ही है। लेकिन कई महिलाएं इस बात को लेकर कंफ्यूज रहती हैं। कुछ लोग सोचते हैं कि शादी के बाद महिलाओं को अपने पति की संपत्ति पर सारे अधिकार अपने आप मिल जाते हैं। लेकिन ये पूरी तरह सच नहीं है. तो, आइए जानें कि शादी के बाद जब पति की संपत्ति की बात आती है तो पत्नी के पास वास्तव में क्या अधिकार होते हैं।

Also Read: Green Fodder Farming: इन पौधों से लें हरा चारा, पशुओं का दूध उत्पादन बढ़ेगा

Wife Property Rights:  यदि किसी महिला के पति की मृत्यु हो जाती है, तो उसे अपने परिवार की संपत्ति स्वचालित रूप से विरासत में नहीं मिलती है। हालाँकि, उसे उसके पति के परिवार द्वारा घर से बाहर नहीं निकाला जा सकता है। इसके बजाय, उन्हें अपना भरण-पोषण करने के लिए उसे पैसे देने होंगे। उसे कितने पैसे की जरूरत है, इसके आधार पर अदालत तय करती है कि उसे कितना पैसा मिलना चाहिए। अगर महिला के बच्चे हैं तो उन्हें अपने पिता की संपत्ति में हिस्सा मिलेगा।

Share This Article
Leave a comment