Japan: 33 हजार घरों में अंधेरा, 8 की मौत, 38 उड़ानें रद्द...जापान में भूकंप से भारी तबाही....

 
Japan: 33 हजार घरों में अंधेरा, 8 की मौत, 38 उड़ानें रद्द...जापान में भूकंप से भारी तबाही....
Japan: नए साल पर जापान में आए भूकंप ने भारी तबाही मचाई है. अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है. 38 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. 33 हजार घरों में अंधेरा है. यानी बिजली कनेक्शन पूरी तरह से काट दिया गया है. हालात इतने ख़राब हैं कि जापानी सेना को मैदान में उतरना पड़ा. दरअसल, साल 2024 के पहले दिन जापान को सिलसिलेवार भूकंप का सामना करना पड़ा। जापानी अधिकारियों के मुताबिक, एक ही दिन के अंदर करीब 155 भूकंप के झटके महसूस किए गए। कई झटके 6 तीव्रता से अधिक के थे, जबकि पहला झटका 7.6 तीव्रता का था. यही वो झटका था जिसने सबसे ज्यादा तबाही मचाई. Also Read: Punjab: पंजाब के अर्जुन पुरस्कार विजेता DSP की गोली मारकर हत्या, सड़क किनारे मिला शव
Japan: सड़कों में दरारें, रेस्क्यू भी प्रभावित
Japan: भूकंप की तीव्रता को देखते हुए जापान में तुरंत सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई. इसके बाद जापान के समुद्री इलाके में भी 5 फीट ऊंची लहरें उठीं. इस भूकंप के कारण जापान के कई मुख्य राजमार्गों को बंद करना पड़ा, जिसके कारण डॉक्टरों और सेना के जवानों सहित बचाव कार्य में लगे लोग भी विभिन्न स्थानों पर फंस गए। इन सड़कों पर बड़ी-बड़ी दरारें देखी गईं.
Japan: 33 हजार घरों में अंधेरा, 8 की मौत, 38 उड़ानें रद्द...जापान में भूकंप से भारी तबाही....
Japan: नोटो प्रायद्वीप पर सबसे अधिक प्रभाव
Japan: आपको बता दें कि जापान में आए भूकंप का सबसे ज्यादा असर सुदूर नोटो प्रायद्वीप पर पड़ा है. इस जगह पर जापानी सेना के हजारों जवानों को तैनात किया गया है. जापान के परिवहन मंत्रालय के मुताबिक, चार एक्सप्रेसवे, दो हाई-स्पीड ट्रेनें, 34 लोकल ट्रेन लाइनें और 16 समुद्री यातायात रोक दिया गया है। जापान के मौसम विज्ञान केंद्र ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में और भी शक्तिशाली भूकंप आ सकते हैं. Also Read: Kidney Stones: किडनी की पत्थरी से बचाएंगे ये 5 फूड आइटम्स, आज ही कर दें शुरू
Japan: रूस और दक्षिण कोरिया में भी अलर्ट
Japan: जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने बचाव टीमों को भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचने का आदेश दिया है। जापान में आए शक्तिशाली भूकंप के बाद रूस, दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया में भी सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. रूस के सखालिन द्वीप के पश्चिमी तट और मुख्य भूमि प्रिमोर्स्क और खाबरोवस्क क्षेत्रों में सुनामी का खतरा है।
अमेरिका मदद के लिए आगे आया
जापान में भूकंप से हुई इस भयानक तबाही के बाद अमेरिका ने मदद की इच्छा जताई है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि अमेरिका जापान की किसी भी तरह से मदद करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि करीबी सहयोगियों के रूप में, संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान दोस्ती का गहरा बंधन साझा करते हैं जो हमारे लोगों को एकजुट करता है। इस कठिन समय में हमारी संवेदनाएँ जापानी लोगों के साथ हैं।
Japan: 33 हजार घरों में अंधेरा, 8 की मौत, 38 उड़ानें रद्द...जापान में भूकंप से भारी तबाही....
Japan: सबसे भीषण भूकंप 2011 में आया था
Japan: आपको बता दें कि जापान में अक्सर भूकंप का खतरा बना रहता है। यहां भवन निर्माण को लेकर बहुत सख्त नियम हैं। यहां की इमारतों को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वे भूकंप के तेज झटकों को भी झेल सकें। 1 जनवरी से पहले जापान में सबसे बड़ा भूकंप 16 मार्च 2022 को आया था. Also Read:  Haryana Weather Today: नए साल पर हरियाणा में पड़ैगा कसूता पाला, छह जिलों के लिए रेड अलर्ट-12 में कोल्ड डे इस दिन फुकुशिमा में 7.3 तीव्रता के भूकंप से दो लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 94 लोग घायल हो गए थे. जापान के इतिहास का सबसे भयानक भूकंप 11 मार्च 2011 को आया था, जब 9.0 तीव्रता के भूकंप ने जापान को हिलाकर रख दिया था और उसके बाद आई सुनामी में करीब 20 हजार लोगों की मौत हो गई थी.

Around the web