बरसात के बाद भी गर्मी से राहत नहीं, लोग बेहाल, आज से फिर बदलेगा मौसम

 
बरसात के बाद भी गर्मी से राहत नहीं, लोग बेहाल, आज से फिर बदलेगा मौसम
 पिछले तीन दिन से फिर से उमस भरी गर्मी है। बीच-बीच में बादल छाने के बावजूद राहत नहीं मिल रही है। कई जिलों में छह जुलाई को हुई बारिश के बाद अब पिछले दो दिनों से उमस भरी गर्मी हो रही है। इससे लोग परेशान हो रहे हैं। हवा की गति आठ किलोमीटर प्रति घंटा है।


बादल छाने के बावजूद लोगों को उमस भरी गर्मी सता रही है। लोग पसीने से तरबतर रहे। इससे फतेहाबाद जिले के अधिकतम तापमान में दो डिग्री की कमी और न्यूनतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। बुधवार को जिले का अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वायु में आद्रता 62 प्रतिशत रही।

वहीं, चरखी दादरी में मंगलवार के मुकाबले बुधवार को अधिकतम तापमान तीन डिग्री बढ़ गया। दादरी में दिन का अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम 29 डिग्री दर्ज किया गया। बारिश के बिना काफी रकबा बिना बिजाई के खाली पड़ा है। किसानों का कहना है कि बिजाई में देरी के कारण उनकी चिंता बढ़ती जा रही है क्योंकि खरीफ की फसलें बारिश पर ही निर्भर होती हैं।

अधिकारी के अनुसार
राज्य में 11 जुलाई से 15 जुलाई तक मौसम परिवर्तनशील रहने की संभावना है। दक्षिण पश्चिमी मानसून की सक्रियता 11 जुलाई से फिर से बढ़ेगी। इसलिए ज्यादातर क्षेत्रों में 11 जुलाई की रात से 13 जुलाई तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है लेकिन 14 और 15 जुलाई के दौरान मानसूनी हवाओं की सक्रियता में थोड़ी कमी हो सकती है जिससे उत्तरी जिलों में कहीं हल्की बारिश समेत पश्चिमी और दक्षिणी जिलों में कुछ एक स्थानों पर बूंदाबांदी की संभावना है। इस दौरान दिन के तापमान में हल्की गिरावट रहने और वातावरण में नमी की मात्रा में बढ़ोतरी होने की संभावना है। - मदनलाल खिचड़, विभागाध्यक्ष, एमएचयू, हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार।

हरियाणा-राजस्थान सहित देश-विदेश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े 👇👇 ज्वाइन करें

Tags

Around the web