Haryana: हरियाणा में किसान आंदोलन के बीच किसानों के लिए बड़ी खबर, सरकार इन फसलों को एमएसपी पर खरीदेगी - Aapni News

Haryana: हरियाणा में किसान आंदोलन के बीच किसानों के लिए बड़ी खबर, सरकार इन फसलों को एमएसपी पर खरीदेगी

Mukesh Khoth
2 Min Read

Haryana:  किसानों के विरोध के बीच हरियाणा (मनोहर लाल) में हर बार की तरह इस साल भी सरसों, चना, सूरजमुखी और ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएमएसपी) पर होगी। मार्च से पांच जिलों में उचित मूल्य की दुकानों पर गरीबों को सूरजमुखी का तेल भी मिलना शुरू हो जाएगा।

Also Read: Main spray in mustard: सरसों में फालियाँ आने पर रोगों से बचाव और चमकदार दानों के लिए जरूरी स्प्रे, जानें यहाँ

Haryana: मुख्य सचिव संजीव कौशल

Haryana: मुख्य सचिव संजीव कौशल ने सोमवार को रबी फसलों की खरीद की तैयारियों को लेकर हुई बैठक में बताया कि रबी फसलों की खरीदारी मार्च के आखिरी सप्ताह में शुरू की जायेगी. सरसों की खरीद 5650 रुपये प्रति क्विंटल की दर से की जाएगी. चना 5440 रूपये प्रति क्विंटल में खरीदा जायेगा।

Also Read: Kosal Rojgar: हरियाणा में HKRN के माध्यम से 1200 पटवारियों की भर्ती होगी, विभागों को नोटिस जारी

Haryana: ग्रीष्मकालीन मूंग 15 मई से 8558 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदी जाएगी। इसी प्रकार 1 से 15 जून तक सूरजमुखी की खरीद 6760 रुपये प्रति क्विंटल की दर से की जाएगी। इस सीजन में राज्य में 50 हजार 800 टन सूरजमुखी, 14 लाख 14 हजार 710 टन सरसों, 26 हजार 320 टन चना और 33 हजार 600 टन ग्रीष्मकालीन मूंग का उत्पादन होने की संभावना है.

मंडियों में सरसों, ग्रीष्मकालीन मूंग, चना और सूरजमुखी की खरीद हरियाणा राज्य भंडारण निगम, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग और हैफेड द्वारा की जाएगी।

Haryana: मुख्य सचिव ने खरीद प्रक्रिया के दौरान किसानों की सुविधा के लिए सभी आवश्यक इंतजाम करने और खरीदी गई फसल का तीन दिन के भीतर भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा, उन्हें पर्याप्त बारदाने के साथ-साथ मंडियों से अनाज का समय पर उठान सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया।

Also Read: Haryana: हरियाणा के पुराने गुरुग्राम में मेट्रो का इंतजार खत्म, पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास, ये मेट्रो रूट होगा

Share This Article
Leave a comment