Revised Criminal Law Bills: मॉब लिंचिंग करने पर अब होगी फांसी की सजा, गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा बयान

 
Revised Criminal Law Bills: मॉब लिंचिंग करने पर अब होगी फांसी की सजा, गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा बयान
Revised Criminal Law Bills: तीन नए आपराधिक कानून विधेयकों पर बुधवार को लोकसभा में बोलते हुए, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (सीआरपीसी) में पहले के 484 से बढ़कर 531 धाराएं होंगी। 9 नई धाराएँ जोड़ी गई हैं। 39 नए उप खंड जोड़े गए हैं.
Revised Criminal Law Bills: अमित शाह ने कहा
अमित शाह ने कहा कि सीआरपीसी की 177 धाराएं बदल दी गई हैं. 44 नए प्रावधान और स्पष्टीकरण जोड़े गए हैं। 35 अनुभागों में समय रेखाएँ जोड़ी गई हैं और 14 अनुभाग हटा दिए गए हैं।
Revised Criminal Law Bills: मॉब लिंचिंग के अपराध में मौत की सज़ा होगी
गृह मंत्री ने लोकसभा में कहा, "मॉब लिंचिंग एक जघन्य अपराध है और हम इस कानून में मॉब लिंचिंग के अपराध के लिए मौत की सजा का प्रावधान कर रहे हैं।" लेकिन मैं विपक्ष से पूछना चाहता हूं कि आपने (कांग्रेस) भी वर्षों तक देश पर शासन किया है, आपने मॉब लिंचिंग के खिलाफ कानून क्यों नहीं पारित किया? आपने मॉब लिंचिंग शब्द का इस्तेमाल सिर्फ हमें गाली देने के लिए किया, लेकिन जब आप सत्ता में थे तो कानून बनाना भूल गए। Also Read: Haryana Weather Alert: हरियाणा मे कोहरे का अलर्ट, मौसम पूर्वानुमान के अनुसार दो दिन बाद बारिश उन्होंने सदन को बताया कि इस सदन की मंजूरी के बाद सीआरपीसी को भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। साक्ष्य अधिनियम 1872 को भारतीय साक्ष्य विधेयक 2023 द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। Revised Criminal Law Bills: मॉब लिंचिंग करने पर अब होगी फांसी की सजा, गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा बयान Law Bills
Revised Criminal Law Bills: अंग्रेजों का काला राजद्रोह कानून निरस्त
लोकसभा में शाह ने कहा कि अंग्रेजों का देशद्रोह जैसे काले कानून को खत्म कर दिया है. इसका स्थान राजद्रोह अधिनियम ने ले लिया है। देश के खिलाफ बोलना अपराध होगा. सशस्त्र विद्रोह करने वालों को कैद कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पुराने कानून तत्कालीन विदेशी शासकों द्वारा अपना आधिपत्य बनाए रखने में मदद के लिए बनाए गए थे। नए कानून हमारे संविधान के मूल मूल्यों- व्यक्तिगत स्वतंत्रता, मानवाधिकार और सभी के लिए समान व्यवहार को ध्यान में रखते हुए बनाए गए हैं। Revised Criminal Law Bills: मॉब लिंचिंग करने पर अब होगी फांसी की सजा, गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा बयान Law Bills Also Read: White Stem Rot Disease Mustard: सरसों की फसल में फैल रहा सफेद तना व जड़ गलन रोक, यहां देखें निवारण
Revised Criminal Law Bills: तीन कानूनों में बदलाव पर क्या बोले अमित शाह?
गृह मंत्री ने कहा कि इस ऐतिहासिक सदन में लगभग 150 साल पुराने तीन कानून हैं, जो हमारी आपराधिक न्याय प्रणाली को संचालित करते हैं। उन तीन कानूनों में पहली बार, मोदी के नेतृत्व में, मैंने बहुत आमूल-चूल परिवर्तन किया है, जिसका संबंध भारतीयता, भारतीय संविधान और भारत के लोगों से है। आज इस महान सदन के समक्ष तीन विधेयकों के साथ उपस्थित होना मेरे लिए बहुत सम्मान और गर्व की बात है। यही अवसर है जब अगले वर्ष हमारा संविधान 75 वर्ष का हो जाएगा, यही अवसर है जब इसी संसद ने अभी-अभी देश की मातृशक्ति को सदनों में 33 प्रतिशत आरक्षण देने का कानून बनाया है।

Around the web