Dairy Cattle: हरियाणा में ठंड के शिकार हो रहे है दुधारू पशु, NDRI ने बताए बचाव के तरीके

 
Dairy Cattle: हरियाणा में ठंड के शिकार हो रहे है दुधारू पशु, NDRI ने बताए बचाव के तरीके
Dairy Cattle: हरियाणा में बढ़ती ठंड से जानवर भी अछूते नहीं हैं, बढ़ती ठंड पशुपालकों के लिए बड़ी समस्या खड़ी कर रही है. गाय-भैंसों के दूध उत्पादन में 8 से 10 फीसदी की गिरावट आ रही है. राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (एनडीआरआई) ने अपने विशेषज्ञों के माध्यम से पशुपालकों को इस संबंध में सलाह देने के लिए कई उपायों की रूपरेखा तैयार की है। Also Read: Sherlyn Chopra Bold Photos: शर्लिन चोपड़ा का बोल्ड अंदाज देख धड़केगा दिल, तस्वीरें है फैंस के लिए तोहफा
Dairy Cattle: दूध का उत्पादन में कमी
ठंड के मौसम में गाय और भैंस के दूध का उत्पादन 10% तक गिर गया है। पशुपालकों को भी न सिर्फ आर्थिक नुकसान हो रहा है, बल्कि अपने पशुओं को ठंड से बचाना भी मुश्किल हो रहा है.
Dairy Cattle: मवेशियों को उचित तापमान पर रखें
एनडीआरआई विशेषज्ञों ने कहा कि डेयरी पशु का सामान्य तापमान 101.2 डिग्री फ़ारेनहाइट है। ठंड के मौसम में, जब जानवर का तापमान 100 डिग्री फ़ारेनहाइट तक गिर जाता है, तो यह कोई बड़ी समस्या नहीं है। इसलिए यहां पशुपालकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने मवेशियों को उचित तापमान पर रखें और साथ ही ठंड के मौसम में भी उनके शरीर को संतुलित बनाए रखने के लिए उन्हें पौष्टिक आहार दें। यदि पशु को पौष्टिक आहार और उचित तापमान न मिले तो इससे पशु के दूध उत्पादन में कमी आ सकती है।
Haryana News: बढ़ती ठंड से पशुपालक परेशान, सर्दी की वजह से कम दूध दे रहे पशु
Dairy Cattle: जानवरों को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराया जाए
संस्थान के निदेशक धीर सिंह ने बताया कि पशुओं को ठंड से बचाने के लिए पशु आश्रय स्थलों में तूरी का प्रयोग करने की सलाह दी गई है. इसके अलावा, शीतदंश की संभावना वाले क्षेत्रों में बोरी और कालीन के पर्दों की सिफारिश की जाती है। पशुपालकों को यह सुनिश्चित करने पर ध्यान देने की आवश्यकता है कि जानवरों को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराया जाए और गुनगुना, साफ और ताजा पानी दिया जाए, क्योंकि दूध पानी और चारे की खपत से उत्पन्न होता है। Also Read: Pashu Kisan Credit Card: छोटे किसान इस तरीके से बनवाएं पशुधन क्रेडिट कार्ड, थोड़े से ब्याज पर पाएं लाखों रुपये का लोन
Dairy Cattle: सरसों के तेल से मालिश
इसके अलावा पशुओं को धूप से बचाने के लिए सरसों के तेल से मालिश करने की सलाह दी जाती है। अधिक जानकारी के लिए पशु मालिकों को अपने पशुओं के पशुचिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

Around the web