Placeholder canvas

Chanakya Niti: कठिन से कठिन काम में भी मिलेगी सफलता, कुत्ते की इन आदतों से लें सीख

Mukesh Khoth
4 Min Read
Chanakya Niti: You will get success even in the most difficult work

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्‍य ने नीति शास्‍त्र की रचना की है। उन्होंने अपने नीति शास्त्र में जीवन के हर पहलू के बारे में विस्तार से बताया है। इन नीतियों के माध्यम से आचार्य चाणक्य ने मनुष्य को महत्वपूर्ण और मजबूत संदेश दिए हैं। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों के दम पर एक साधारण बालक चंद्रगुप्त को मधागा का सम्राट बना दिया था। अपने नीतिशास्त्र में उन्होंने जीवन के विभिन्न पहलुओं जैसे निजी जीवन, नौकरी, व्यवसाय, रिश्ते, दोस्ती, दुश्मन आदि पर अपने विचार साझा किए हैं।

Chanakya Niti: चाणक्य की नीतियों से कोई भी व्यक्ति अपने जीवन को बेहतर बना सकता है. इतना ही नहीं आचार्य चाणक्य की नीतियां इतनी असरदार हैं कि आज भी वह व्यक्ति को किसी भी समस्या या परेशानी से बाहर निकाल देती हैं। आचार्य चाणक्य के अनुसार संकट के समय में आप जानवरों से सीख ले सकते हैं। अगर आप किसी मुश्किल काम में फंस गए हैं तो ऐसे मुश्किल वक्त में कुत्ते से कुछ बातें सीख सकते हैं। चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति अपने आस-पास की चीजों से बहुत कुछ सीख सकता है. आचार्य चाणक्य के अनुसार कुत्ते से भी आप ये बातें सीख सकते हैं-

Also Read: Lifestyle: खाटू श्याम जी के दर्शन के बाद इन खूबसूरत हिल स्टेशनों की खूबसूरती भी देखें……
Chanakya Niti: संतुष्ट रहना सीखो

Chanakya Niti: -चाणक्य नीति के अनुसार, कुत्ता संतुष्टि का भाव रखता है। जब कुत्ता भूखा होता है तो उसे जो भी मिलता है उसी में संतुष्ट हो जाता है। कुछ ही देर में कुत्ता खुश हो जाता है. मनुष्य को भी यह आदत अपनानी चाहिए। किसी भी चीज का बहुत ज्यादा लालच होने पर जीवन अशांत हो जाता है।

See also
Chanakya Niti: पत्नी का ये एक अवगुण शादीशुदा जीवन को बदल देता है क्लेश में, परिवार जाता है बिखर
Also Read: Animal Husbandry: सर्दी के मौसम में बढ़ाना चाहते हैं गाय-भैंस का दूध तो उन्हें खिलाएं ये आहार
Chanakya Niti: नींद पर नियंत्रण

Chanakya Niti: कुत्ता चाहे कितनी भी गहरी नींद में सोए, थोड़ी सी भी आहट होने पर जाग जाता है या सतर्क हो जाता है। चाणक्य नीति के अनुसार अगर आप कुत्ते की तरह सोएंगे तो आप हमेशा सतर्क रहेंगे और सुरक्षित भी रहेंगे.

Chanakya Niti: निडर रहो

Chanakya Niti: कुत्ता एक ऐसा जानवर है जो अपने मालिक के लिए निडर होकर लड़ सकता है। अपने मालिक की रक्षा के लिए कुत्ता हर मुश्किल का बहादुरी से सामना करता है। इंसान को कुत्ते से यह गुण सीखना चाहिए और हर मुश्किल का डटकर सामना करना चाहिए।

Also Read: Crime News: बेटी का पेट फूलता देख परिजन उसे अस्पताल ले गए, डॉक्टर ने जो बताया उसे सुनकर सब हैरान रह गए
Chanakya Niti: वफादार रहना

Chanakya Niti: जानवरों में कुत्तों को सबसे वफादार माना जाता है। इंसान को वफादार और वफ़ादार होने के गुण भी कुत्ते से सीखना चाहिए। अपने जीवन में वफादार रहने से आपको जल्द ही हर काम में सफलता मिलेगी और आप उन पर जल्द ही भरोसा भी कर लेंगे।

Share This Article
Leave a comment