Placeholder canvas

Lifestyle: सर्दियों में आलस्य के कारण बिस्तर छोड़ने का मन नहीं करता? इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें

Mukesh Khoth
4 Min Read
Lifestyle: Don't feel like leaving bed due to laziness in winter

Lifestyle: सर्दियों में दिन बहुत छोटे हो जाते हैं और सूरज की रोशनी भी कम हो जाती है जिससे हमारे शरीर की सर्कैडियन लय गड़बड़ा जाती है। शरीर की सर्कैडियन लय के बाधित होने से आपको सुस्ती महसूस होती है और आपकी ऊर्जा का स्तर भी बहुत कम रहता है। इसके साथ ही कम धूप के कारण हमारे शरीर में विटामिन डी का स्तर भी कम होने लगता है। शरीर में विटामिन डी का स्तर कम होने से थकान और मूड खराब होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

सर्दी के मौसम में कुछ लोगों को सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर नाम की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। जब यह समस्या होती है तो लोगों का ऊर्जा स्तर और प्रेरणा काफी कम हो जाती है। साथ ही ठंड के मौसम में लोगों को बहुत आलस महसूस होता है जिसके कारण वे बाहर जाने या घूमने की बजाय घर पर ही रहना पसंद करते हैं।

Also Read: Carrot Farming: एंटीऑक्सीडेंट का खजाना काली गाजर से किसान प्रति एकड़ कमा सकते हैं लाखों, जानें विधि

Lifestyle: हालाँकि, आप इस मौसम में स्वस्थ आहार लेकर इन सभी समस्याओं से बच सकते हैं। इस मौसम में कुछ चीजों का सेवन करने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ता है और आपका मूड भी अच्छा रहता है। साथ ही इन चीजों में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

तो अगर आपको भी ठंड के मौसम में थकान, सुस्ती और आलस्य का सामना करना पड़ता है, तो इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

See also
Sitting Can Kill: मौत के मुहँ तक ले जाती है कुर्सी, जिम जाने वालें भी दे ध्यान
Lifestyle: ब्लूबेरी-

एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर, ब्लूबेरी रक्त प्रवाह में सुधार करती है और मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बढ़ाती है, जिससे शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है।

पालक- आयरन से भरपूर पालक पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है और चयापचय में सुधार करता है, थकान से राहत देता है।

Also Read: Auto: हुंडई की क्रेटा, वेन्यू और एक्सटर जैसी कारों ने नवंबर में मचाया तहलका, घरेलू बाजार में बिकीं 49 हजार से ज्यादा गाड़ियां
Lifestyle: क्विनोआ-

इसमें बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जिससे आप पूरे दिन ऊर्जावान बने रहते हैं और आपको आलस्य और सुस्ती का सामना नहीं करना पड़ता है.

चिया सीड्स-

Lifestyle: ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चिया सीड्स आपको अंदर से मजबूत बनाते हैं और शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं ताकि आपकी ऊर्जा का स्तर कम न हो।

Also Read:  Lifestyle: किन्नरों को भूलकर भी न दें ये 5 चीजें, घर में आती है गरीबी….
सैल्मन –

Lifestyle: ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन डी से भरपूर, सैल्मन मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है, नींद को नियंत्रित करता है।

ग्रीक दही-

प्रोटीन से भरपूर, ग्रीक दही रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करता है, पाचन को बढ़ावा देता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

Also Read: RBI: 2000 रुपये के नोट अभी भी हैं लीगल टेंडर, आप बदलवा सकते हैं इन्हें, जानें कितनी रकम बैंकों में वापस आई
शकरकंद-

Lifestyle: इसमें बहुत अधिक मात्रा में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. इसे खाने से शरीर में मौजूद ऊर्जा एक साथ निकलने की बजाय धीरे-धीरे निकलती है। इससे आपका पेट भरा रहता है और आलस्य दूर होता है।

See also
Anaemia and Infertiltiy: मां बनने के सपने को खत्म कर सकता है अनीमिया, जानें एक्सपर्ट की राय
Lifestyle: बादाम-

बादाम मैग्नीशियम और स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं। इसे खाने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बना रहता है और थकान दूर होती है।

Share This Article
Leave a comment