Aadar Card: क्या आपको भी आधार कार्ड पर अपनी फोटो नहीं है पसंद, ऐसे कराएं बदलाव, बस देना होगा इतना चार्ज

 
Aadar Card:  क्या आपको भी आधार कार्ड पर अपनी फोटो नहीं है पसंद, ऐसे कराएं बदलाव, बस देना होगा इतना चार्ज
Aadar Card: आधार कार्ड अब आपकी पहचान के सबसे अहम दस्तावेजों में से एक बन गया है और इसे सिर्फ पहचान के लिए ही नहीं बल्कि ज्यादातर जरूरी कामों में दिखाना अनिवार्य है। लेकिन, अक्सर देखा जाता है कि आधार या वोटर कार्ड बनवाते समय खींची गई फोटो किसी को पसंद नहीं आती है। अगर आपके साथ भी यह समस्या है और आप अपनी फोटो बदलना चाहते हैं तो हम आपको आधार में फोटो बदलवाने का आसान तरीका बताएंगे। विधि समझाते हुए.
Aadar Card:  फोटो बदलने की कोई ऑनलाइन सुविधा नहीं
Aadar Card:  आज के समय में आधार कार्ड न केवल आपकी पहचान का सबसे बड़ा दस्तावेज है, बल्कि यह सभी वित्तीय उद्देश्यों के लिए भी अनिवार्य हो गया है। चाहे बैंक खाता खुलवाना हो, बच्चे का स्कूल में दाखिला कराना हो, जमीन या घर का सौदा करना हो या सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेना हो, हर जगह इस आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। Also Read: Crop Compensation: हरियाणा में जारी हुआ फसल बीमा क्लेम, क्या आपके खाते में पहुँच चुकी है राशि ऐसे में अक्सर देखा जाता है कि फोटो मैच करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआई ने यूजर्स को अपनी फोटो बदलवाने की सुविधा भी दी है। हालाँकि, हम आपको यहां बता दें कि यह काम ऑनलाइन नहीं किया जा सकता है।
Aadar Card:  आधार यूजर्स को नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा
आधार कार्ड पर नाम, पता, जन्मतिथि समेत सारी जानकारी अंकित होती है। इन सबके साथ ही इस पर आपकी फोटो भी छपी होती है, जिससे आपकी पहचान का पता चलता है। Aadar Card:  कार्ड पर लगी पुरानी फोटो को बदलवाकर नई फोटो लगवाने के लिए आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा। इसका पता लगाने के लिए आप यूआईडीएआई की वेबसाइट (appointments.uidai.gov.in) पर जाकर सभी नजदीकी आधार केंद्रों की सूची देख सकते हैं। Also Read: Farming: हरियाणा के 7 जिलों के किसानों को मिलेगा इतने करोड़ रुपये के बीमा क्लेम का लाभ, जानिए कौन से हैं वो 7 जिले Aadar Card:  क्या आपको भी आधार कार्ड पर अपनी फोटो नहीं है पसंद, ऐसे कराएं बदलाव, बस देना होगा इतना चार्ज
Aadar Card:  इस कार्य के लिए 100 रुपये शुल्क लगेगा
वेबसाइट से अपने नजदीकी आधार केंद्र का पता लगाने के बाद आपको वहां जाकर काउंटर से फोटो अपडेट कराने से संबंधित फॉर्म लेना होगा। इसके बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़ें और भरें और निर्धारित काउंटर पर दोबारा जमा कर दें। इसके बाद वहां मौजूद ऑपरेटर आपकी नई तस्वीर लेगा और अपडेट रिक्वेस्ट नंबर वाली एक स्लिप जेनरेट करके आपको दे देगा। Aadar Card:  फोटो अपडेट होने के बाद नई फोटो के साथ आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी uidai.gov.in पर जाकर आसानी से डाउनलोड की जा सकती है। इस काम के लिए आपको 100 रुपये का निर्धारित शुल्क भी देना होगा. इस फॉर्म को वेबसाइट से ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है. Also Read: Haryana: हरियाणा के वासियों को मिली ये बड़ी सौगात, अब रोशन होंगे ये 39 गांव, साथ ही 3 गांवों में बनेंगे सामुदायिक भवन, जानिए… Aadar Card:  क्या आपको भी आधार कार्ड पर अपनी फोटो नहीं है पसंद, ऐसे कराएं बदलाव, बस देना होगा इतना चार्ज
घर बैठे डाउनलोड करें अपडेटेड आधार
Aadar Card:  एक बार आधार डेटा अपडेट हो जाने के बाद, आप यूआईडीएआई वेबसाइट से ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं। आधार को ऑनलाइन एक्सेस करने के लिए आपका मोबाइल नंबर इसके साथ पंजीकृत होना चाहिए। इसकी प्रक्रिया बेहद आसान है, जिसे घर बैठे किया जा सकता है. www.uidai.gov.in पर जाएं और डाउनलोड आधार पर क्लिक करें। नए पेज पर आधार नंबर या नामांकन आईडी या वर्चुअल आईडी दर्ज करें। कैप्चा कोड सबमिट करें और सेंड ओटीपी विकल्प पर क्लिक करें। आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा। इस ओटीपी को निर्धारित स्थान पर दर्ज करें और वेरीफाई एंड डाउनलोड पर क्लिक करें। इस तरह आपका अपडेटेड फोटो वाला ई-आधार डाउनलोड हो जाएगा.

Around the web