Mobile: स्मार्टफोन बीमा लेना किस हद तक ठीक है? फायदे और नुकसान बताएं - Aapni News

Mobile: स्मार्टफोन बीमा लेना किस हद तक ठीक है? फायदे और नुकसान बताएं

Mukesh Khoth
3 Min Read
To what extent is it appropriate to take smartphone insurance

Auto Mobile: मोबाइल बीमा की अवधारणा बहुत पुरानी नहीं है, कई स्मार्ट फोन उपयोगकर्ताओं को इसके बारे में पता भी नहीं है। लेकिन आज स्मार्टफोन खरीदने के लिए भारी कीमत चुकानी पड़ती है और यह महंगे गैजेट की श्रेणी में शामिल है। वहीं दूसरी ओर स्मार्टफोन चोरी होना आम बात हो गई है. जाहिर है यूजर्स इसकी सुरक्षा को लेकर भी चिंतित हैं. इसलिए बीमा की जरूरत है.

मान लीजिए कभी ऐसा हो कि आपका कोई महंगा मोबाइल फोन खो जाए और आप अभी भी उसकी ईएमआई चुका रहे हों तो ऐसे समय में आप क्या करेंगे? ऐसी स्थिति आने पर बीमा क्लेम ही आपके लिए मददगार साबित होगा।

Also Read: Garlic Varieties: लहसुन की 4 नई किस्में जो देगी बंपर पैदावार
Mobile: किसी को मोबाइल फ़ोन बीमा क्यों लेना चाहिए?

Mobile: बीमा ठीक वैसे ही जैसे कंपनियां अन्य उत्पादों के लिए बीमा कवर प्रदान करती हैं। अगर आपका मोबाइल चोरी हो जाता है या खो जाता है तो बीमा कंपनियां आपके नुकसान की भरपाई करती हैं।

Mobile: विस्तारित वारंटी पॉलिसी बीमा नहीं….

स्मार्ट फोम इंश्योरेंस को सरल भाषा में समझें तो यह एक एक्सटेंडेड वारंटी पॉलिसी है।
जबकि अधिकांश कंपनियां एक साल की वारंटी देती हैं, विस्तारित वारंटी आपको तीन साल तक कवर करेगी।

Mobile: स्मार्ट फोन के निर्माताओं द्वारा उत्पन्न किसी भी दोष को कवर करता है। लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह पॉलिसी फोन की चोरी या क्षति के मामले में कोई कवर प्रदान नहीं करती है क्योंकि यह विनिर्माण गारंटी देती है। ऐसे में बीमा की जरूरत पड़ती है.

Also Read: Carrot Farming: एंटीऑक्सीडेंट का खजाना काली गाजर से किसान प्रति एकड़ कमा सकते हैं लाखों, जानें विधि
Mobile: डिजिटल धोखाधड़ी की भरपाई केवल बीमा ही कर सकता है।

Mobile: डिजिटल फ्रॉड आजकल एक आम अपराध बन गया है। अपराधी आपके सोशल मीडिया अकाउंट या बैंक विवरण चुरा सकता है। इससे ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना भी आपके लिए परेशानी का सबब बन जाता है. ऐसे में आप एक साइबर बीमा पॉलिसी ले सकते हैं जो ऑनलाइन धोखाधड़ी, साइबर स्टॉकिंग या मैलवेयर हमलों से होने वाले नुकसान को कवर करती है।

Share This Article
Leave a comment