Poultry Farm Loan: मुर्गी पालन के लिए सरकार दे रही 25 लाख रुपये, जल्द करें आवेदन

 
Poultry Farm Loan: मुर्गी पालन के लिए सरकार दे रही 25 लाख रुपये, जल्द करें आवेदन
Poultry Farm Loan:  आजकल हर कोई अपना खुद का बिजनेस करना चाहता है। हर कोई नौकरी करने से ज्यादा अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहता है। कुछ लोगों को आदेश दिया जाना पसंद नहीं होता इसलिए वे अपना काम खुद करना पसंद करते हैं ताकि कोई उनके काम में हस्तक्षेप न करे और वे अपना व्यवसाय अपनी इच्छानुसार चला सकें। भारत में भी आत्मनिर्भर अभियान चलाया जा रहा है। जिसके माध्यम से सभी नागरिकों को अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए जागरूक किया जा रहा है। Also Read: Haryana Scheme: बेटियों को मिल रहे पूरे 51 हजार रुपये, आप भी उठा सकते है इस योजना का लाभ
Poultry Farm Loan:  मुर्गी पालन शुरू कर सकते हैं
आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप लाखों कमा सकते हैं। अगर आप ग्रामीण इलाके से हैं तो भी कोई दिक्कत नहीं है. आप इसे अपने क्षेत्र में आसानी से विकसित कर सकते हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं मुर्गीपालन की. जी हां, आज के दौर में मुर्गी पालन को बढ़ावा दिया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में खेती के साथ-साथ मुर्गी पालन भी किया जा रहा है। Poultry Farm Loan: मुर्गी पालन के लिए सरकार दे रही 25 लाख रुपये, जल्द करें आवेदन Poultry Farm Loan:
Poultry Farm Loan:  सरकार द्वारा दिया गया ऋण
सरकार मुर्गी पालन के लिए भी सहायता प्रदान कर रही है। मुर्गी पालन से आपको अच्छी आय होगी क्योंकि इससे अंडा और मांस दोनों मिलता है। इसके जरिए आप ऑफ सीजन में भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आप अपना पोल्ट्री बिजनेस बड़े पैमाने पर शुरू करते हैं तो आपको सरकार की ओर से 25 लाख रुपये की सब्सिडी भी दी जाती है. राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत सरकार आपको मुर्गी पालन पर 50 फीसदी तक की सब्सिडी देती है और नाबार्ड भी मुर्गी पालन के लिए कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराता है. Also Read: Wheat And Rice Scientists: गेहूं व चावल की गुणवत्ता को लेकर वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा, जानें पिछले 60 साल में क्वालिटी में कितना हुआ बदलाव Poultry Farm Loan: मुर्गी पालन के लिए सरकार दे रही 25 लाख रुपये, जल्द करें आवेदन Poultry Farm Loan:
Poultry Farm Loan:  अन्य जानकारी ले सकते हैं
अगर आप भी ऐसा बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं और इस योजना के तहत सब्सिडी पाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आपको राष्ट्रीय पशुधन मिशन योजना के आधिकारिक पोर्टल Https://Nlm.Udyamimitra.In पर जाना होगा। आप चाहें तो नजदीकी जिला पशुपालन कार्यालय में भी जा सकते हैं और मुर्गीपालन मुर्गियों की उन्नत नस्ल, मुर्गीपालन की कुल लागत और मुर्गीपालन फार्म स्थापित करने आदि के बारे में जान सकते हैं।

Around the web