Success Story : छोटी बहन बनी मां, बड़ा भाई बना कुक, आईआईटी के बाद अरुण जोशी बने सबसे कम उम्र के IPS; अब 40 साल में IG

 
Success Story : छोटी बहन बनी मां, बड़ा भाई बना कुक, आईआईटी के बाद अरुण जोशी बने सबसे कम उम्र के IPS; अब 40 साल में IG

Success Story : भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) की विभागीय पदोन्नति समिति (डीपीसी) की मंजूरी मिलने के बाद कई अधिकारियों को प्रमोशन मिल गया है। इनमें आईपीएस अधिकारी अरुण मोहन जोशी, राजीव स्वरूप, स्वीटी अग्रवाल और अनंत शंकर ताकवाले शामिल हैं। वैसे तो ये सभी अधिकारी अपनी तेजतर्रार छवि के लिए जाने जाते हैं, लेकिन जिस अधिकारी की चर्चा हो रही है वो हैं अरुण मोहन जोशी (IPS अरुण मोहन जोशी) जो भारत के सबसे कम उम्र के आईजी बन गए हैं।

2006 बैच के आईपीएस अधिकारी अरुण मोहन जोशी उत्तराखंड के चकराता के रहने वाले हैं। वह वर्ष 2006 में सबसे कम उम्र (23 वर्ष) में आईपीएस अधिकारी बने। हालांकि, इसके बाद कई अन्य अधिकारियों ने कम उम्र में आईपीएस बनने के लिए अपना नाम दर्ज कराया है। Success Story : छोटी बहन बनी मां, बड़ा भाई बना कुक, आईआईटी के बाद अरुण जोशी बने सबसे कम उम्र के IPS; अब 40 साल में IG वहीं आईजी रैंक की बात करें तो 2004 बैच के आईपीएस अधिकारी गौरव राजपूत 2022 में 41 साल की उम्र में देश के सबसे कम उम्र के आईजी बने। अब यह रिकॉर्ड उत्तराखंड कैडर के अरुण मोहन जोशी के नाम है। वह 40 साल की उम्र में आईजी बने थे. Also Read: Haryana: हरियाणा सरकार के खिलाफ पूर्व क्रिकेटर व DSP जोगिंदर शर्मा पहुंचे हाईकोर्ट, जानें क्या है पूरा मामला Success Story : आईपीएस अधिकारी अरुण मोहन जोशी एक मध्यम वर्गीय परिवार से हैं। उनका जन्म उत्तराखंड के जौनसार बावर आदिवासी क्षेत्र के चकराता क्षेत्र के एक छोटे से गांव मुंधौल में हुआ था। उन्होंने देहरादून और हरिद्वार में पढ़ाई की। उनके तीन भाई और एक बहन हैं। अरुण मोहन जोशी ने आईआईटी रूड़की से इंजीनियरिंग की है. उनके पिता सरकारी नौकरी में थे. पुलिस अधिकारी बनने का श्रेय वह अपने पिता को देते हैं।
Success Story : छोटी बहन ने देखभाल की
आईपीएस अरुण मोहन जोशी ने बताया कि वह गांव में एक छोटे से मकान में रहते थे। जब वह छोटे थे तभी उनकी माँ की मृत्यु हो गई। उन्हें अपनी मां का प्यार नहीं मिल सका, लेकिन उनके पिता ने प्यार में कोई कमी नहीं दिखाई. उनके भाई और छोटी बहन उनका बहुत ख्याल रखते थे। बहन छोटी होते हुए भी बुद्धि में सब से बड़ी थी। छोटी बहन ने मां की तरह मेरा ख्याल रखा तो पिता ने हमेशा दोस्त की भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि उनकी जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया जब उन्हें लगा कि सबकुछ मुश्किल है, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। Also Read: Crop Compensation: हरियाणा में जारी हुआ फसल बीमा क्लेम, क्या आपके खाते में पहुँच चुकी है राशि
Success Story : छोटी बहन बनी मां, बड़ा भाई बना कुक, आईआईटी के बाद अरुण जोशी बने सबसे कम उम्र के IPS; अब 40 साल में IG
Success Story : पिता ने मुझे पुलिस अधिकारी बनने के लिए प्रेरित किया
अरुण मोहन जोशी ने कहा कि जब वह आईआईटी रूड़की गए तो देखा कि उनके साथी अलग-अलग क्षेत्रों में जाने की बात कर रहे थे. उस समय उनके पिता ने उनका साथ दिया और उन्हें पुलिस अधिकारी बनने के लिए प्रेरित किया. Success Story : फिर उन्होंने अपने पिता की सलाह पर तैयारी की और 2006 में यूपीएससी परीक्षा पास कर आईपीएस अधिकारी बन गये. उन्होंने बताया कि जब वह दिल्ली में तैयारी कर रहे थे तो उनके बड़े भाई उनके लिए खाना बनाते थे.
पांच साल की सेवा के बाद एसएसपी बने
Success Story : आपको बता दें कि अरुण मोहन जोशी को पांच साल की सेवा के बाद ही हरिद्वार का एसएसपी बना दिया गया था. चाहे वह कांवर मेले में हजारों पार्किंग स्थलों की व्यवस्था हो, मुंबई से लापता लड़की को हरिद्वार से सकुशल बरामद करने और आरोपी को गिरफ्तार करने का मामला हो, हरिद्वार के कप्तान रहते हुए उन्होंने कुछ ऐसे काम किये थे जिन्हें लोग भूल नहीं पा रहे हैं। Also Read: Army School Admission: अपने बच्चे को बनाना चाहते हैं आर्मी ऑफिसर तो इस स्कूल में कराएं एडमिशन, जानें फीस और प्रक्रिया आज भी। इससे पहले वह उत्तरकाशी के एसपी के अलावा रूड़की और कुमाऊं मंडल में कई स्थानों पर एएसपी के पद पर भी कार्य कर चुके हैं। उन्हें आखिरी फील्ड पोस्ट सितंबर 2019 में मिली थी. जब उन्हें देहरादून का एसएसपी बनाया गया था. देहरादून में भी उनका कार्यकाल उत्कृष्ट रहा।
Success Story : छोटी बहन बनी मां, बड़ा भाई बना कुक, आईआईटी के बाद अरुण जोशी बने सबसे कम उम्र के IPS; अब 40 साल में IG
Success Story : 'हर पोस्टिंग में सीख थी'
अरुण मोहन जोशी ने कहा कि उन्हें हर पोस्टिंग में खुशी हुई है. चाहे पीएससी हो, उत्तराखंड विजिलेंस में डीआइजी हो या एसपी या एसएसपी, हर पोस्टिंग में उन्हें बहुत कुछ नया देखने और सीखने को मिला। पीएससी में पोस्टिंग के दौरान उन्होंने देखा कि एक पुलिसकर्मी कैसे अपनी जीविका चलाता है. Also Read: Haryana: हरियाणा के 800 सरकारी स्कूलों को बंद करने की पूरी तैयारी में खट्टर सरकार, हजारों बच्चे किए जाऐगें शिफ्ट, जानें क्या है वजह वैसे तो लोगों के मन में पुलिस को लेकर अलग-अलग छवि होती है, लेकिन अगर कोई किसी पुलिसकर्मी या उसके परिवार की जिंदगी को करीब से देखे तो समझ आएगा कि पुलिस किन परिस्थितियों में काम करती है।

Around the web