Weather Update: शीतलहर की चपेट में आए पंजाब-हरियाणा, बिहार में भी पारा गिरा, ठंड और कोहरे पर ये नया अपडेट

 
Weather Update:  शीतलहर की चपेट में आए पंजाब-हरियाणा, बिहार में भी पारा गिरा, ठंड और कोहरे पर ये नया अपडेट
Weather Update: पंजाब और हरियाणा में कड़ाके की ठंड के कारण दिन का तापमान सामान्य से काफी नीचे गिर गया है और दिन भर कोहरा छाया रहता है. वहीं, बिहार में भी तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. इस बीच मौसम विभाग ने जनवरी महीने के लिए देश के मध्य हिस्सों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है। राजधानी दिल्ली में भी आज 2 जनवरी को न्यूनतम तापमान में गिरावट की उम्मीद है।
Weather Update:  पंजाब-हरियाणा में शीतलहर
Weather Update:  मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को चंडीगढ़ में कड़ाके की ठंड पड़ी और शहर का तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य सीमा से छह डिग्री कम था. वहीं, पंजाब के लुधियाना और पटियाला में बर्फीली ठंडी हवाओं ने दिन में लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया। यहां अधिकतम तापमान सामान्य से कम 10.6 डिग्री सेल्सियस और 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. Also Read:  Haryana Weather Today: नए साल पर हरियाणा में पड़ैगा कसूता पाला, छह जिलों के लिए रेड अलर्ट-12 में कोल्ड डे
Weather Update: कई शहरों में कोहरा, दृश्यता शून्य (अपडेट सुबह 5.30 बजे)
क्षेत्र का नाम दृश्यता देहरादून 00 पटियाला 00 अमृतसर 500 चंडीगढ़ 200 अम्बाला 200 सफदरजंग 500 बरेली 00 बहारिच 00 लखनऊ 00 वाराणसी 00 गोरखपुर 200 बीकानेर 00 अजमेर 00 चूरू 500 भोपाल 00 ग्वालियर 500 पटना 500 पूर्णिया 200 मौसम विभाग के मुताबिक, आपको बता दें कि बहुत घना कोहरा तब कहा जाता है जब दृश्यता शून्य से 50 मीटर के बीच हो. 51 से 200 मीटर के बीच दृश्यता को घना कोहरा, 201 से 500 मीटर के बीच दृश्यता को मध्यम कोहरा और 501 से 1,000 मीटर के बीच दृश्यता को हल्का कोहरा कहा जाता है।
Weather Update:  शीतलहर की चपेट में आए पंजाब-हरियाणा, बिहार में भी पारा गिरा, ठंड और कोहरे पर ये नया अपडेट
Weather Update:  देश के मध्य और उत्तर-पश्चिमी भागों में ठंडे दिन
Weather Update:  मौसम विभाग के अनुसार, देश के मध्य और उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में जनवरी में ठंडे दिनों का अनुभव होगा क्योंकि इन क्षेत्रों में तापमान सामान्य मासिक अधिकतम तापमान से नीचे रहने का अनुमान है। मौसम कार्यालय ने यह भी कहा कि अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन की स्थिति जारी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है। Also Read: Punjab: पंजाब के अर्जुन पुरस्कार विजेता DSP की गोली मारकर हत्या, सड़क किनारे मिला शव
Weather Update:  दिल्ली की जलवायु
Weather Update:  राजधानी दिल्ली की बात करें तो आज और मंगलवार को दिल्ली के तापमान में गिरावट की उम्मीद है. दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. हल्का कोहरा छाने की भी संभावना है. आपको बता दें कि इस हफ्ते दिल्ली में हल्का कोहरा रहेगा और धूप निकलने की उम्मीद कम है.
Weather Update:  जनवरी में गर्म रह सकते हैं देश के ये इलाके
Weather Update:  वहीं, आईएमडी ने चेतावनी दी है कि दक्षिण प्रायद्वीपीय यानी आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और तेलंगाना और उत्तर-पूर्व भारत (अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा) में गर्म दिनों का अनुभव हो सकता है। यह जनवरी में. क्षेत्र में सामान्य मासिक अधिकतम तापमान से अधिक होने की उम्मीद है।
Weather Update:  शीतलहर की चपेट में आए पंजाब-हरियाणा, बिहार में भी पारा गिरा, ठंड और कोहरे पर ये नया अपडेट
2023 एक गर्म वर्ष होगा
मौसम विभाग के मुताबिक, साल 2023, 1901 के बाद दूसरा सबसे गर्म साल था. इस साल देश का वार्षिक औसत हवा का तापमान सामान्य से 0.65 डिग्री सेल्सियस अधिक था. 1901 के बाद से सबसे गर्म वर्ष 2016 था, जब देश का वार्षिक औसत हवा का तापमान सामान्य से 0.71 डिग्री सेल्सियस अधिक था। Also Read: Japan: 33 हजार घरों में अंधेरा, 8 की मौत, 38 उड़ानें रद्द…जापान में भूकंप से भारी तबाही….

Around the web