अब घर में ही उगाए ये फल और सब्जियां, मार्केट से खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी

 
अब घर में ही उगाए ये फल और सब्जियां, मार्केट से खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी
Aapni News, Agriculture

Kitchen Gardening Tips: किचन गार्डनिंग का शौक रखते हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है. ये गार्डनिंग आप घर की बालकनी में भी कर सकते हैं.

  Kitchen Gardening: बहुत से लोग बागवानी करना चाहते हैं, लेकिन उनके पास पेड़ लगाने के लिए पर्याप्त जमीन नहीं है. इसलिए किचन गार्डनिंग एक अच्छा विकल्प है. किचन गार्डन बनाकर आपके शौक भी पूरे होंगे और फल-सब्जियां लगाकर खर्च कम करके पैसे भी बच सकते हैं. आपको ऑर्गेनिक भोजन भी मिलेगा.जगह-जमीन न होने पर भी टेंशन नहीं है. आप एक छोटी सी बालकनी में अपना किचन गार्डन बना सकते हैं. यह भी बहुत कम समय में और कम खर्च में है.   किचन गार्डनिंग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि घर में आसानी से कौन-सी सब्जियां उगाई जा सकती हैं. शिमला मिर्च, टमाटर, पालक, मेथी, गोभी, बैंगन, लौकी, पालक, वगैरह किचन गार्डनिंग के लिए उपयुक्त हैं. नींबू, पुदीना, करी पत्ता और अन्य पेड़ भी गमले में या एक पुरानी बाल्टी में लगा सकते हैं. यही विधि आप अमरूद, आम और अन्य फल भी लगा सकते हैं. सब्जियां लगाने से पहले मिट्टी को सही तरह से तैयार करें. गमले में मिट्टी और पानी मिलाकर एक या दो दिन छोड़ दें. फिर गोबर का खाद और कुछ सूखी पत्तियां उसमें मिलाएं. अब खुरपी से कुछ कोड़ करें. इसमें बीज बो सकते हैं या नर्सरी से पौधा लाकर लगा सकते हैं. Also Read: पैरा एशियन गेम्स में सोनीपत के सुमित आंतिल में दिखाया अपना हुनर, बनाया नया विश्व रिकॉर्ड बनाकर जीता भाला फेंक में गोल्ड  

रासायनिक उर्वरकों का नहीं करना चाहिए इस्तेमाल

जब बीज बोया गया है या फिर पौधा छोटा है तब तक अधिक पानी नहीं डालना चाहिए. यदि आपने किसी सब्जी का पौधा लगाया है, तो वह कुछ समय में बड़ा हो जाएगा. बीज बोया है तो थोड़ा सब्र करना चाहिए. किचन गार्डनिंग में रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग नहीं करना चाहिए. ऑर्गेनिक खेती करने के लिए आप सिर्फ ऑर्गेनिक खादों का प्रयोग करें. आप गोबर की प्राकृतिक खाद, चाय की बेकार पत्ती और उसका पानी आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं. Alsdo Read: चाणक्य नीति: अगर आप इन 4 लोगों का साथ देंगे तो हमेशा मुसीबतों से घिरे रहेंगे।

Around the web