Business Idea: काली मिर्च से करें तगडी कमाई, घर बैठे ऐसे करें शुरुआत

 
Business Idea: काली मिर्च से करें तगडी कमाई, घर बैठे ऐसे करें शुरुआत
Business Idea: अगर आप खेती के जरिए बंपर कमाई करने की तैयारी कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसा आइडिया लेकर आए हैं. यह पारंपरिक खेती से अलग है और इसमें लाखों रुपये कमाने का मौका है. इन दिनों किसान काली मिर्च की खेती से मोटी कमाई कर रहे हैं. मेघालय के रहने वाले नानाडो मराक 5 एकड़ जमीन पर काली मिर्च की खेती करते हैं। उनकी सफलता को देखते हुए केंद्र सरकार ने उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया है. मराक कारी मुंडा नामक काली मिर्च की किस्म उगाने वाले पहले व्यक्ति थे। Also Read: Subsidy: कीटनाशक ड्रोन की खरीद पर किसानों को मिल रही है 80% सब्सिडी, यहां मुफ्त में करें आवेदन  वह अपनी खेती में हमेशा जैविक खाद का उपयोग करते हैं। शुरुआती दौर में उन्होंने 10,000 रुपये में करीब 10,000 काली मिर्च के पौधे लगाए. जैसे-जैसे साल बीतते गए, उनकी संख्या बढ़ती गई। उनके द्वारा उगाई गई काली मिर्च की पूरी दुनिया में काफी मांग है। उनका घर वेस्ट गारो हिल्स की पहाड़ियों में है।
Business Idea: काली मिर्च से करें तगडी कमाई, घर बैठे ऐसे करें शुरुआत
Business Idea:  इस मिट्टी में काली मिर्च उगायें
Business Idea:  काली मिर्च की बुआई करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि यह फसल न तो बहुत ठंडी जलवायु में उगती है और न ही अधिक गर्मी सहन कर सकती है। मौसम में नमी की मात्रा काफी है. काली मिर्च की बेल भी उतनी ही तेजी से बढ़ती है। भारी मिट्टी वाली जलयुक्त मिट्टी इस फसल की खेती के लिए अनुकूल होती है। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जिन खेतों में नारियल और सुपारी जैसे फलों के पेड़ लगे हों। ऐसी जगहों पर काली मिर्च की खेती अच्छी होती है. इस फसल को छाया की भी जरूरत है। Also Read: Sirsa: किसान की शूटर बेटी जैस्मीन कौर ने देश की टॉप 8 शूटर्स में जगह बनाई .
Business Idea:  ऐसे बोयें
काली मिर्च एक लता है. इसे पेड़ों पर उगाया जा सकता है. इसके लिए पेड़ से 30 सेमी की दूरी पर एक गड्ढा खोदें. इसमें दो से तीन बोरी खाद मिलाएं. उर्वरक डालें और मिट्टी साफ करें। इसके बाद बीएचसी पाउडर लगाएं और मिर्च लगाएं.
Business Idea: यहीं पर काली मिर्च सबसे ज्यादा पाई जाती है
काली मिर्च उत्पादन के मामले में केरल देश का एक बड़ा राज्य है। देश की 98 प्रतिशत काली मिर्च का उत्पादन यहीं होता है। इसके बाद तमिलनाडु और कर्नाटक में काली मिर्च है. महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में दुर्लभ काली मिर्च की खेती पाई जाती है।
Business Idea: काली मिर्च से करें तगडी कमाई, घर बैठे ऐसे करें शुरुआत
Business Idea:  पैसा कमाने का तरीका
Business Idea: काली मिर्च को आप बाजार में या किसी भी दुकानदार को बेच सकते हैं. इस समय काली मिर्च की कीमत 350 से 400 रुपये प्रति किलो बिक रही है. काली मिर्च की फली को पेड़ से तोड़ने के बाद उसे सुखाकर निकालने का ध्यान रखा जाता है। दाने निकालने के लिए इसे कुछ देर तक पानी में डुबोया जाता है और फिर सुखाया जाता है। इससे दानों का रंग अच्छा आता है। Also Read: Farming Tips: समय की मांग है बिना मिट्टी के खेती करना, ऐसे होगा संभव

Around the web