Good Health: अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन और खनिज आवश्यक हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर में इनकी अधिकता से क्या नुकसान होते हैं?

 
Good Health: अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन और खनिज आवश्यक हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर में इनकी अधिकता से क्या नुकसान होते हैं?
Good Health:   विटामिन-मिनरल्स और पोषक तत्वों से भरपूर आहार शरीर को स्वस्थ और फिट बनाए रखना आवश्यक है। शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की खुराक की आवश्यकता हो सकती है। पर कहीं अधिक लाभ के लिए आप भी तो स्वयं से विटामिन वास्तु नहीं लेते हैं? अगर हाँ तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, अच्छी सेहत के लिए शरीर में विटामिन-मिनरल्स जरूरी हैं, इसकी अधिकता से कई नुकसान हो सकते हैं।नियमित रूप से यदि आप विटामिन और चिप्स के लिए विटामिन्स का सेवन करते हैं तो ये कई प्रकार के रसायनों का सेवन भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए विटामिन सी-डी जैसे तत्व इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर शरीर को कई प्रकार की ताकत से सुरक्षा देते हैं, विटामिन सी की अधिकता से दस्त और पेट में ऐंठन की समस्या का कारण बन सकता है। Also Read: Kisan Andolan News: किन मुद्दों पर हुई सरकार से बातचीत, अब क्या हैं मांगें? सब कुछ जानिए
Good Health:    पोषक तत्वों की अधिकता और कमी
डॉक्टर कहते हैं, अब तक कई शोधों में इस बात पर चिंता जताई जा रही है कि समुद्र तट में ज्यादातर लोगों को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिलता है। इसके पैकेज के लिए कुछ लोग आर्किटेक्चर लेना शुरू कर रहे हैं। अगर आप बिना डॉक्टरी सलाह के मसालों का सेवन करते हैं तो इसकी अधिकता कई प्रकार की समस्याओं का कारण बन सकती है। आइए ऐसे ही कुछ पोषक तत्व के फायदे और इसकी अधिकता के कारण होने वाले प्रश्नों के बारे में जानते हैं। आदि Also Read: Main spray in mustard: सरसों में फालियाँ आने पर रोगों से बचाव और चमकदार दानों के लिए जरूरी स्प्रे, जानें यहाँ
Good Health:   विशेषज्ञ क्या कहते हैं?
काउंसिल फॉर रिस्पॉन्सिबल विश्ट्रिशन के वैज्ञानिक एंड्रयू शाओ कहते हैं, अगर आप मल्टीविटामिन ले रहे हैं, तो इससे ज्यादा की जरूरत नहीं है। पर कुछ पोषक तत्वों की अधिकता के प्रभाव हो सकते हैं। सेलेनियम की शरीर को नियमित रूप से आवश्यकता होती है। प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने से लेकर, बाल और शहीद के स्वस्थ्य विकास और अजाग्रत ग्रंथि से हारमोन्स के साहस को बनाए रखने के लिए ये जरूरी है। अगर शरीर में इसकी मात्रा अधिक हो जाए तो इसका कारण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ख़राबी, थकान और तंत्रिका संबंधी क्षति की समस्याएँ भी हो सकती हैं।
Good Health:   विटामिन-सी की अधिकता या कमी
आपके शरीर की सभी दिशाओं में विटामिन-सी की आवश्यकता होती है। यह कोल नामक एक महत्वपूर्ण प्रोटीन बनाने में भी मदद करता है, इम्युनिटी सिस्टम को ठीक रखता है और कई प्रकार के ग्लूकोज से बचने के लिए भी विटामिन सी जरूरी है, लेकिन अगर विटामिन के कारण शरीर में इसकी मात्रा अधिक हो जाए तो इसका कारण पेट में जलन, ऐंठन या सूजन के साथ लगातार थकान, अनिद्रा और सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है। आदि Good Health:विटामिन-ई का अधिकता विटामिन-ई, शरीर में एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है। सूजन-रोधी दवाओं में इसकी भूमिका है, प्लेटलेट के स्तर को ठीक रखना और बाल-कोशिका के स्तर को ठीक रखना के लिए भी विटामिन-ई जरूरी है। यदि शरीर में इसकी मात्रा अधिक हो तो इसके कारण कमजोरी, थकान, मतली और दस्त का खतरा हो सकता है। विटामिन-ई टॉक्सिसिटी शरीर में पथरी का भी कारण बन सकता है।

Tags

Around the web