Placeholder canvas

Chanakya Niti: इन गुणों वाली महिलाएं होती हैं महान पत्नियां और मां, जानें चाणक्‍य नीति…

Mukesh Khoth
3 Min Read
Chanakya Niti: Women with these

Chanakya Niti: प्रसिद्ध अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्‍य बहुत ही बुद्धिमान और कुशल राजनीतिज्ञ थे। उन्होंने अपनी नीतियों में न केवल व्यक्ति को सफलता प्राप्त करने के अनेक मार्ग बताए हैं, बल्कि इनके माध्यम से समाज का कल्याण भी किया है। आज भी उनकी रणनीति पूरी दुनिया में मशहूर है. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों के दम पर एक साधारण बालक चंद्रगुप्त को मधागा का सम्राट बना दिया था।

Chanakya Niti: अपने नीतिशास्त्र में उन्होंने जीवन के विभिन्न पहलुओं जैसे निजी जीवन, नौकरी, व्यवसाय, रिश्ते, दोस्ती, दुश्मन आदि पर अपने विचार साझा किए हैं। चाणक्य नीति कहती है कि मानव जीवन अनमोल है। अगर हमें अपने जीवन को सफल और सार्थक बनाना है तो हर किसी को कुछ बातें हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए। चाणक्य ने ऐसी स्त्रियों का जिक्र किया है जो अगर किसी व्यक्ति की जीवनसंगिनी बन जाएं तो उसका जीवन संवरने में देर नहीं लगती। आइए जानते हैं कौन हैं ऐसी महिलाएं।

Also Read:  Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: इन महिलाओं को गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं मिलेगी
Chanakya Niti: शांत स्वभाव की महिलाएं लक्ष्मी का रूप होती हैं।

Chanakya Niti: के अनुसार शांत स्त्री को लक्ष्मी का रूप माना जाता है. ऐसे में अगर किसी पुरुष के जीवन में एक शांतिप्रिय महिला पत्नी बनकर आती है तो वह न सिर्फ घर की शोभा बढ़ाती है बल्कि परिवार में एकता और सुख-शांति भी बनाए रखती है। जिससे उस परिवार को आगे बढ़ने में ज्यादा समय नहीं लगता है।

Chanakya Niti: शिक्षित एवं सुसंस्कृत महिलाएँ

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार अगर एक शिक्षित, गुणी और संस्कारी महिला किसी के जीवन में पत्नी बनकर आती है तो वह हर परिस्थिति में परिवार की मददगार बनती है। ऐसी महिलाएं न सिर्फ आत्मविश्वास से भरी होती हैं बल्कि बड़े फैसले भी निडर होकर लेती हैं।

See also
Chanakya Niti: भूलकर भी न करें इन 3 लोगों पर भरोसा, जिंदगी में हर मोड़ पर देते है धोखा!
Also Read: Subsidy: पावर स्प्रेयर पर मिल रही है 50 फीसदी सब्सिडी, यहां करें अप्लाई
Chanakya Niti: मीठी बातों से मोहित कर लेता है

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसी मृदुभाषी स्त्री से विवाह करने वाला पुरुष हमेशा सुखी जीवन व्यतीत करता है। ऐसी महिलाएं स्वयं ही समाज में सम्मान पाती हैं। साथ ही इससे मायके और ससुराल का मान भी बढ़ता है।

Chanakya Niti: सीमित इच्छाओं वाली महिलाएं

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार जो महिलाएं अपनी इच्छाओं को परिस्थितियों के अनुसार मोड़ना जानती हैं, वे सबसे अच्छी पत्नी साबित होती हैं। ऐसी महिलाएं अपने पति और परिवार को अच्छे काम करने और सही रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित करती हैं। अपनी सीमित इच्छाओं के कारण परिवार कभी भी आर्थिक संकट में नहीं पड़ता, जिसका लाभ पूरे घर को मिलता है।

Also Read: Chanakya Niti: आचार्य चाणक्‍य की ये बातें बदल सकती हैं आपकी किस्मत, बस इन्हें जीवन में लागू करने की है देरी1

Share This Article
Leave a comment