Health risks for women: 40 की उम्र के बाद महिलाओं को इन बीमारियों से बड़ा खतरा, ऐसे करें बचाव

 
Health risks for women: 40 की उम्र के बाद महिलाओं को इन बीमारियों से बड़ा  खतरा, ऐसे करें बचाव
Health risks for women: पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक शारीरिक तनाव का अनुभव करती हैं। आपको समय-समय पर हार्मोनल बदलावों से गुजरना पड़ता है। ऐसे में महिलाओं को समय के साथ अपनी सेहत का अधिक ध्यान रखना चाहिए। जनरल फिजिशियन डॉ. टॉम जेनकिंस का कहना है कि अक्सर महिलाएं सोचती हैं कि 40 साल की उम्र से पहले वे बिल्कुल स्वस्थ हैं लेकिन फिर अचानक उन्हें कुछ स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं... ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें यह समस्या अचानक नहीं हुई है, बल्कि उन्होंने अपना ठीक से ख्याल नहीं रखा है, जिसके कारण उन्हें यह समस्या हुई है Also Read: what is collagen: क्या बूढ़ा होने से बचाता है कोलेजन, यहाँ जानें क्या है सच
Health risks for women: 40 की उम्र के बाद महिलाओं को इन बीमारियों से बड़ा  खतरा, ऐसे करें बचाव
Health risks for women: ऑस्टियोपोरोसिस
महिलाओं में इस स्थिति का खतरा अधिक होता है क्योंकि रजोनिवृत्ति करीब आते ही हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसलिए समय रहते डॉक्टर के पास जाएं और उनसे FRAX स्कोर के बारे में पूछें जो अगले 10 वर्षों में फ्रैक्चर की संभावना की भविष्यवाणी करता है। अगर आपकी हड्डियां कमजोर होंगी तो डॉक्टर आपको कैल्शियम सप्लीमेंट देंगे।
Health risks for women: स्तन कैंसर
रिपोर्ट के मुताबिक, हर 28 में से एक महिला को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा है। यदि आपके किसी करीबी रिश्तेदार को स्तन कैंसर का पता चला है, तो अपने डॉक्टर से नियमित रूप से जांच करवाएं।
Health risks for women: सर्वाइकल कैंसर
सर्वाइकल कैंसर से पीड़ित अधिकांश महिलाओं की उम्र 35 से 44 वर्ष के बीच है। जीवित रहने के लिए हर तीन साल में इसकी जांच की जानी चाहिए। परीक्षण में केवल कुछ मिनट लगते हैं।
Health risks for women: खून की कमी
विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि दुनिया भर में 15 से 49 वर्ष की आयु की 30 प्रतिशत महिलाएँ एनीमिया से पीड़ित हैं। इससे ऊर्जा की हानि, सांस लेने में तकलीफ, तेज़ हृदय गति, पीली त्वचा होती है। इसके लिए अपने डॉक्टर से मिलें, वह आपकी आरबीसी की जांच करेगा और उसके अनुसार इलाज करेगा। Also Read: Wheat cultivation: अगले 15 दिन का मौसम गेहूं की पैदावार के लिए बड़ा महत्वपूर्ण, पीला रतुआ रोग से खतरा
Health risks for women: 40 की उम्र के बाद महिलाओं को इन बीमारियों से बड़ा  खतरा, ऐसे करें बचाव
Health risks for women: उच्च कोलेस्ट्रॉल
40 की उम्र में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ने लगता है। यह आमतौर पर उच्च कोलेस्ट्रॉल या उच्च रक्तचाप के कारण होता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं या आपका पारिवारिक इतिहास है तो आप अधिक जोखिम में होंगे। यदि आपका कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप बढ़ा हुआ है, तो सालाना अपने कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप की जांच करवाएं।

Around the web