Farmers Schemes: किसानों की आमदन कई गुना बढ़ा देंगी ये योजनाएं, जल्द करें आवेदन - Aapni News

Farmers Schemes: किसानों की आमदन कई गुना बढ़ा देंगी ये योजनाएं, जल्द करें आवेदन

Rampal Manda
4 Min Read
Farmers Schemes:

Farmers Schemes: किसानों के विकास के लिए कई सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं का उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। हालांकि जानकारी के अभाव में किसान इन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं. यहां हम आपको केंद्र सरकार की पांच प्रमुख योजनाओं के बारे में बताएंगे। इन योजनाओं की मदद से किसान अपनी आय बढ़ा सकते हैं.

Farmers Schemes:
Farmers Schemes:
Farmers Schemes: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. किसानों के खाते में हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में रकम भेजी जाती है. अब इसका एक नया अपडेट सामने आ रहा है। केंद्र सरकार ने दिसंबर 2018 में इस योजना को लागू किया था. अब तक 11 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 2.81 लाख करोड़ रुपये भेजे जा चुके हैं. इस योजना के तहत ट्रांसफर ‘डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर’ (डीबीटी) के जरिए किया जाता है।

Also Read: Group-D: अभ्यार्थियों के लिए खट्टर सरकार की Good News, इस तारीख तक घोषित हो जाएगा ग्रुप D का रिजल्ट
Farmers Schemes: पीएम किसान मानधन योजना

इस योजना के लिए केवल 18 से 40 वर्ष की आयु के किसान ही आवेदन कर सकते हैं। इन किसानों के पास दो हेक्टेयर जमीन होनी चाहिए. अगर आपकी उम्र 18 साल है और आप योजना से जुड़ते हैं तो आपको 55 रुपये प्रति माह जमा करना होगा. 30 साल की उम्र में यह राशि बढ़कर 110 रुपये और 40 साल की उम्र में 200 रुपये हो जाएगी। किसान को 60 वर्ष की आयु तक राशि का भुगतान करना होगा। किसान 60 वर्ष की आयु के बाद योजना का लाभ उठा सकेगा। यह रकम बुजुर्ग किसानों को पेंशन के तौर पर दी जाएगी. किसानों के खाते में हर महीने 3,000 रुपये की रकम भेजी जाएगी.

Farmers Schemes:
Farmers Schemes:
Farmers Schemes: फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के हित के लिए चलाई गई योजना है। इस योजना के तहत किसानों को किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा से हुई फसल क्षति का मुआवजा दिया जाता है। इससे सरकार को संकट के समय अधिक से अधिक किसानों की मदद करने में मदद मिलती है। अगर आप पीएम फसल बीमा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको एक निश्चित प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

यह प्रीमियम बेहद कम है जिसे हर कोई वहन कर सकता है। खरीफ फसल के लिए आपको बीमा राशि का दो फीसदी तक प्रीमियम देना होगा. रबी फसल के लिए 1.5 फीसदी तक प्रीमियम देना होगा. इसके अलावा बागवानी फसलों की बात करें तो आपको फसल बीमा राशि का अधिकतम 5 प्रतिशत प्रीमियम के रूप में देना होगा।

Also Read: Subsidy: कृषि यंत्रों पर सरकार दे रही 50 से 80% सब्सिडी, जल्दी आवेदन करें
Farmers Schemes: प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

देश के कई हिस्से इन दिनों पानी की कमी से जूझ रहे हैं। फसलों की सिंचाई के पारंपरिक तरीके इस समस्या को बढ़ा रहे हैं। ऐसी सिंचाई में ड्रिप सिंचाई तकनीक किसानों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो रही है। ये प्रौद्योगिकियाँ न केवल पानी और उत्पादन बचाती हैं, बल्कि उत्पादकता भी बढ़ाती हैं। यह योजना किसानों को ड्रिप और स्प्रिंकलर जैसी नई सिंचाई तकनीकों पर बंपर सब्सिडी भी प्रदान करती है।

Share This Article
Follow:
रामपाल मंडा हरियाणा में सिरसा जिला के गांव गुडिया खेड़ा के रहने वाले हैं। ये पिछले करीब एक साल से Aapni News में कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहे हैं। इन्हें करीब 2 साल का अनुभव है न्यूज कंटेंट का। कंटेंट मीडिया व सोशल मीडिया के आधार पर डाला गया है इसलिए इसकी पुष्टि Aapni News नहीं कर रहा है। कंटेंट को पढ़कर किसी भी तरह की प्रतिक्रिया करने से पहले अपने स्तर पर इसकी पुष्टि जरूर कर लें।
Leave a comment