Big Change in Solar Pump Subsidy: सोलर टयुब्वैल लेने वाले किसानों को बड़ा झटका, अगर ऐसा नहीं किया तो वापिस हो सकता है सोलर पैनल! - Aapni News

Big Change in Solar Pump Subsidy: सोलर टयुब्वैल लेने वाले किसानों को बड़ा झटका, अगर ऐसा नहीं किया तो वापिस हो सकता है सोलर पैनल!

Aapni News
7 Min Read

Big Change in Solar Pump Subsidy: सरकार द्वारा किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कई योजनाएं चलायी जा रही हैं. इन्हीं योजनाओं में से एक है पीएम कुसुम योजना, इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा किसानों को 75 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जा रहा है। लेकिन राज्य सरकार ने अब सोलर पंप पर सब्सिडी के लिए खेतों में सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली लगाना अनिवार्य कर दिया है.

Also Read: Pradhan Mantri Suryoday Yojana: एक करोड़ घरों की छतों पर रूफटॉप सोलर लगाएगी सरकार, बिजली बिल से मिलेगी राहत

सूक्ष्म सिंचाई में बूंद सिंचाई, ड्रिप सिंचाई और स्प्रिंकलर सिंचाई शामिल हैं। राज्य में गिरते भूजल स्तर को देखते हुए राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि सौर ऊर्जा पंपों पर सब्सिडी केवल उन्हीं किसानों को दी जाएगी जिन्होंने अपने खेतों में सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली स्थापित की है।

 Big Change in Solar Pump Subsidy: सोलर पंप पर कितनी सब्सिडी मिलेगी?

राज्य सरकार किसानों को 3 एचपी से लेकर 10 एचपी तक के सोलर पंप पर सब्सिडी का लाभ दे रही है. इसके तहत किसानों को सोलर पंप की कीमत पर 75 फीसदी तक सब्सिडी दी जाएगी, यानी किसान 25 फीसदी रकम खर्च करके अपने खेतों में सोलर पंप लगवा सकते हैं. इसके अलावा किसानों को ड्रिप सिंचाई और स्प्रिंकलर सिंचाई के लिए भी अनुदान दिया जाता है।

Big Change in Solar Pump Subsidy
Big Change in Solar Pump Subsidy

Also Read: Kids Aadhaar Card: अपने बच्चे का आधार बनवाने में न बरतें लापरवाही, झेलना पड़ सकता है झंझट!

Big Change in Solar Pump Subsidy: वहीं किसानों को सोलर पंप लगाकर कमाई का मौका भी दिया जा रहा है. किसान सोलर पंप लगाकर पैसा कमा सकते हैं और अपने उपयोग के लिए बिजली का उत्पादन करने के बाद अतिरिक्त बिजली ग्रिड को बेच सकते हैं। किसानों से तय दरों पर बिजली खरीदी जाएगी।

 Big Change in Solar Pump Subsidy: योजना का लाभ किस आधार पर दिया जायेगा

राज्य में 3 एचपी से लेकर 10 एचपी तक के सोलर पंप पर सब्सिडी दी जाएगी. इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए इस वर्ष लक्षित लाभार्थियों का चयन परिवार की वार्षिक आय और भूमि जोत के आधार पर किया जाएगा। लाभार्थी के चयन के बाद किसान को कंपनी का चयन कर अपना हिस्सा जमा करना होगा। जिसकी जानकारी किसान को मोबाइल और विभाग की वेबसाइट के माध्यम से मिल जाएगी.

Also Read: Urea Spraying by Drone: सिर्फ 100 रुपये में किसान अपने खेतों में करा सकेंगे यूरिया का छिड़काव, ऐसे उठाएं लाभ

 Big Change in Solar Pump Subsidy: योजना के तहत लक्षित लाभार्थी का चयन कैसे किया जाएगा?

Big Change in Solar Pump Subsidy: हरियाणा जल संसाधन प्राधिकरण के सर्वेक्षण के अनुसार उन गांवों में सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली का प्रावधान अनिवार्य कर दिया गया है जहां भूजल स्तर 100 फीट से नीचे चला गया है। जबकि अन्य किसानों के लिए भूमिगत पाइपलाइन या सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली लगाना अनिवार्य होगा। धान उत्पादक किसान जिनके क्षेत्र में एच.डब्ल्यू.आर.ए. भारत सरकार की रिपोर्ट के आधार पर यदि भूजल स्तर 40 मीटर से नीचे चला गया है तो इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जायेंगे। इस वर्ष के लक्षित लाभार्थियों का चयन परिवार की वार्षिक आय और भूमि जोत के आधार पर किया जाएगा।

 Big Change in Solar Pump Subsidy: किसानों को सोलर पंप पर सब्सिडी के लिए कैसे आवेदन करना चाहिए?

Big Change in Solar Pump Subsidy: हरियाणा सरकार राज्य के किसानों को खेतों में फसलों की सिंचाई के लिए सोलर पंप लगाने पर सब्सिडी का लाभ दे रही है. हरियाणा राज्य के किसान इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। सोलर पंप के लिए आवेदन 19 जनवरी से शुरू हो गए हैं, राज्य के किसान 29 जनवरी तक इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय किसानों को भूमि प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र और शपथ पत्र आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

Big Change in Solar Pump Subsidy
Big Change in Solar Pump Subsidy

Also Read: Investing Hints: अगर आप भी म्यूचुअल फंड में निवेश करने जा रहे हैं तो अब आपके लिए अच्छा मौका है।

Big Change in Solar Pump Subsidy: किसान इन्हें अपने पास रखें आवेदन करने से पहले उसके साथ दस्तावेज़। इस योजना के तहत केवल वही किसान आवेदन कर सकेंगे जिनके पास परिवार पहचान पत्र पर सौर जल पंप कनेक्शन या बिजली आधारित पंप नहीं है। योजना के तहत आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट saralharayana.gov.in पर जाकर इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

 Big Change in Solar Pump Subsidy: योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए कहां संपर्क करें

योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए किसान विभाग की वेबसाइट hareda.gov.in पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा आप संबंधित जिले के अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय से संपर्क करके योजना के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read: Smartphone Technology farming: जानें स्मार्टफोन तकनीक खेती में कैसे है मददगार, और किसानों को कितना फायदा

 Big Change in Solar Pump Subsidy: योजना से सम्बंधित महत्वपूर्ण लिंक

योजना के लिए आवेदन करने के लिए लिंक- saralharayana.gov.in
नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग, हरियाणा सरकार की वेबसाइट लिंक – https://hareda.gov.in/

Also Read: Old Pension Scheme 2024: 27 जनवरी को चमकी केंद्रीय कर्मचारियों की किस्मत, OPS की बहाली को मंजूरी

Share This Article
Leave a comment